charcha me| 

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मई, 2022 08:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

आईपीएल के 12 सीजन पूरे हो जाने के बाद एक खेल के रूप में क्रिकेट को लेकर तमाम बातें हमारे दिमाग में बैठ चुकी हैं. ऐसे में सदी के महानतम बल्लेबाजों में शुमार सचिन ने जिस तरह प्लेयिंग 11 बनाई है, चाहे वो रेस हो या फिर क्रिकेट बाजी सिर्फ और सिर्फ जीतते घोड़ों पर ही लगती है. क्रिकेट फैंस को तगड़ा झटका लगा है. आईपीएल प्लेयिंग 11 की वो टीम, जिसे सचिन ने बनाई है उसमें चाहे विराट कोहली और महेंद्र सिंह धोनी हों या फिर अपनी सधी हुई पारी के लिए मशहूर रोहित शर्मा, उन्होंने टीम इंडिया के तमाम अहम खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया है. टीम बनाते वक़्त सचिन के दिमाग में क्या-क्या बातें चल रही होंगी इसका तो हमें अंदाजा नहीं है. लेकिन चाहे वो विराट हों या फिर शर्मा ये आईपीएल 12 के वो खिलाड़ी रहे हैं जिनके निजी स्कोर ने न केवल बतौर खिलाड़ी इनके करियर ग्राफ को ऊपर उठाया बल्कि अधर में फंसी इनकी टीम को भी बड़ा सहारा दिया.

Sachin Tendulkar, Cricket, Cricketer, IPL, Team, Virat Kohli, Rohit Sharma, Mahendra Singh Dhoni, Hardik Pandyaसचिन ने आईपीएल प्लेयिंग इलेवन की जो टीम बनाई है उसका अंदाजा शायद ही किसी को रहा हो

इस सीजन में उनकी टीम प्लेऑफ में पहुंची और क्वालीफ़ायर 2 में फाइनलिस्ट राजस्थान रॉयल से हारी मगर बतौर बल्लेबाज विराट ने टीम के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. आईपीएल सीजन 12 में विराट ने 22.73 के औसत से कुल 341 रन बनाए थे. इसी तरह भले ही इस आईपीएल में रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियन को -0.506 के नेट रन रेट के साथ संतोष करना पड़ा हो और अंक तालिका में टीम दसवें नंबर पर रही हो. लेकिन 14 में से वो 4 मैच जो टीम ने जीते उसमें रोहित की पारी की बड़ी भूमिका थी.

ऐसे ही चाहे वो महेंद्र सिंह धोनी हों या फिर ऋषभ पंत जैसे क्रिकेटर अपनी टीम की जीत में इनकी भी बड़ी भूमिका थी मगर इन्हें सचिन द्वारा अपनी टीम में नजरअंदाज किया गया जिसने भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को गहरा आघात दिया है.   

आईपीएल प्लेयिंग 11 टीम का निर्माण करने के बाद क्रिकेट फैंस के बीच सचिन चर्चा का विषय है. टीम पर तारीफ से लेकर आलोचना तक सब हो रही है. इसपर सचिन ने अपना पक्ष रखा है. सचिन ने कहा है कि उन्होंने इस सीजन में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ही अपनी प्लेयिंग इलेवन का चयन किया है.

अपने यूट्यूब चैनल पर सचिन ने इस बात का भी खुलासा किया है कि इसका खिलाड़ियों की प्रतिष्ठा या उनके पिछले प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है. यह विशुद्ध रूप से इस सीज़न में उनके प्रदर्शन पर आधारित है और वे इस सीज़न में क्या हासिल कर पाए हैं.

गौरतलब है कि जिस टीम का निर्माण सचिन ने किया है उसमें सचिन ने ओपनर्स के लिए शिखर धवन और जोस बटलर को चुना है. वहीं केएल राहुल को नंबर तीन पर रखने का फैसला सचिन ने किया है. टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सचिन ने हार्दिक पांड्या को सौंपी है वहीं सचिन का ये भी फैसला है कि उनकी टीम में हार्दिक नंबर 4 की पोजीशन पर खेलेंगे. 

अपनी टीम में सचिन ने मिडिल आर्डर का विशेष ध्यान दिया है और शायद यही वो कारण है जिसके चलते सचिन ने नंबर पांच पर सचिन तेंडुलकरसाउथ अफ्रीका के आतिशी  बैट्समेन डेविड मिलर को उतारने का फैसला किया है. नंबर 6 पर खेलने की जिम्मेदारी इंग्लैंड के खतरनाक ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन को दी गयी है. इसके अलावा सचिन ने अपनी टीम में दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, रशीद खान, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को भी मौका दिया है.

भले ही लोग सचिन के इस चयन पर मिश्रित प्रतिक्रियाएं दे रहे हों लेकिन जैसा कि उन्होंने इस बात की पुष्टि खुद कर दी है कि इस लिस्ट का बेस सिर्फ खिलाड़ियों की परफॉरमेंस है तो हम बतौर क्रिकेट फैंस सचिन से बस इतना ही कहेंगे कि चाहे वो धोनी और पंत रहे हों या फिर विराट और शर्मा की जोड़ी इस आईपीएल में इन तमाम लोगों ने अपने को सिद्ध किया था और ये उनकी बनाई गयी टीम प्लेयिंग इलेवन में मौका पाने के हक़दार थे.

ये भी पढ़ें -

5 साल रिलेशनशिप के बाद शादी कर Katherine-Natalie ने अपना इश्क़ मुकम्मल कर दिया!

मोदी स्टेडियम में अमित शाह की मौजूदगी में गुजरात टाइटंस की IPL जीत, क्या खूब सितारे मिले!

RCB vs LSG: बाजीगर है IPL play off में बाहर हुई लखनऊ टीम, सदके जाने का मन करता है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय