New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 सितम्बर, 2021 10:36 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

इंग्लैंड में चल रही पटौदी ट्रॉफी के रोमांच से भरपूर चौथे टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने इंग्लिश टीम को 157 रनों से मात देकर उनके जीत के सपने को धराशायी कर दिया. इंडियन क्रिकेट टीम के गेंदबाजों की शानदार गेंजबाजी के आगे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए. हर विकेट के साथ टीम इंडिया का जोश सातवें आसमान तक पहुंच रहा था. इसी दौरान कप्तान विरोट कोहली की एक जोश से भरपूर 'हरकत' ने विश्व क्रिकेट को दो हिस्सों में बांट दिया है. दरअसल, भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने इंग्लिश बल्लेबाज ओली पोप को एक शानदार यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड किया था. जिसके बाद सभी खिलाड़ी जश्न मनाने में लगे हुए थे. लेकिन, इसी बीच विराट कोहली ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के फैंस की टोली बार्मी आर्मी को ट्रोल कर दिया. चौथे टेस्ट के पांचवें दिन विराट कोहली ने इंग्लैंड की दूसरी पारी में ओली पॉप के आउट होने पर बार्मी आर्मी के जैसे ही ट्रम्पेट बजाने का इशारा किया. हालांकि, उनकी इस हरकत को बार्मी आर्मी ने हल्के-फुल्के अंदाज में लिया. लेकिन, फैंस की बार्मी आर्मी को निशाना बनाने के लिए की गई विराट कोहली की इस हरकत को कई इंग्लिश पत्रकारों, फैंस और क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने 'क्लासलेस' करार दिया है. हालांकि, कई लोगों ने कोहली का समर्थन भी किया. लेकिन, कोहली की इस हरकत पर विश्व क्रिकेट का बंटना तय था.

भारतीय कप्तान विराट कोहली हमेशा से ही अपनी आक्रामकता को लेकर जाने जाते हैं. कोहली की अब तक कप्तानी को देखते हुए कहा जा सकता है कि जोश से भरपूर इस कप्तान ने कई मौकों पर अपनी टीम को पलटकर मुंहतोड़ जवाब देना सिखाया है. लॉर्ड्स टेस्ट के चौथे दिन इंग्लिश खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की जमकर स्लेजिंग की. जिसके बाद भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को पटखनी दे दी थी. कहा जा रहा था कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों को टीम इंडिया को छेड़ना नहीं चाहिए था. भारतीय क्रिकेट टीम ने आक्रामकता का जवाब आक्रामकता से दिया. लेकिन, विराट कोहली की यह आक्रामकता इन दिनों अधिकतर मौकों पर बैटिंग की जगह बॉडी लैंग्वेज में ही नजर आ रही है. विराट कोहली लंबे समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. इंग्लैंड में चल रही टेस्ट सीरीज में भी भारतीय कप्तान कुछ खास सफल नहीं हो सके हैं. विराट कोहली को हर बार ऑफ स्टंप के बाहर की गेंद से छेड़खानी करने की वजह से आउट होते देखा गया है.

चार टेस्ट मैचों की हर पारी में बैटिंग के दौरान संघर्ष करते नजर आ रहे विराट कोहली का गुस्सा अपने खेल को सुधारने के लिए निकलना चाहिए था. लेकिन, लंबे समय से शतक को तरस रहे विराट कोहली की इस आक्रामकता का शिकार इस बार दर्शक हो गए. भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी कोहली को सलाह दी थी कि उन्हें अपने आदर्श सचिन तेंडुलकर से सीख लेनी चाहिए. जिन्होंने 2004 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर वगातार फ्लॉप होने के बाद चौथे टेस्ट में 241 रन बनाए थे. लेकिन, सही मायनों में कहा जाए, तो विराट कोहली के ऊपर ऐसी सलाहों का कोई खास असर होता नजर नहीं आता है. दरअसल, 2016 में उन्होंने एक इंटरव्यू में खुद ही खुलासा करते हुए कहा था कि इस आक्रामक रवैये का कुछ हिस्सा उन्हें अपने परिवार से मिला और बाकी दिल्ली में बड़े होने के कारण. खैर, दिल्ली में आक्रामकता का क्या हाल है, ये बताने की जरूरत शायद यहां नहीं पड़ेगी.

खैर, विराट कोहली की इस हरकत पर लोगों की अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. कुछ लोग इसे बार्मी आर्मी द्वारा लीड्स टेस्ट मैच में विराट कोहली को ट्रोल किए जाने का जवाब बता रहे हैं. तो कुछ लोग इसे एक खिलाड़ी के तौर पर कोहली की कमजोरी बता रहे हैं. पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर निक कॉम्पटन ने ट्वीट कर लिखा कि उनके लिए अच्छा नहीं लग रहा है. इसकी कोई जरुरत नहीं थी.

इंग्लैंड के अखबार डेली मेल के क्रिकेट पत्रकार लॉरेंस बूथ ने कोहली की इस हरकत पर तंज कसा. उन्होंने लिखा कि मजा आ गया, उनके टीम के खिलाड़ी विकेट का जश्न मना रहे हैं, लेकिन कोहली ने इंग्लैंड के फैंस को मजाक उड़ाने के लिए समय निकाल लिया. वो कोई मौका नहीं चूकते हैं.

अपने दूसरे ट्वीट में लॉरेंस बूथ ने कहा कि मैं कन्फ्यूजन दूर करना चाहता हूं. मुझे यह बिलकुल पसंद नहीं आया. मुझे यह अजीब लगा कि एक शीर्ष खिलाड़ी जिसने विपक्षी टीम को बुरी तरह मात दी है, वो गेम जीतने से संतुष्ट नहीं है. उन्हें फैंस के साथ भी पंगा करना है.

वहीं, वरिष्ठ कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने इस मामले पर विराट कोहली का बचाव करते हुए लिखा है कि इंग्लिश खिलाड़ी एशेज जीतने के बाद पिच पर पेशाब कर सकते हैं, बार फाइट्स में शामिल हो सकते हैं, खिलाड़ियों को धकेल सकते हैं, विकेट पर जेली बीन्स फेंक सकते हैं और 10 साल तक बॉल टेंपरिंग कर सकते हैं, लेकिन कोहली बार्मी आर्मी के साथ मस्ती करते हुए क्लासलेस हैं.

विराट कोहली के फैंस भी इस मामले पर उनके साथ देते नजर आए. कहा गया कि बार्मी आर्मी को एक सटीक जवाब दिया गया है. एक यूजर ने लिखा कि कोहली ने केवल एक इशारे से बार्मी आर्मी को ट्रोल कर दिया.

एक यूजर ने लिखा कि विराट कोहली ने बार्मी आर्मी को उन्हीं की भाषा में जवाब दिया है.

वैसे, भारतीय कप्तान विराट कोहली टीम इंडिया में आने के साथ ही अपनी आक्रामकता को लेकर मशहूर हो गए थे. तो, भविष्य में वो इस पर किसी तरह का नियंत्रण कर पाएंगे, इसकी संभावना बहुत कम ही नजर आती है. लेकिन, जिस तरह से उनकी इस हरकत पर विश्व क्रिकेट दो हिस्सों में बंटा है, उसी तरह अन्य लोगों की राय भी इस मामले में जुदा होना तय है. विराट कोहली की हरकत 'क्लासलेस' है या एक मुंहतोड़ जवाब, ये आप ही तय करिये.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय