New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2021 09:28 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

पीवी सिंधु (PV Sindhu) के बारे में ज्यादा बताने की जरूरत नहीं हैं. भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी सिंधु ने जो कीर्तिमान स्थापित किया है इससे पूरी दुनियां उन्हें पहचानती हैं. लोगों को पीवी सिंधु से पूरी उम्मीद थी और उनके उम्मीदों पर खरी उतरकर इस खिलाड़ी ने तो इतिहार ही रच दिया.

सिंधु, चीनी खिलाड़ी बिंग जियाओ को 2-0 से हराने के साथ ही भारत की ऐसी पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं, जिसने ओलंपिक खेलों में देश के लिए लगातार दो पदक जीता है. कुछ तो बात है इस खिलाड़ी की जो लोग इनके दिवाने हैं.

ब्रॉन्ज मेडल जीतने के साथ ही पीवी सिंधु ने लोगों का दिल एक बार फिर जीत लिया है. सच में टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी कमाल कर रहे हैं, भारत की नारी एक तरफ देश का मान बढ़ी रही हैं तो दूसरी तरफ पुरुष हॉकी टीम 49 साल बाद सेमीफाइलन में पहुंचकर लोगों की धड़कनें बढ़ा दी हैं.

ओलंपिक मेडल जीतने के साथ ही पीवी सिंधु सोशल मीडिया पर छा गई हैं. हमने तो जब सिंधु के जीतने की खबर सुनी तो रोंगटे खड़े हो गए. जब भी पूरी दुनियां में देश का मान बढ़ता है हर भारतीय के अंदर एक अलग ही जोश भर जाता है. खुशी की लहर दौड़ पड़ती है. हमारा देश ऐसा है कि अच्छे प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी अगर हार भी जाएं तो बाहें फैलाकर उनका स्वागत किया जाता है और जब कोई खिलाड़ी मेडल जीत जाए फिर तो बात ही क्या. अच्छा लगता है, गर्व महसूस होता है जब हमारा तिरंगा शान से लहराता है.

pv sindhu, pv sindhu won bronze medal, pv sindhu beat he bingjiao, he bingjiao chinaपीवी सिंधु सोशल मीडिया पर छा गईं है और लोगों के दिलों में भी

इस बेटी ने तो ओलंपिक में लगातार दो बार तिंरगा लहराया है. इससे पहले सिंधु ने 2016 में रियो ओलंपिक में रजत पदक अपने नाम किया था कर हम भारतीयों का सीना गर्व से चौड़ा किया था. सिंधु और देश की जीत पर सोशल मीडिया जश्न मना रहा है.

पूर्व क्रिकेटर व सांसद गौतम गंभीर ने सिंधु के जीतने पर ट्वीट कर कहा है कि ‘तिरंगा लहराए बिना वो कभी वापस नहीं आती’. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंधु से बात की और शानदार खेल के लिए उन्हें बधाई दी. सिंधु के मेडल जीतने के साथ ही भारत की झोली में भी तीन मेडल आ गए हैं. इसके बाद तो सिंधु के पास बधाइयों की लाइन लग गई.

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा ‘ओलंपिक में इतिहास रचने के लिए बधाई, सिंधु के कांस्य पदक जीतने से पूरे देश में जोश भर गया. वहीं केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पीवी सिंधु को बधाई देते हुए कहा कि ‘पीवी सिंधु ने जो कमाल किया है उसके लिए बहुत-बहुत बधाई और शुभकामनाएं. उन्होंने देश के लिए बार-बार मेडल जीते हैं. उनका प्रदर्शन शानदार रहा है.

इसके साथ ही उन्होंने एक बात बहुत ही लाजवाब कही कि, ‘सिंधु ने सोच बदलने का काम किया है, बेटियों को जिस भी क्षेत्र में अवसर मिला वहां शानदार किया’ खेलों में भी बेटियों ने बाकियों से बेहतर ही किया है. ये प्रेरणादायक है. इन खिलाड़ियों से बेटियों के साथ युवा पीढ़ी को एक बड़ी प्रेरणा मिलती है.’

वहीं वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि ‘ईसाई, मुस्लिम, सिख, हिंदू, सबको जोडे पीवी सिंधु, बधाई’. इसके साथ ही पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि,'सिंधु ने देश को गौरवान्वित किया है. वह पहली भारतीय महिला एथलीट बन गई हैं, जिसने दो ओलंपिक मेडल जीते हैं, आपने हम सबको खुशी दी है.’

क्रिकेटर हरभजन सिंह ने कहा कि ‘सुपर हैप्पी, तिरंगे और भारत के लिए हमें गौरवान्वित महसूस कराने के लिए धन्यवाद’. अभी भी बधाइयों का सिलसिला जारी है. लोग खुश हो रहे हैं, गर्व महसूस कर रहे हैं और पीवी सिंधु को इसके लिए धन्यवाद कह रहे हैं…

कुछ ट्वीट आपके लिए-

#पीवी सिंधू, #कांस्य पदक, #टोक्यो ओलंपिक, PV Sindhu, PV Sindhu Won Bronze Medal, PV Sindhu Match Video

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय