होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2020 09:27 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

सफलता (Success) के शॉर्ट कट नहीं होते. सफल, बहानों से भी नहीं हुआ जाता. सफल होने के लिए मेहनत की ज़रुरत होती है. मेहनत ही इंसान को अर्श से फर्श पर पहुंचाती है. मेहनत के दम पर सफल हुए लोगों के यूं तो हजारों उदाहरण हैं लेकिन हम बात उस शख्स की करेंगे जिसने न सिर्फ विश्व पटल पर भारत को एक पहचान दिखाई है बल्कि जिसने दुनिया को महिला सशक्तिकरण (Women Empowernment) की नई परिभाषा दी है. हम बात कर रहे हैं टेनिस स्टार सानिया मिर्ज़ा (Sania Mirza) की. सानिया एक सफल महिला के साथ साथ एक आदर्श पत्नी और केयरिंग मां हैं जिन्होंने दुनिया को ये बताया है कि इंसान के ठानने भर की देर है. इंसान अगर ठान ले तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है और उस स्थिति में सफलता खुद मजबूर हो जाएगी उसके कदम चूमने के लिए. अपने खेल के जरिये सुर्ख़ियों में रहने वाली और बीते कुछ दिनों से टेनिस कोर्ट (Tennis Court) से गायब सानिया एक बार फिर चर्चा में हैं. कारण बनी है एक तस्वीर (Sania Mirza Viral Photo) जिसमें उन्होंने बड़ी ही शान के साथ अपना कमबैक दिखाया है. तस्वीर में सानिया के साथ उनका बेटा इजहान (Izhaan) हैं जिसे उन्होंने अपनी ताकत बताया है.

Sania Mirza, Twitter, Viral Photo, Tennis, Comeback सानिया की ये तस्वीर इंटरनेट की सबसे पॉवरफुल तस्वीरों में है

ध्यान रहे कि सानिया की इस तस्वीर का शुमार इंटरनेट की सबसे पावरफुल तस्वीरों में किया जा रहा है. बात अगर इस तस्वीर की हो तो ट्विटर पर इसे पोस्ट करते हुए सानिया ने लिखा कि "एक तस्वीर में मेरी जिंदगी. मेरे पास इसका कोई दूसरा तरीका नहीं है. अलहम्दुलिल्लाह. यह इंडोनेशिया के खिलाफ खेलने कुछ देर पहले का है. इन्होंने मुझे बहुत प्रेरित किया है, जो मैं करती हूं उसे करने के लिए और सबसे अच्छा बनने के लिए."

सानिया का शुमार विश्व के उन प्लेयर्स में है जिनकी एकाग्रता कमाल की और गेम लाजवाब है. बता दें कि सानिया ने साल 2017 में प्रेग्नेंसी के कारण टेनिस से ब्रेक लिया था और उनकी ये तस्वीर उस वक़्त आई है जब दुबई में हुए फेड कप में उन्होंने इंडोनेशिया को हराकर जोरदार वापसी की है. इस तस्वीर को अगर देखें तो मिलता है कि सानिया के एक हाथ में टेनिस का रैकेट है तो वहीं दूसरे हाथ से उन्होंने अपने बेटे इजहान को संभल रखा है. इस पूरी तस्वीर में जो एक बात किसी को भी मोहित कर सकती है वो है सानिया का कॉन्फिडेंस. सानिया जिस मजबूती के साथ तस्वीर में दिखाई दे रही हैं उसे देखकर इस बात का अंदाजा लग जाता है कि ये मजबूती उन्हें कठोर परिश्रम से प्राप्त हुई है.

तस्वीर वाकई एक सफल महिला की शक्ति का पर्याय है जिसे दुनिया के तमाम लोगों द्वारा शेयर किया जा रहा है और इसपर प्रतिक्रियाएं दी जा रही हैं. बॉलीवुड एक्टर रितेश देशमुख ने भी इस तस्वीर को शेयर किया है. तस्वीर को शेयर करते हुए रितेश ने इसे पिक्चर परफैक्ट बताते हुए सानिया के बेटे इज्जी को ढेर सारा प्यार दिया है.

अब जबकि सानिया मिर्ज़ा ने कमबैक करते हुए ये तस्वीर अपने ट्विटर पर डाली है तो कहा यही जा सकता है कि ये दुनिया की उन तमाम महिलाओं के लिए सशक्तिकरण का एक जीता जागता सबूत है जो बातें तो बड़ी बड़ी करती है लेकिन बात जब कुछ करने की आती है तो अलग अलग बहानों का हवाला देकर पीछे हो जाती हैं. सानिया ने ऐसी महिलाओं को अपनी तस्वीर के जरिये बताया है कि एक सफल और सशक्त महिला की परिभाषा क्या होती है.   

ये भी पढ़ें -

Virat Kohli vs Sachin Tendulkar: जानिए ODI में लक्ष्य का पीछा करने में बेस्ट कौन है...

India vs Bangladesh Test Match के लिए कैसे बनी Pink Ball, हर बारीकी यहां जानिए !

दानिश कनेरिया-मोहम्मद यूसुफ ब्रांड एम्‍बेसेडर हैं पाकिस्‍तान में धार्मिक उत्‍पीड़न के

Sania Mirza, Tennis, Viral Photo

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय