New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जून, 2016 06:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सारी दुनिया की नजरें उन पर थीं, खासकर अर्जेंटीना की, जिसने 1993 के बाद से कोई इंटरनेशनल खिताब ही नहीं जीता. वह पेनल्टी शॉट लेने के लिए बढ़ा तो लाखों लोगों की धड़कनें बढ़ सी गई, उसने शॉट मारा और गेंद गोलकीपर को छकाती हुई निकल गई, ओह नहीं! गोल के अंदर नहीं बल्कि गोल पोस्ट के ऊपर से दर्शकों के बीच. उस खिलाड़ी ने निराशा में अपना सिर पकड़ लिया, जमीन पर सिर रखकर बैठा और रो पड़ा, ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि दुनिया के सबसे महान फुटबॉलर में शुमार अर्जेंटीना के लियोनल मेसी थे.

मेसी अपने करियर में चौथी बार किसी इंटरनेशनल टूर्नामेंट में अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. 2005 में अर्जेंटीना के लिए डेब्यू करने के बाद तीन बार कोपा अमेरिका कप के फाइनल (2007, 2015, 2016) में और एक बार 2014 के वर्ल्ड कप फाइनल में यह बेहतरीन खिलाड़ी अपना करिश्मा नहीं दिखा पाया और उम्मीदों के बावजूद अर्जेटीना की टीम मेसी की मौजूदगी में हमेशा खिताब से दूर ही रही. शायद यही वजह कि रविवार को जब 2016 के कोपा अमेरिका कप के फाइनल में मेसी की टीम का खिताब जीतने का सपना टूटा तो भारी मन से मेसी ने इंटरनेशनल फुटबॉल को अलविदा कप दिया.

messi-650_062716041132.jpg
कोपा अमेरिका कप के फाइनल में चिली के खिलाफ पेनल्टी मिस करने के बाद निराश मेसी

क्रिकेट की तरह फुटबॉल का खेल भी जबर्दस्त अनिश्चितताओं से भरा है. इस खेल में कई बार जिस खिलाड़ी से सबसे अच्छे प्रर्दशन की उम्मीद होती है वही  चूक जाता है. मेसी का फाइनल में पेनल्टी चूकना अकेला उदाहरण नहीं है बल्कि फुटबॉल में ऐसे और भी कई चर्चित पेनल्टी मिस हुए हैं. आइए जानें इंटरनेशनल फुटबॉल इतिहास के टॉप-10 पेनल्टी शूट आउट मिस के बारे में. 

1.मेसी (अर्जेंटीना), अर्जेटीना vs चिली, कोपा अमेरिका कप फाइनल 2016

रविवार को खेले चिली के खिलाफ खेले गए फाइनल में जब तय समय में कोई गोल न होने के कारण मुकाबला पेनल्टी शूट आउट में खिंचा तो मेसी गोल करने से चूक गए. मेसी ने गोलकीपर को छका तो दिया लेकिन फुटबॉल को गोलपोस्ट के ऊपर मार दिया, इस तरह मेसी का अर्जेंटीना को खिताब दिलाने का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया.

2.रॉबर्टो बैगिया (इटली), इटली vs ब्राजील, वर्ल्ड कप फाइनल 1994

इटली के रॉबर्टो बैगियो द्वारा 1994 के वर्ल्ड कप फाइनल में मिस किए गए पेनल्टी को फुटबॉल इतिहास के सबसे चर्चित मिसेज में से एक माना जाता है. फाइनल से पहले पूरे टूर्नामेंट में शानदार खेल दिखाने और 5 गोल दागने वाले बैगियो, फाइनल में ब्राजील के खिलाफ पेनाल्टी शूट आउट में चूक गए. पेनल्टी शूट आउट में जब स्कोर 2-2 था, तो बैगियो पेनाल्टी लेने आए लेकिन उनका शॉट क्रॉसबार के ऊपर चला गया और आखिर में ब्राजील ने मुकाबला 3-2 से अपने नाम करते हुए वर्ल्ड कप जीत लिया.

3.क्रिस वडाले (इंग्लैंड), इंग्लैंड vs पश्चिमी जर्मनी, वर्ल्ड कप क्वॉर्टर फाइनल 1990

इंग्लैंड के खिलाफ 1966 की खिताबी जीत को दोहराने का मौका था. इंग्लिश टीम सेमीफाइनल में पश्चिमी जर्मनी से भिड़ रही थी. 120 मिनट तक मुकाबला गोलरहित रहने के बाद पेनल्टी शूट आउट में गया. लेकिन इंग्लैंड के क्रिस वडाले निर्णायक पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए और जर्मनी इंग्लैंड को हराकर वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंच गया.

4.जिको (ब्राजील), ब्राजील vs फ्रांस, वर्ल्ड कप क्वॉर्टर फाइनल 1986

माना जाता है कि इस वर्ल्ड कप में ब्राजील के इतिहास की सबसे बेहतरीन टीम खेली लेकिन फिर भी खिताब नहीं जीत पाई. क्वॉर्टर फाइनल में ब्राजील का मुकाबला फ्रांस से था. ब्राजील के महान खिलाड़ी जिको ने अपनी टीम के लिए एक पेनल्टी अर्जित की लेकिन उसे गोल में नहीं बदल पाए. बाद में मुकाबला पेनल्टी शूट आउट तक खिंचा और फ्रांस ने ब्राजील को मात दे दी. अगर जिको ने वह गोल कर दिया होता तो इस मैच की कहानी कुछ और होती.

5.डेविड ट्रैगुए (फ्रांस), इटली vs फ्रांस, वर्ल्ड कप फाइनल 2006

ये वही वर्ल्ड कप था, जिसमें हेडबट की घटना के कारण फ्रांस के महान फुटबॉलर जिनेदिन जिदान को रेड कार्ड दिखाया गया था. मुकाबला जब पेनल्टी शूट आउट में खिंचा तो दोनों ही टीमों ने 5 में से 4-4 गोल कर दिए लेकिन निर्णायक पेनल्टी पर डेविड ट्रैगुए फ्रांस के लिए गोल नहीं दाग पाए जबकि आखिरी पेनल्टी पर गोल दागते हुए इटली ने खिताब अपने नाम कर लिया.

6.असमोह जियान (घाना), घाना vs उरूग्वे, वर्ल्ड कप क्वॉर्टर फाइनल फाइनल 2010

घाना के कप्तान असमोह जियान के पास उरूग्वे के खिलाफ मिले पेनल्टी को गोल में बदलकर घाना को वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पहली अफ्रीकी टीम बनाने का मौका था. लेकिन जियान पेनल्टी शॉट को क्रॉसबार में मार बैठे. बाद में मुकाबला पेनल्टी शूट आउट तक गया और उरूग्वे ने मुकाबला 4-2 से जीतकर घाना को बाहर का रास्ता दिखा दिया. जियान इस गोल को चूकने का दर्द कभी भुला नहीं पाए.

7.बेकहम (इंग्लैंड), इंग्लैंड vs पुर्तगाल, यूरो कप 2004

यूरो कप 2004 के क्वॉर्टर फाइनल में इंग्लैंड और पुर्तगाल की टीमें जब पहले 120 मिनटों तक मुकाबला 2-2 से बराबर रहा तो निर्णय पेनल्टी शूट आउट से हुआ. लेकिन इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी बेकहम पेनल्टी शॉट को गोल से बहुत ऊपर दर्शक दीर्घा में पहुंचाकर अपने फैंस को निराश कर दिया. आखिर में मुकाबला पुर्तगाल ने 6-5 से जीत लिया और इंग्लैंड बाहर हो गया.

8.जॉन टेरी (चेल्सी), चेल्सी vs मैनचेस्टर यूनाइटेड, चैंपियनशिप लीग फाइनल 2004

इंग्लैंड के बेहतरीन फुटबॉलर जॉन टेरी 2004 के चैंपियंस लीग के फाइनल में मैनचेस्टर यूनाइटेड के खिलाफ अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिशों में जुटे थे. इसके लिए टेरी को बस एक पेनल्टी को गोल में बदलना भर था, लेकिन यह स्टार खिलाड़ी पेनल्टी लेते समय फिसल गया और गेंद गोलपोस्ट से जा  टकराई, नतीजा चेल्सी का पहली बार चैंपियंस लीग बनने का सपना टूट गया.

9.राउल (स्पेन), स्पेन vs फ्रांस, यूरो कप क्वॉर्टर फाइनल 2000

स्पेन के स्टार खिलाड़ी राउल के पास 2-1 से आगे चल रही फ्रांसीसी टीम की बराबरी पर आने का मौका था. लेकिन 89वें मिनट में मिली पेनल्टी को राउल ने मिस कर दिया और नतीजा स्पेन की टीम फ्रांस से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. बाद में फ्रांस ने खिताब भी अपने नाम कर लिया.

10.माइकल प्लातिनी (फ्रांस), फ्रांस vs ब्राजील, 1986 वर्ल्ड कप क्वॉर्टर फाइनल

यूएफा का अध्यक्ष बनने से पहले प्लातिनी फुटबॉलर भी थे. ब्राजील के खिलाफ क्वॉर्टर फाइनल में प्लातिनी के गोल की बदौलत ही फ्रांस स्कोर 1-1 करने में सफल रहा था. लेकिन पेनाल्टी शूट आउट में प्लातिनी ही फ्रांस के एकमात्र खिलाड़ी थे जो गोल नहीं कर पाए. हालांकि प्लातिनी को माफी इसलिए मिल गई क्योंकि फ्रांस ने ये मुकाबला 4-3 से अपने नाम कर लिया था.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय