New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अगस्त, 2017 11:35 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

वर्ल्ड रैसलिंग इंटरटेनमेंट (WWE) में जिंदर महल तीसरी बार चैम्पियन बन गए हैं. उन्होंने जापान के चैम्पियन शिंस्के नाकामुरा को हराकर टाइटल डिफेंड किया. बता दें, जिंदर पहले भारतीय हैं जिनके पास WWE चैम्पियन का टाइटल है. वैसे ये मुकाबला जिंदर का जॉन सीना के साथ होना था.

लेकिन नाकामूरा ने उन्हें हराकर अपना मैच जिंदर के साथ कराया. वैसे तो पूरा अमेरिका जॉन सीना के साथ था लेकिन उनके हारने के बाद अमेरिकियों ने नाकामूरा का साथ दिया. क्योंकि जिंदर महल को वहां के लोग बिलकुल पसंद नहीं करते हैं. क्योंकि उन्होंने हर उस रेसलर को हराया जो लोगों के फेवरेट हुआ करते थे. जैसे ही जिंदर ने सिंह ब्रदर्स की मदद से नाकामूरा को हराया तो सभी लोग हैरान रह गए. कोई नहीं चाहता था कि जिंदर मुकाबला जीतकर टाइटल अपने पास रखें.

इस जीत के बाद जिंदर महल ने कहा कि वे जो भी कर रहे हैं देश की शान बढ़ाने के लिए कर रहे हैं. अमेरिका में उन्‍होंने हिंदी में जोश-जोश में उन्‍होंने कुछ ऐसा कहा:

अमेरिका में नस्लवाद कायम है. काफी खबरें ऐसी आई हैं जहां अमेरिकियों ने भारतीय को मारा है. ऐसे में जिंदर महल रिंग में सभी के सामने भारत का गुणगान करके नस्लवाद को बढ़ावा दे रहे हैं. ऐसा इसलिए लग रहा है क्योंकि जब भी वो भारत की बातें करते हैं तो सभी नाराज हो जाते हैं. 15 अगस्त को जिंदर महल ने वो किया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी. WWE में ऐसा कभी नहीं हुआ. जिंदर देश की आजादी का जश्न मनाने रिंग में पहुंचे. उनके आते ही लोग कमेंट करने लगे.

जिंदर ने न सिर्फ आजादी का जश्न मनाया बल्कि जीत का जश्न मनाते हुए डांस भी किया. यही नहीं, जब देश का राष्ट्रगान जन गण मन गाया जा रहा था तो लोग खिल्ली उड़ा रहे थे. जिंदर महल जब भी रिंग में आते हैं तो भारतीयों के लिए बोलते हैं. पंजाबी में बोलकर वो सभी देशवासियों को संबोधित करते हैं. वो यह तक कहते हैं कि उन्हें किसी अमेरिकी की जरूरत नहीं है. वो देश के लिए ही खेल रहे हैं.

अमेरिकी इस बात से भी परेशान हैं क्योंकि जिसको वो पसंद नहीं करते वो लगातार तीसरी बार चैम्पियन बना है. सोशल मीडिया पर भी लोग जिंदर की जीत का आलोचना कर रहे हैं.

खली ने जब वर्ल्ड हेविवेट चैम्पियनशिप जीती थी तो जल्द ही बेल्ट गंवा दिया था. जिंदर महल लगातार मैच जीतते जा रहे हैं. जिंदर को भारत से भी काफी सपोर्ट मिल रहा है. मैच से एक दिन पहले सिंगर मीका सिंह भी जिंदर से मिलने पहुंचे थे. सोशल मीडिया पर जिंदर को काफी लोग सपोर्ट कर रहे हैं. नाकामूरा को हराने के बाद उन्होंने कहा- "मैं सचमुच का महाराजा हूं. मैंने बड़े-बड़े चैंपियन्स को धूल चटाई हैं. मैं ही WWE का सबसे बड़ा चैंपियन हूं."

देखा जाए तो जिंदर का अमेरिकियों से नफरत और उन्हीं के सामने भारत का गुणगान महंगा पड़ सकता है क्योंकि अमेरिका में नस्लवाद काफी ज्यादा है. ऐसे में वो आग में घी का काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

एक पंजाबी मुंडे को अमेरिका ने 'विलेन' मान लिया है !

WWE में पंजाबी पहलवानों का दमखम...

WWE मुकाबलों के खूनखराबे में कितना सच और कितनी बनावट

#जिंदर महल, #रेसलिंग, #चैंपियन, Jinder Mahal Won In Summerslam, Jinder Mahal Beat Shinsuke Nakamura, WWE Championship

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय