New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जनवरी, 2019 11:40 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद से ही टीम इंडिया के जिन खिलाड़ियों का नाम चर्चा में बना हुआ है उसमें विराट कोहली, लोकेश राहुल और ऋषभ पंत. ऋषभ पंत एक तरफ तो मैदान में अपना कमाल दिखाते हैं, दूसरी तरफ वो सुर्खियों में बने रहने की कला को भी खूब समझते हैं. भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान ऋषभ पंत और टिम पेन को लेकर हुए विवाद को देखा जाए तो ऐसा लग रहा था कि मैदान में दोनों ही खिलाड़ी एक दूसरे के दुश्मन बने बैठे हैं, लेकिन ऋषभ ने वहीं टिम पेन के बच्चों का कुछ देर ख्याल रखा और उनकी एक तस्वीर टिम और ऋषभ के विवाद से ज्यादा मश्हूर हो गई.

जहां ऋषभ पंत की ये बात टीम मेंबर्स को बहुत पसंद आई, वहीं दूसरी ओर ऋषभ पंत के कई नए फैन भी इसीलिए बन गए. सीरीज खत्म हुई और टीम इंडिया वापस आ गई. पर ऋषभ की चर्चा ऐसे ही थोड़ी न खत्म हो जाती. उनके पास तो नए फैन्स को रिझाने के कई तरीके अभी बाकी हैं.

विराट और अनुष्का के बाद जिस क्रिकेटिंग जोड़ी की बात बहुत ज्यादा हो रही है वो है हाल ही में सार्वजनिक हुई ऋषभ पंत और ईशा नेगी की जोड़ी. सीरीज से वापस आने के बाद हाल ही में ऋषभ पंत ने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ एक फोटो इंस्टाग्राम पेज पर डाली है. उन्होंने फोटो कैप्शन में लिखा, 'मैं तुम्हें खुश रखना चाहता हूं क्योंकि तुम वो कारण हो जो मुझे खुश रखता है.' उसी फोटो को ईशा नेगी ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया और उन्होंने भी इतने ही रोचक तरीके से अपने प्यार का इजहार किया.

ऋषभ पंत, ईशा नेगी, क्रिकेट, इंस्टाग्रामऋषभ पंत ने ये फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की

जैसे ही ऋषभ ने ये फोटो इंस्टाग्राम पर शेयर की वैसे ही फैन्स ने अपनी खुशी जाहिर करना शुरू कर दिया. सुरेश रैना ने भी आधिकारिक तौर पर अपनी स्वीकृति दे ही दी. ईशा नेगी को ऋषभ पंत ने जैसे ही अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर टैग किया वैसे ही ईशा के इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोवर्स की संख्या भी बढ़ने लगी. खबर लिखने तक उनके 48 हज़ार फॉलोवर्स हो चुके थे.

कौन हैं ईशा नेगी?

ईशा नेगी के बारे में जो भी जानकारी मिली है वो उनके इंस्टाग्राम अकाउंट से ही मिली है. वो एक इंटीरियर डेकोर डिजाइनर हैं और इंस्टाग्राम के अनुसार उनका खुद का बिजनेस भी है. जितनी भी तस्वीरें इंस्टाग्राम पर मौजूद हैं उससे दिखता है कि वो एक चुलबुली और बेहद जिंदादिल लड़की हैं. ईशा कॉन्वेंट ऑफ जीसस एंड मैरी स्कूल से पढ़ी हुई हैं और साथ ही उन्होंने प्रोफेश्नल कोर्स AMITY यूनिवर्सिटी से किया है.

जहां तक ऋषभ और ईशा के रिश्ते की बात है तो अभी तक दोनों में से किसी ने भी कोई पब्लिक स्टेटमेंट इसके बारे में नहीं दिया है. उनके रिश्ते की बात सिर्फ इंस्टाग्राम की एक फोटो से सामने आई है.

ऋषभ ने तोड़ दी क्रिकेटरों की परंपरा..

ऋषभ पंत को लेकर ये कहा जा सकता है कि वो बेहद अलग हैं. चाहें उनकी शालीनता की बात हो, चाहें उनके खेल की और कई रिकॉर्ड तोड़ने की बात हो या फिर उनकी रिलेशनशिप की. क्रिकेटरों के लिए हमेशा से ये बात कही जाती है कि वो अपनी निजी जिंदगी और खासकर अपनी गर्लफ्रेंड के बारे में ज्यादा नहीं बताते. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की शादी के 1 साल पहले ही लगभग उनके रिश्ते के बारे में दोनों ने खुलकर बोलना शुरू किया था. उसके पहले के क्रिकेटर्स को देखा जाए, जैसे सचिन, सौरभ आदि की रिश्ते भी शादी के अंजाम तक पहुंचने के बाद ही जगजाहिर हुए हैं.

विवादित क्रिकेटर्स केएल राहुल और हार्दिक पांड्या के बारे में भी ये खबरें आती रही हैं कि वो बहुत सी लड़कियों के साथ रिलेशनशिप में रह चुके हैं पर किसी ने भी ये बात साफ नहीं की. सार्वजनिक तौर पर तो कहीं नहीं बोला.

पर ऋषभ पंत ने अपनी लव लाइफ की जानकारी इस तरह से दे दी. कहना गलत नहीं होगा कि ऋषभ का ये स्टंट उनकी फैन फॉलोविंग को और बढ़ा देगा. इससे ये तो साफ होता है कि ऋषभ एक नए ट्रेंड को लाने की कोशिश कर रहे हैं. साथ ही, उनका नेचर ऐसा नहीं है कि सब कुछ छुपा कर रखा जाए.

हमेशा से ही ऋषभ पंत अपने परिवार और खेल को लेकर सार्वजनिक तौर पर स्टेटमेंट देते आए हैं. उन्होंने हाल ही में ये भी कहा कि उनकी और टिम पेन की हल्की फुल्की नोक-झोंक लोगों को पसंद आई. खासतौर पर उनके परिवार को.

खेल से भी बटोरते हैं सुर्खियां-

ऋषभ पंत सिर्फ इन्हीं कारणों से सुर्खियों में नहीं रहते. जैसा की लगभग हर क्रिकेट फैन जानता है ऋषभ का नाम भारत-ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट सीरीज में टॉप परफॉर्मिंग प्लेयर्स में रहा है. एमएस धोनी के बाद पंत ही हैं जिन्हें बेहतर विकेटकीपर और बैट्समेन माना जा रहा है. पंत को लेकर बोर्डर-गावस्कर ट्रोफी के समय से ही चर्चा हो रही है. इंग्लैंड में टेस्ट के दौरान ऋषभ ने पहली सेंचुरी बनाकर सबको खुश कर दिया था.

ऋषभ पंत, ईशा नेगी, क्रिकेट, इंस्टाग्रामपंत के खेल को ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान काफी सराहा गया

ऋषभ पंत हमेशा कहते हैं कि वो ऐसे ही हैं. अगर कोई उन्हें उकसाएगा तो वो भी उसका जवाब शालीनता से नहीं देंगे. उनका कहना है कि उन्हें कोड ऑफ कंडक्ट पता है और वो अपनी जिम्मेदारी भी जानते हैं और दायरे में रहकर करते हैं जो कुछ भी करते हैं. ये बात भी सही है. टिम पेन और उनकी नोकझोंक बहुत गलत मोड़ भी ले सकती थी, लेकिन पंत ने जैसे उसे संभाला वो एक 21 साल के प्लेयर के लिए काबिलेतारीफ है. उनका गुस्सा सामने नहीं दिखा बल्कि एक बेहतर स्पोर्ट्समेनशिप दिखी.

टेस्ट सीरीज में उन्होंने नोक-झोंक भी कर ली, टिम पेन के बच्चों का ख्याल भी रख लिया, लाखों क्रिकेट फैन्स को अपने स्वभाव की एक झलक भी दिखा दी और साथ ही साथ आखिरी मैच में सेंचुरी बनाकर खेल का प्रदर्शन भी कर लिया. इतना ही नहीं उन्होंने विकेटकीपर द्वारा कैच लेने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. महज चार टेस्ट में 20 कैच लेकर वो ऐसा करने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए.

साथ ही, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी बनाने वाले वो पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए. वो अब चौथे ऐसे भारतीय विकेटकीपर हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 150 रनो का स्कोर खड़ा किया. ऐसा करने वाले पहले तीन विकेटकीपर थे बुधी कुंदरन, नयन मोंगिया, महेंद्र सिंह धोनी.

कुल मिलाकर ये कहना गलत नहीं होगा कि ऋषभ पंत न सिर्फ अपने खेल को लेकर बल्कि अपने व्यवहार और प्यार को लेकर भी सुर्खियां बटोर रहे हैं. न्यूजिलैंड-ऑस्ट्रेलिया के साथ वनडे सीरीज में तो ऋषभ को जगह नहीं मिली, लेकिन इसकी उम्मीद की जा रही है कि वो 2019 वर्ल्ड कप में जरूर जाएंगे. आखिर महेंद्र सिंह धोनी के बाद दूसरा ऐसा क्रिकेटर मिल गया है जिसे बिहाइंड द विकेट मैन कहा जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

जूनियर खिलाड़ी को अपशब्‍द कहकर धोनी ने अपने सिर से 'कूल' का खिताब उतार दिया

'फिनिशर' धोनी ने सिडनी के दाग एडिलेड में धो दिए

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय