New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 फरवरी, 2017 04:47 PM
सरवत फातिमा
सरवत फातिमा
  @ashi.fatima.75
  • Total Shares

सेरेना विलियम्स. टेनिस की दुनिया का एक चमकता सितारा. सेरेना को दुनिया टेनिस कोर्ट पर उनके कीर्तिमानों के लिए तो जानती है लेकिन सेरेना के एक और रुप से कम ही वाकिफ होंगे. सेरेना महिला अधिकारों और लैंगिक समानता पर अपने विचारों के लिए भी जानी जाती हैं.

यही नहीं पिछले कुछ सालों में सेरेना ने लैंगिक समानता और इसके बीच की दरार के बारे में खूब बोला है. इसी मुद्दे को उठाते हुए सेरेना ने पिछले साल एक खुला पत्र भी लिखा था- 'सफलता पाने के लिए महिलाओं को कई तरह के मुश्किलों को पार करना पड़ेगा और कई बंदिशों को तोड़ना पड़ेगा. इनमें से एक बंदिश तो ये है कि हम महिलाओं को हमेशा इस बात का एहसास कराया जाता है कि हम पुरुषों से कम हैं. जैसे औरत होना कोई गुनाह है. औरतों को हमेशा उनकी सफलता पर जज करना चाहिए, जेंडर से नहीं.'

 

#serenawilliams

A post shared by Beauty, Fashion And More. (@prettylittleheaven) on

बस सेरेना की इसी बेबाकी ने उन्हें कई लोगों की नजर में ला खड़ा किया था. उसपर से सेरेना ने स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड नाम की मैगजिन के लिए स्वि‍म फोटोशूट करा कर बहस का एक मुद्दा लोगों के हाथ में दे दिया है. फोटोशूट में सेरेना के बिकनी पहनने और टॉपलेस होने की वजह से लोग नाराज हो गए हैं. उनके कई फैंस इस बात से काफी खफ़ा हैं और सेरेना को अपनी छवि के अनुरुप व्यवहार नहीं कर रही हैं. उनपर आरोप लग रहे हैं कि इतनी सफल होने के बाद भी वो अपनी बॉडी के प्रदर्शन जैसे काम कर रही हैं.

 

#serenawilliams

A post shared by Beauty, Fashion And More. (@prettylittleheaven) on

खैर जो लोग भी मैगजिन के लिए सेरेना के इस फोटोशूट से खुश नहीं हैं हमारे पास उनके लिए एक ही जवाब है- शांत हो जाइए और अपना काम करिए.

क्या हो गया अगर सेरेना ने बिकनी पहन ली तो? क्या सेरेना के बिकनी पहनना किसी खगोलिय घटना के बराबर है? बिकनी पहनने की वजह से सेरेना टेनिस खेलना भूल जाएंगी ऐसा भी नहीं होने जा रहा, ना ही उनकी ट्राफियां कोई और लेकर चला जाएगा. अगर आपलोगों को पता नहीं है तो हम बताते हैं कि सेरेना अकेली टेनिस प्लेयर नहीं हैं जिन्होंने SI के लिए फोटोशूट किया है.

 

#serenawilliams

A post shared by Beauty, Fashion And More. (@prettylittleheaven) on

2014 में मारिया शारापोवा ने इसी मैगजिन के लिए स्विमसूट में फोटोशूट कराया था. तब आप सब कहां सोए थे? या तब आपलोगों को पता ही नहीं था कि मारिया शारापोवा कोई टेनिस स्टार हैं? सेरेना विलियम्स को सिर्फ इसलिए टारगेट किया जा रहा है क्योंकि महिला अधिकारों के लिए वो मुखर रही हैं. उन्होंने कभी अपने मन की बात को दबा कर नहीं रखा. साथ ही एक मुद्दा ये भी हो सकता है कि वो ब्लैक हैं. उन्हें ज्यादा आकर्षक नहीं माना जाता, ना ही उनकी दावेदारी को ही लोग सीरियसली लेते हैं.

शायद इसलिए ही सेरेना का स्विमसूट पहनना संस्कृति के ठेकदारों के गले नहीं उतर रहा. उन्हें ये बात पच ही नहीं रही कि सेरेना अपनी मर्जी की मालिक कैसे हो रही हैं. सेक्सी दिखने का अधिकार सेरेना को तो कम से कम नहीं है! लेकिन अपने चाहने और ना चाहने वालों दोनो को ही सेरेना ने ठेंगा दिखा दिया. वो सिर्फ और सिर्फ यही बताना चाहती थी कि हर औरत स्पेशल है और उसे अपने शरीर को जैसा है वैसा ही स्वीकार करना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

भारतीय क्रिकेटर विदेशियों से कम हैं के ?

काश, जुबां जितना ही बड़ा होता 'पुणे वालों' का दिल !

पुणे टीम के मालिक का तर्क धोनी की बेइज्‍जती है !

लेखक

सरवत फातिमा सरवत फातिमा @ashi.fatima.75

लेखक इंडिया टुडे में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय