होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मई, 2019 01:36 PM
धर्मेन्द्र कुमार
धर्मेन्द्र कुमार
  @dharmendra.k.singh.167
  • Total Shares

बात आईपीएल (IPL) की हो और महेंद्र सिंह धोनी का नाम ना आए ऐसा भला कैसे हो सकता है? अब तक आईपीएल के कुल 12 सीज़न हुए हैं और इसमें 9 बार धोनी की फाइनल में एंट्री हो चुकी है. 8 बार तो धोनी बतौर कप्तान आईपीएल फाइनल में पहुंचे हैं और 2017 में वो पुणे सुपरजायंट्स के लिए बतौर खिलाड़ी फ़ाइनल खेले थे. यहां ये बताना जरूरी है कि प्रतिबंध लगने की वजह से चेन्नई सुपरकिंग्स 2016 और 2017 में आईपीएल से बाहर रहा था. तब धोनी पुणे की टीम के लिए खेले. लेकिन IPL 2019 में धोनी की टीम ने जबर्दस्‍त वापसी की है, और MI vs CSK के मुकाबले में उनका पलड़ा भारी है.

जब चैंपियन बने धोनी..

साल 2010 और 2011 में लगातार दो बार धोनी ने चेन्नई सुपरकिंग्स को चैंपियन बनाया. 2018 में बैन खत्म होने के बाद चेन्नई की जब आईपीएल में दोबारा एंट्री हुई तो धोनी ने फिर खिताब जीता. अब एक बार फिर धोनी के पास चौथा ख़िताब जीतने का मौक़ा है. 12 मई को हैदराबाद में होने वाले फाइनल में धोनी के चैंपियन बनने की राह में रोड़ा एक बार फिर रोहित शर्मा अटकाएंगे जो दो बार फाइनल में धोनी को मात दे चुके हैं. यानी धोनी के पास बदला लेने का सुनहरा मौका है.

महेंद्र सिंह धोनी, धोनी, क्रिकेट, आईपीएलमहेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान 8 बार IPL फाइनल में पहुंच चुके हैं.

जब फ़ाइनल में धोनी को मिली मायूसी...

आईपीएल के पहले सीजन यानी 2008 के फाइनल में धोनी की टीम चेन्नई फाइनल में राजस्थान रॉयल्स से हार गई थी. उसके बाद 2012 के फाइनल में कोलकाता और 2013 की खिताबी भिड़ंत में मुंबई के हाथों धोनी को हार का सामना करना पड़ा. 2015 के फाइनल में फिर रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने धोनी की सुपरकिंग्स को पछाड़ा. 2017 के फाइनल में धोनी की पुणे सुपरजायंट्स को मुंबई के हाथों ही करारी हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उस सीज़न में धोनी पुणे के कप्तान नहीं थे. संयोग से आईपीएल का ये इकलौता सीज़न था जब धोनी किसी टीम के कप्तान नहीं थे.

कब-कब फ़ाइनल में नहीं खेले धोनी...

2009, 2014 और 2016 में धोनी की टीम फाइनल के सफर तक नहीं पहुंच पाई, लेकिन तीनों ही बार धोनी की अगुवाई वाली टीमें अंतिम 4 तक जरूर पहुंची. 2009 और 2014 में धोनी चेन्नई के तो 2016 में पुणे सुपरजायंट्स के कप्तान थे. धोनी इकलौते ऐसे कप्तान हैं जिसकी टीम आईपीएल के लीग दौर से कभी बाहर नहीं हुई. तभी तो कहते हैं- धोनी हैं तो सब मुमकिन है.

ये भी पढ़ें-

टीम इंडिया के नंबर 4 बल्‍लेबाज की पहेली के 5 जवाब

बार-बार हारने के बावजूद कैसे चलती है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की गाड़ी?

लेखक

धर्मेन्द्र कुमार धर्मेन्द्र कुमार @dharmendra.k.singh.167

लेखक आजतक स्पोर्ट्स डेस्क में एसोसिएट एक्‍जीक्‍यूटिव प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय