charcha me| 
New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 सितम्बर, 2022 07:46 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भारतीय क्रिकेट फैंस उदास हैं. अब मैदान में न तो सुरेश रैना गेंद के पीछे भागते दिखेंगे और न ही उनके चुनिंदा शॉट्स.  रैना ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. रैना ने ट्वीट किया है और उन सभी को धन्यवाद दिया है जिन्होंने उनका और उनके खेल का समर्थन किया. हो सकता है कि विदेशों में होने वाले टी20 लीग मैचों में हमें रैना खेलते हुए दिख जाएं. इस लिए फैंस को निराश होने की कोई बहुत ज्यादा जरूरत नहीं है. बताते चलें कि रैना ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से ठीक उसी दिन संन्यास की घोषणा की थी जब महेंद्र सिंह धोनी ने संन्यास लिया था. इसके बाद रैना जहां यूपी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते दिखे. तो वहीं हमने उन्हें आईपीएल में धमाकेदार परियां खेलते हुए भी देखा. 

Suresh Raina, Cricket, Cricketer, Retirement, One Day, Test, IPL, T20जैसे खिलाड़ी रैना हैं उनका खेल जरूर फैंस मिस करने वाले हैं

संन्यास के बाद रैना का ट्वीट इसलिए भी चर्चा का विषय है क्योंकि रैना के इस फैसले को लेकर लोग अपने हिसाब से अलग अलग कयास लगा रहे हैं.ट्वीट पर नजर डालें तो रैना ने लिखा है कि, 'देश और उत्तर प्रदेश राज्य के लिए क्रिकेट खेलना मेरे लिए गर्व की बात है. मैं अब क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से  संन्यास का ऐलान करता हूं. साथ ही मैं बीसीसीआई. यूपी क्रिकेट संघ, आईपीएल टीम सीएसके और राजीव शुक्ला का धन्यवाद करता हूं.  मुझे सपोर्ट करने के लिए मेरे फैन्स को भी शुक्रिया.' 

रैना एक अलग क़िस्म के क्रिकेटर हैं. भविष्य में जब जब रैना और उनका क्रिकेट याद किया जाएगा कुछ चीजों का जिक्र अपने आप ही होगा. चूंकि अब रैना ने अपने को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अलग कर लिया है इसलिए जब भी भविष्य में सुरेश रैना का नाम हमारे सामने आएगा, ये नाम सुनते ही कुछ बातें न चाहते हुए हमारे दिमाग में आएंगी.

आइये जानें कि  जब ये नाम यानी सुरेश रैना हमारे सामने आता है तो वो कौन कौन सी बातें होती हैं जो सबसे पहले हमारे दिमाग में आती हैं.

धोनी का दोस्त

जैसा कि हम बता चुके हैं रैना ने भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा ठीक उसी दिन कहा था जब धोनी ने अपने रिटायरमेंट की घोषणा की थी. कह सकते हैं कि रैना का ये फैसला यूं ही रैंडम नहीं था. जैसी ट्यूनिंग रैना और धोनी की थी वो आज भी किसी परिचय की मोहताज नहीं है. तमाम क्रिकेट ऐसे हैं जो इस बात को लेकर एकमत हैं कि जिस तरह पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के लिए अजय जडेजा जरूरी थी कुछ वैसी ही भूमिका धोनी के जीवन में रैना की है. चाहे वो मैदान हो या फिर पर्सनल लाइफ सुरेश रैना  और महेंद्र सिंह धोनी की दोस्ती किसी से छिपी नहीं है.

मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज, जो कुछ भी कर सकता है

रैना ने टीम इंडिया के लिए मिडिल आर्डर में खेला है. और जिस तरह खेला है वो आज भी यादगार है. रैना के टीम में रहते हुए ऐसे तमाम मौके आए हैं जब भारतीय टीम को जीत की दरकार थी और तब रैना ने अपने कौशल का परिचय दिया और वो कर के दिखाया जो असंभव था. रैना ने टीम इंडिया को ऐसे कई मैच जिताए जिनके विषय में कहा जा रहा था कि टीम इंडिया हार का मुंह देखेगी.

जान लगा देने वाला फील्डर

रैना की एक खूबसूरती ये भी है कि वो केवल एक आतिशी बल्लेबाज नहीं हैं. रैना में एक बेहतरीन फील्डर भी है जो किसी बाज की तरह गेंद पर नजर रखता है और जैसे ही वो सामने बैटिंग कर रहे बल्लेबाज के बल्ले से निकलती है उसे अपने पंजों में दबोच लेता है. इस बात में कोई शक नहीं है कि रैना का शुमार टीम इंडिया के उन चुनिंदा लोगों में है जिनमें एक बेहतरीन फील्डर छिपा है जिससे गेंद शायद ही छूट पाए. 

यूपी से आने वाला क्यूट खिलाड़ी

रैना सिर्फ एक बेहतरीन क्रिकेटर नहीं हैं. भले ही आज रैना ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अलविदा कह दिया हो मगर तमाम लड़कियां ऐसी हैं जो रैना के स्टाइल, उनकी स्माइल और क्यूटनेस पर फ़िदा हैं. कह सकते हैं कि रैना ने अपने एटीट्यूड के जरिये ये भी बताया कि यूपी से आने वाले लड़के सिर्फ ' भइया' नहीं होते.

टीम को साथ लेकर चलने वाला खिलाड़ी 

इस बात को समझने के लिए हमें उस दौर में जाना होगा जब रैना टीम इंडिया का हिस्सा थे. चाहे वो धोनी के साथ ट्यूनिंग रही हो या बाकी के खिलाड़ियों के साथ उनका बर्ताव हमेशा वो सबको साथ लेकर चले हैं. रैना को अगर एक वाक्य में डिफाइन करना हो तो कहा यही जाएगा कि वो दोस्तों के दोस्त हैं.

ये भी पढ़ें -

भारत-पाक मैच बिल्कुल बंद होने चाहिए, क्योंकि वो घात की ताक में रहते हैं

महिला खिलाड़ियों की शक्ति पर खेल संगठनों की सोच 'टेनिस गेंद' सरीखी हल्की है!

पाकिस्तान पर भारत की हर बेमिसाल जीत को कमजोर करने वाली कहानियां खोज ही ली जाती हैं 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय