New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 दिसम्बर, 2021 06:24 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

साल 2021 (Year Ender 2021) में टीम इंडिया (Team India) ने जितने उतार-चढ़ाव देखे हैं, शायद ही किसी देश की क्रिकेट टीम के साथ ऐसा हुआ होगा. साल 2021 में टीम इंडिया के खाते में उपलब्धियों के साथ ही कई विवाद भी (Biggest high and low points of Indian Cricket in 2021) आए. ऑस्ट्रेलिया जैसी टीम को उसके ही घर में लगातार दूसरी बार मात देने, इंग्लैंड में इतिहास रचने से लेकर टी20 वर्ल्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हुई टीम इंडिया, विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच हुए विवाद तक कई जगहों पर टीम इंडिया के लिए ये साल बहुत ही खराब रहा. आइए जानते हैं साल 2021 में भारतीय क्रिकेट को किन उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ा...

Team India Virat Kohli BCCIटीम इंडिया, विराट कोहली, बीसीसीआई के साथ सभी खिलाड़ियों के लिए मुश्किल भरा साल रहा 2021.

टीम इंडिया ने गाबा में खत्म की ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत

साल 2021 की शुरुआत में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में ही लगातार दूसरी टेस्ट सीरीज हराई थी. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में खेले गए आखिरी टेस्ट मुकाबले में भारत ने तीन विकेट से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया था. टीम इंडिया ने गाबा में जीत के साथ न केवल इस मैदान पर अपने हार के सूखे को खत्म किया था. बल्कि, गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की 32 सालों से चली आ रही बादशाहत का भी अंत (Team India Wins Gabba Test) कर दिया था. दरअसल, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी धरती पर गाबा के मैदान में आखिरी बार 1989 में हार का सामना किया था. इसके बाद से गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया ने 31 मुकाबले खेले और उसे कोई हरा नहीं पाया था. इतना ही नहीं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इससे पहले भारत ने कभी पांचवें दिन जीत हासिल करने के लिए 325 रन नहीं बनाए थे. इस टेस्ट सीरीज में हालात टीम इंडिया के पक्ष में नजर नहीं आ रहे थे. कप्तान विराट कोहली की गैर-मौजूदगी से लेकर खिलाड़ियों के लगातार चोटिल होने तक टीम इंडिया मुश्किलों में फंसी नजर आई थी. लेकिन, कार्यकारी कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने बेहतरीन फैसलों से शानदार कप्तानी का प्रदर्शन किया था. 

दो टेस्ट मैच में जीत के साथ इंग्लैंड में सीरीज जीत

टीम इंडिया ने कभी भी इंग्लैंड की धरती पर एक ही टेस्ट सीरीज में दो टेस्ट मैच नहीं जीते थे. लेकिन, साल 2021 में इंग्लिश क्रिकेट टीम के साथ हुई पांच मैचों की इस टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है. दरअसल,, इस टेस्ट सीरीज का एक मुकाबला कोरोना की वजह से आगे बढ़ा दिया गया था. लेकिन, यह टीम इंडिया के लिए एक तरह से बड़ी जीत ही कहा जाएगा. क्योंकि, टेस्ट इतिहास में भारत ने कभी भी इंग्लैंड में एक ही सीरीज में दो टेस्ट मैच नहीं जीते हैं. यह सीरीज इस वजह से भी खास है, क्योंकि, टीम इंडिया इससे पहले इंग्लैंड में कोई भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत (Englang Series Win) सकी है. टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने पहली बार ये कारनामा कर दिखाया है. अगर स्थगित हुए टेस्ट मैच में भारत जीत जाता है या इसे ड्रॉ करा ले जाता है, तो भी टीम इंडिया अपना नाम इतिहास में दर्ज करा ले जाएगी. अगर आखिरी मैच में टीम इंडिया हार जाती है, तो सीरीज ड्रॉ हो जाएगी. लेकिन, दो टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम रहेगा.

बुक लॉन्च में कोविड पॉजिटिव हुए रवि शास्त्री, इंग्लैंड दौरे पर हुआ विवाद

Ravi Shastri Covid Postove after Book Launch During England Series टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले के बीच में ही भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री कोविड 19 पॉजिटिव हो गए थे. रवि शास्त्री के कोरोना पॉजिटिव निकलने के बाद टीम इंडिया के सपोर्ट स्टाफ के भी कई लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए थे. दरअसल, कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड में हुए एक बुक लॉन्च कार्यक्रम का हिस्सा बने थे. इस कार्यक्रम के बाद रवि शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव होने की वजह से इंग्लैंड के साथ खेला जाने वाला पांचवां टेस्ट रद्द करना पड़ गया था. इस मामले में बीसीसीआई की खूब किरकिरी हुई थी और काफी विवाद हुआ था. बीसीसीआई पर इंग्लैंड के कई पूर्व खिलाड़ियों ने आरोप लगाया था कि आईपीएल के दूसरे सत्र की वजह से बीसीसीआई ने जबरदस्ती ऐसा माहौल बनाया. 

विराट कोहली ने छोड़ी टी20 की कप्तानी

टी20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले कप्तान विराट कोहली ने अचानक ही टीम इंडिया के टी20 फॉर्मेट की कप्तानी (Virat Left T20 Cataincy) छोड़ने का ऐलान कर दिया था. विराट कोहली ने 'वर्कलोड' का हवाला देते हुए कप्तानी छोड़ने की बात की थी. जिसपर लोगों ने उनके फैसले पर तमाम सवाल उठाए थे. विराट कोहली के इस फैसले पर सोशल मीडिया से लेकर क्रिकेट के जानकार भी दो हिस्सों में बंट गए थे. हालांकि, विराट कोहली के लिए यह फैसला उनके पक्ष में नहीं गया. और, लोगों के सवाल उठाने के बाद विराट कोहली को आईपीएल की आरसीबी टीम की कप्तानी भी छोड़ने का ऐलान करना पड़ा. और, आखिर में इस फैसले की वजह से विराट कोहली को वनडे की कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा. अब विराट कोहली केवल टेस्ट में टीम इंडिया के कप्तान हैं.

टी20 वर्ल्ड कप से ग्रुप स्टेज में ही बाहर हुई टीम इंडिया

साल 2021 में खेला गया आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप टीम इंडिया के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा. विराट कोहली के लिए अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को आईसीसी टूर्नामेंट जिताने का ख्वाब टी20 वर्ल्ड कप में भी सपना ही रह गया. किसी भी वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने पाकिस्तान से कोई मैच नहीं हारा था. लेकिन, टीम इंडिया का ये रिकॉर्ड भी टी20 वर्ल्ड कप में टूट गया. अपने पहले ही मैच में टीम इंडिया को पाकिस्तान से बुरी तरह शिकस्त मिली. वहीं, अगले टी20 मैच में न्यूजीलैंड के सामने भी टीम इंडिया पस्त नजर आई. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के साथ हुए शुरुआती दोनों मैच हारने के साथ ही (India lost against Pakistan And left no hope after losing New Zealand) टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप का सफर खत्म हो गया था. टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी. 

विराट कोहली Vs बीसीसीआई

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ने का फैसला ले लिया था. जिसके बाद रोहित शर्मा के नया टी20 कप्तान बनने का रास्ता साफ हो गया था. लेकिन, इस फैसले में विराट कोहली ने छिपे शब्दों में बीसीसीआई (Virat Kohli Vs BCCI ) को चुनौती दे दी थी. दरअसल, 'वर्कलोड' वाली चिट्ठी में विराट कोहली ने वनडे और टेस्ट की कप्तानी अपने पास रखने की घोषणा खुद से ही कर दी थी. इस दौरान बीसीसीआई के पास कप्तान विराट कोहली के द्वारा साथी खिलाड़ियों से खराब व्यवहार करने की कई शिकायतें भी मिल चुकी थीं. जिसके बाद बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका के हालिया दौरे से ठीक पहले रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्तान बनाने की भी घोषणा कर दी थी. इसके चलते विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच काफी बयानबाजी हुई थी. विराट कोहली ने बीसीसीआई पर कप्तानी से हटाने का फैसला बिना बताए लेने का आरोप लगाया था. वहीं, बीसीसीआई ने इस मामले को अंदरूनी मामला बताते हुए विराट कोहली से बातचीत करने की बात कही थी. साल 2021 में टीम इंडिया के साथ जुड़ा ये सबसे बड़ा विवाद रहा.

अंत भला, तो सब भला

खैर, जैसा कि कहा जाता है कि अंत भला, तो सब भला. तो, आखिरकार टीम इंडिया के लिए भी हालात अब सुधरते हुए दिखाई दे रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच की पहली ही पारी में टीम इंडिया के उप कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ने नाबाद 122 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को मजबूत शुरुआत दी है. दूसरे दिन का खेल शुरू होने से पहले केएल राहुल (KL Rahul's biggest opening knock in South Africa ) और अजिंक्य रहाणे नाबाद रहते हुए पैवेलियन वापस लौटे थे.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय