New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जून, 2017 10:03 PM
सुशोभित सक्तावत
सुशोभित सक्तावत
  @sushobhit.saktawat
  • Total Shares

लियोनल मेस्सी ने जब रोज़ारियो की उस गुमनाम-सी गली के उस छोटे-से मकान में अंतोनेया रोकुज़्ज़ो को पहली बार देखा था, तब वह केवल पांच साल का था. आज मेस्सी और अंतोनेया का बेटा चार साल का है, और अब वे शादी करने जा रहे हैं.

मेस्सी और अंतोनेया का प्यार मौजूदा दौर की उन कहानियों में से है, जिनमें किंवदंती बनने की पूरी सलाहियत है. एक तरफ़ है दुनिया का सबसे बड़ा फ़ुटबॉलर, दूसरी तरफ़ है अर्जेंटीना की एक गुमनाम-सी लड़की. 78 लाख 65 हज़ार रुपए रोज़ कमाने वाला लियोनल मेस्सी (जी हां, यह सच है, 35 मिलियन पाउंड सालाना पैकेज के हिसाब से जोड़ लीजिए!) बार्सीलोना में एक महलनुमा घर में बादशाहों की तरह रहता है. वो दुनिया की किसी भी लड़की को चुन सकता था या फिर वह क्रिस्ट‍ियानो रोनाल्डो की तरह हर हफ़्ते एक नई लड़की चुन सकता था, लेकिन मेस्सी दूसरी मिट्टी का बना है.

messi_061417091600.jpg

'लॉयल्टी' मेस्सी के मिजाज़ में ही है. बार्सीलोना उसका क्लब है. वह पूरे जीवन बार्सीलोना में खेला है और वहीं से वह रिटायर होगा. अर्जेंटीना उसका मुल्क है और उसके लिए स्पेन की ओर से विश्वविजेता बनने का प्रस्ताव उसने ठुकरा दिया. रोज़ारियो उसका घर है. वह कहता है जब वह रिटायर होगा तो रोज़ारियो जाकर रहेगा और वहां के घरेलू क्लब 'नेवेल्स ओल्ड बॉय्ज़' के लिए खेलेगा और अंतोनेया उसका पहला और आख़िरी प्यार है. आज के ज़माने में पहला और आख़िरी प्यार जैसी कोई चीज़ खोजना बहुत मुश्क़िल है और एक 'ग्लोबल सुपर स्टार' के जीवन में वैसे किसी चीज़ का होना तो नामुमकिन है.

फ़र्क यही है कि लियोनल मेस्सी के शब्दकोश में नामुमकिन जैसा कोई शब्द नहीं है. इसी महीने की 24 तारीख़ को मेस्सी 30 साल का हो रहा है और इन 30 में से 25 साल उसने अंतोनेया के प्यार में बिताए हैं. इस प्यार की शुरुआत तब हुई थी, जब इस्पात फ़ैक्टरी में काम करने वाले खोर्खे मेस्सी के पांच साल के शर्मीले बेटे लियो ने अपने जिगरी दोस्त लुकास के यहां उसकी कज़िन अंतोनेया को देखा था. उसके बाद लुकास के माता-पिता ने ग़ौर किया कि लियो उनके घर के कुछ ज़्यादा ही चक्कर लगाने लगा है. वजह वे समझ नहीं पाए.

messi-1_061417091608.jpg

नौ साल की उम्र तक अंतोनेया मेस्सी की कल्पनाओं और आकांक्षाओं का हिस्सा बन चुकी थी. वह अपने दोस्तों को चिट्ठियां लिखकर कहा करता था कि एक दिन अंतोनेया उसकी 'गर्लफ्रेंड' बनेगी. मेस्सी के दोस्त उसे उलाहना देकर कहते, अंतोनेया एक सुपरमार्केट ऑनर की बेटी है, वह तुम जैसे भोंदू को क्यों चुनेगी?

उन्हें क्या मालूम था कि छोटे क़द का यह लड़का एक दिन इतना विराट हो जाएगा कि महज़ तीन डग में दुनिया नाप लेगा, ठीक वैसे ही, जैसे पिछले महीने उसने रीयल मैड्रिड के विरुद्ध सांतियागो बेर्नबऊ में महज़ तीन टच में गोल दाग़ दिया था.

लियो और अंतोनेया प्रेम में हैं. लियो अंतोनेया से कुछ वक़्त पहले से उसके प्रेम में है. जब मेस्सी सुपर सितारा बना, तब भी उनके प्यार में ख़लल नहीं आया, अलबत्ता मेस्सी ने बहुत दिनों तक दुनिया की नज़रों से इस कहानी को छुपाकर रखा. वर्ष 2009 में पेप गार्डिओला की टीम के लिए 'यूएफ़ा चैंपियंस लीग' जीतने के बाद जब कैटलन चैनल 'टीवी थ्री' ने मेस्सी से पूछा कि 'डु यू हैव अ गर्लफ्रेंड', तब मेस्सी ने कहा, 'येस्स, एंड शी लिव्ज़ इन अर्जेंतीना!'

messi-2_061417091615.jpg

इस सार्वजनिक स्वीकृति के बाद अंतोनेया मेस्सी के साथ बार्सीलोना में मूव-इन कर गई. 2 जून 2012 को इक्वाडोर के विरुद्ध गोल दाग़ने के बाद मेस्सी ने फ़ुटबॉल को अपनी जर्सी के भीतर डाल लिया. अंतोनेया प्रेग्नेंट थी. दुनिया को अपनी संतान के आगमन की सूचना देने का यह मेस्सी का अपना तरीक़ा था. उसी साल उनके पहले बेटे थियागो का जन्म हुआ.

2015 में दूसरा बेटा मतीयो जन्मा (हाल ही में क्रिस्ट‍ियानो रोनाल्डो भी पिता बना है और उसने भी अपने बेटे का नाम मतीयो रखा है. फ़ुटबॉल की दुनिया को बीस साल बाद मतीयो मेस्सी और मतीयो रोनाल्डो की प्रतिद्वंद्व‍िता के लिए तैयार रहना चाहिए)! पिछले 9 साल से मेस्सी और अंतोनेया एक-दूसरे के साथ हैं, जबकि मारियो बालोटेली और डिएगो कोस्टा ने इतनी अवधि में इतनी ही 'सुपरमॉडल्स' को 'डिच' कर दिया होगा.

messi-3_061417091622.jpg

30 जून को फ़ुटबॉल का ख़ुदा ब्याह रचाने जा रहा है. हम बार्सीलोना वालों के लिए यह किसी त्योहार से कम नहीं. गए सीज़न में हमने कप जीता, लेकिन लीग हारे और चैंपियंस लीग में क्वार्टर फ़ाइनल में ही बाहर हो गए. नए सीज़न में बहुत कुछ नया होने जा रहा है : नया मैनेजर, नई फ़र्स्ट टीम स्क्वाड, नई जर्सी, और अब लियोनल मेस्सी का मैरिटल स्टेटस भी 'सिंगल' नहीं रह जाएगा.

अगर बिल लॉरी होता तो कहता : 'इट्स ऑल हैपनिंग हियर एट फ़ुटबॉल क्लब बार्सीलोना!' पॉप स्टार शकीरा बार्सीलोना के डिफ़ेडर जेरार्ड पीके की पार्टनर है, लेकिन शकीरा अंतोनेया को पसंद नहीं करती, इसलिए संभवत: जेरार्ड पीके मेस्सी की शादी में शरीक़ नहीं होगा. लेकिन एक और पॉप स्टार कारिना अर्जेंटीनी फ़ुटबॉलर सर्जियो अग्वेरो की पार्टनर है, और वह मेस्सी की शादी में गाएगी. काश, कारिना बार्सीलोना का एंथम भी गाए. मुझे यक़ीन है, मेस्सी वह एंथम सुनकर उठ खड़ा होगा और उसके दोनों बच्चे अपने पापा को देखकर खिलखिला उठेंगे. बार्सीलोना मेस्सी के ख़ून में बहता है !

अपना प्यार चुनने के लिए आपको पूरी दुनिया देखने की ज़रूरत नहीं है और अगर आप 25 साल से किसी को प्यार कर रहे हों, तो आप यह मान सकते हैं कि अब आप पूरी ज़िंदगी उसके साथ बिताने के लिए तैयार हैं. शादी मुबारक़ हो, फ़ुटबॉल के देवता. प्यार मुबारक़ हो, प्यार का साथ मुबारक़ हो. विस्का एल बार्सा, वीवो लियो मेस्सी, वीवो फ़ुतबोल !

ये भी पढ़ें-

फुटबॉलर अश्विन के बॉलर बनने की कहानी दिलचस्‍प है

आजादी नहीं... कुछ और ही चाहती हैं ये 'पत्थरबाज' लड़कियां

मोहब्बत की नई मल्लिका जापान की राजकुमारी माको

लेखक

सुशोभित सक्तावत सुशोभित सक्तावत @sushobhit.saktawat

लेखक इंदौर में पत्रकार एवं अनुवादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय