New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2021 07:28 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

भारत के लिए टोक्यो ओलंपिक 2021 (Tokyo Olympic 2021) इस बार कई मायनों में काफी सुखद कहा जा सकता है. इसमें भारतीय लड़कियों मीराबाई चानू ने सिल्वर, पीवी सिंधू और लवलीना बोरगोहेन ने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत ब्रॉन्ज मेडल के साथ हर भारतीय को गर्वित किया है. वहीं, भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर भारत के राष्ट्रीय खेल को फिर से सुर्खियों में ला दिया है. कुश्ती में रवि दहिया ने बेहतरीन दांव लगाते हुए भारत की 'चांदी' कर दी. इन खेलों से इतर भारत की ओर से अपना पहला ओलंपिक खेल रहे नीरज चोपड़ा ने भाला-फेंक (Javelin Throw) में देश के लिए गोल्ड मेडल की उम्मीदों को बढ़ा दिया है. नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ट्रैक-एंड-फील्ड में जेवलिन थ्रो के फाइनल में देश का पहला ओलंपिक पदक जीत सकते हैं. जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा के क्वालिफाइंग राउंड में नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में फाइनल में जगह बना ली थी.

फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालिफिकेशन राउंड में सभी खिलाड़ियों को कम से कम 83.50 मीटर का स्कोर हासिल करना था. नीरज चोपड़ा ने अपनी पहली ही कोशिश में 86.65 मीटर जेवलिन थ्रो कर पूल ए की लिस्ट में टॉप किया. 2018 में कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स और वर्ल्ड जूनियर चैंपियन ने इस स्कोर के साथ फाइनल में जगह पक्की कर ली. लेकिन, नीरज चोपड़ा के बाद जो खिलाड़ी दूसरे नंबर पर रहा, वो जेवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल का प्रबल दावेदार और 2017 का विश्व चैंपियन है. जी हां, क्वालिफिकेशन राउंड में नीरज चोपड़ा भले ही अव्वल रहे हों, लेकिन दूसरे नंबर पर रहने वाले जोहानस वेटर (Johannes Vetter) के बारे में सभी चीजें जानना जरूरी है.

वर्ल्ड नंबर 1 और विश्व चैंपियन के जोहानस वेटर का पर्सनल बेस्ट थ्रो 97.76 मीटर का है.वर्ल्ड नंबर 1 और विश्व चैंपियन के जोहानस वेटर का पर्सनल बेस्ट थ्रो 97.76 मीटर का है.

कौन हैं जोहानस वेटर

टोक्यो ओलंपिक में जर्मनी के जोहानस वेटर को गोल्ड मेडल का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है. वर्ल्ड नंबर 1 और विश्व चैंपियन के जोहानस वेटर का पर्सनल बेस्ट थ्रो 97.76 मीटर का है. बीते साल ही जोहानस ने पोलैंड में आयोजित वर्ल्ड एथेलेटिक्स कॉन्टिनेंटल टूर गोल्ड इवेंट में 97.76 मीटर का थ्रो किया था. अगर जोहानस वेटर के इस पर्सनल बेस्ट थ्रो की तुलना नीरज चोपड़ा के नेशनल रिकॉर्ड 88.07 मीटर से करें. तो, पता चलता है कि नीरज बनाम जोहानस की जंग में वेटर कम से कम 9 मीटर तो आगे हैं ही. जोहानस वेटर अब तक कई इवेंट्स में 90 मीटर से ऊपर जेवलिन थ्रो कर चुके हैं. जोहानस वेटर का लक्ष्य इस बार 2008 के बीजिंग ओलंपिक में नॉर्वे के एंड्रियास थोरकिल्डसन द्वारा बनाए गए 90.57 मीटर के ओलंपिक रिकॉर्ड को तोड़ना होगा. 2017 की लंदन में हुई वर्ल्ड चैंपियनशिप में वेटर ने 89.89 मीटर का जेवलिन थ्रो कर गोल्ड जीता था.

जोहानस पहले ही दे चुके हैं नीरज को चुनौती

विश्व एथलेटिक्स द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में जोहानस वेटर ने नीरज को खुली चुनौती दी थी. वेटर ने कहा था कि उन्होंने (नीरज चोपड़ा) इस साल दो बार अच्छा थ्रो किया है. फिनलैंड में उन्होंने 86 मीटर से ज्यादा दूर जेवलिन थ्रो किया. अगर वह स्वस्थ हैं और सही स्थिति में हैं, खासकर अपनी तकनीक से वह दूर तक भाला फेंक सकते हैं. हालांकि, उन्हें मेरी चुनौती का सामना करना पड़ेगा. मैं टोक्यो में 90 मीटर अधिक दूरी हासिल करने की कोशिश करूंगा, ऐसे में उनके लिए मुझे हराना मुश्किल होगा.

जर्मनी के ही जूलियन वेबर और पाकिस्तान के अरशद नदीम भी भाला फेंक के फाइनल में पोडियम फिनिश के लिए शीर्ष दावेदारों में शामिल हैं.जर्मनी के ही जूलियन वेबर और पाकिस्तान के अरशद नदीम भी भाला फेंक के फाइनल में पोडियम फिनिश के लिए शीर्ष दावेदारों में शामिल हैं.

नीरज को चुनौती देने वाले अकेले नहीं है वेटर

यूरोपियन जूनियर चैंपियनशिप के विजेता जर्मनी के ही जूलियन वेबर और पाकिस्तान के अरशद नदीम भी भाला फेंक के फाइनल में पोडियम फिनिश के लिए शीर्ष दावेदारों में शामिल हैं. जेवलिन थ्रो में भारत की ओर से पहला ओलंपिक खेल रहे नीरज चोपड़ा के लिए पदक की राह उतनी आसान नहीं होने वाली है. जितनी लग रही है. पुरुषों की जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा का फाइनल 7 अगस्त को होना है. देखना दिलचस्प होगा कि नीरज चोपड़ा जोहानस वेटर की चुनौती को स्वीकार कर पोडियम पर उन्हें किस स्थान पर भेजते हैं? या फिर जोहानस वेटर अपना पर्सनल बेस्ट थ्रो दोहरा कर पोडियम में टॉप फिनिश करेंगे.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय