New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2017 06:18 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

द ग्रेट खली को कौन नहीं जानता? ये सवाल सुनने में अटपटा जरूर लगेगा. क्योंकि दुनिया में हर रेसलिंग फैन खली को जानता है. लेकिन, क्या आप 'लेडी खली' को जानते हैं? ये सवाल आपको सोचने पर मजबूर कर देगा. जी हां, ये 'लेडी खली' सलवार कमीज पहन कर रिंग में उतरती है तो बड़े-बड़े पहलवानों के छक्के छुड़ा देती है.

अब ये 25 से 29 अप्रेल को दुबई में होने जा रही WWE वर्ल्ड चैम्पियनशिप में हिस्सा लेने जा रही है. जी हां, यूपी के बागपत जनपद की बहू कविता दलाल उर्फ हार्ड केडी विदेशी पहलवानों को हराकर प्रोफेशनल कुश्ती में नया इतिहास रचने की तैयारी कर रही है.

kavita-wwe_041217052900.jpg

विदेशी महिलाओं से होंगे दो-दो हाथ

दुबई मं होने वाले WWE चैम्पियनशिप में उनका सामना करीब 18 महिला पहलवानों से उनका मुकाबला होगा. 25 अप्रैल को उनको नॉक आउट फाइट में उतरना है. जिसके लिए उनकी प्रैक्टिस जोरों पर चल रही है. वो फिलहाल डब्ल्यूडब्ल्यूएफ पहलवान खली की जालंधर स्थित एकेडमी में जमकर पसीना बहा रही हैं.

khali-kavita_041217052927.jpg

कैसे बनीं कविता से 'लेडी खली'

स्कूली शिक्षा के बाद कविता ने 2004 में लखनऊ में रेसलिंग की ट्रेनिंग ली. यही नहीं रेसलिंग से पहले कविता वेट लिफ्टिंग में भी कई मेडल जीत चुकी हैं. 2004 से 2014 के बीच उन्होंने कई नेशनल और इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट किया. फरवरी 2016 में साउथ एशियन गेम्स में कविता ने स्वर्ण पदक जीता था. लेकिन उनको पहचान मिली cwe चैम्पियनशिप से... जहां उन्होंने नेशनल रेसलर बुलबुल के चैलेंज को स्वीकार किया और सलवार कमीज पहने रिंग में उतरीं और बुलबुल को बुरी तरह पीटा. उनका ये वीडियो काफी वायरल हुआ था.

उनकी फाइट को देख द ग्रेट खली ने अपने शो 'द ग्रेट खली रिटर्न शो' में बुलाया. जहां उनका मुकाबला अमेरिका की इंटरनेशनल रेसलर नटरिया से हुआ. लोग तो तब सरप्राइज हो गए जब उन्होंने इस पहलवान को 12 मिनट में चित कर दिया. जिसके बाद उनका रेसलिंग में करियर शुरू हो गया. जिसके बाद उनके दो मुकाबले एंटीना और जिमी जेम से हुए. वहां भी उन्होंने उनको मिनटों में हरा दिया.

kavita-family_041217052938.jpg

5 साल के बच्चे की मां हैं कविता

2008 में कविता का कांस्टेबल के पद पर एसएसबी में चयन हुआ था. 2009 में कविता की बागपत के बिजवाड़ा गांव निवासी गौरव से शादी हुई. गौरव भी एसएसबी में कांस्टेबल हैं. ड्यूटी के साथ-साथ कुश्ती को पूरा समय दे पाना संभव नहीं हुआ तो कविता ने 2010 में नौकरी छोड़ दी. कविता का कहना है कि मेरे फैसले में पति गौरव कुमार के साथ-साथ ससुराल वालों ने पूरा साथ दिया. कविता के पति गौरव वॉलीबॉल के खिलाड़ी हैं और दोनों का एक पांच साल का बेटा है.

kavita-dalal_041217052948.jpg

दिन में 5 टाइम खाती हैं खाना

सुबह का नाश्ता : 6 केले, 6 अंडे, दो लीटर दूध, 30 बादाम, 9 ब्रैड पीस जैम के साथ, 100 ग्राम मूंगफली.

दोपहर का खाना : 500 ग्राम दही, हरा सलाद, चार चपाती, चावल, दावल, सूखी सब्जी.

शाम 5 बजे प्रैक्टिस से पहले : एक ग्लास दूध या कॉफी के साथ 100 ग्राम देशी घी में भुने हुए बादाम

शाम 7.30 बजे प्रैक्टिस के तुरंत बाद : 85 ग्राम डब्बाबंद प्रोटीन व विटामिन

रात का खाना : 500 ग्राम से लेकर एक किलोग्राम तक मटन/मीट, दूध और ग्लूकोज.

कविता के लिए wwe में जाना बचपन का सपना रहा है. जो पूरा होने जा रहा है. दुबई की धर्ती पर लेडी खली तिंरगा फैराने की तैयारी कर रही है. इतना ही नहीं द ग्रेट खली को अपना आदर्श मानती हैं. अब ये देखने वाली बात होगी कि क्या वो भी wwe में द ग्रेट खली जैसे पहचान बना पाती हैं या नहीं...

ये भी पढ़ें-

पढ़िए, अंडरटेकर की 5 अनसुनी कहानियां...

वो खून का प्‍यासा, बच्‍चों का दुलारा अंडरटेकर !

हर दंगल उस बेटी के नाम है जिसका कोच पिता है

#द ग्रेट खली, #कविता दलाल, #WWE, The Great Khali, Lady Great Khali, Kavita Dalal

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय