New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मई, 2019 06:33 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

आईपीएल का 12वां सीजन चल रहा है. महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स एक के बाद एक मैच में जीत के झंडे गाड़ रही है. मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयर डेविल्स भी शानदार प्रदर्शन कर रही है. लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली की हालत बेहद खराब है. जब वह विदेशी दौरों पर भारतीय टीम के कप्तान की तरह जाते थे तो उनकी चर्चा विजय पताका फहराने के लिए होती थी, लेकिन अपनी ही धरती पर आईपीएल के मैच में वह हारने की वजह से सुर्खियां बने हुए हैं.

विराट कोहली की टीम का सिर्फ क्रिकेट ही खराब नहीं चल रहा है, बल्कि विराट कोहली की किस्मत भी खराब चल रही है. उनकी टीम अब तक इस सीजन में हुए कुल 13 मैचों में से सिर्फ 4 ही जीत पाई है. यानी करीब एक तिहाई. वहीं दूसरी ओर, भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली इन 13 मैचों में सिर्फ 3 बार टॉस जीत पाए हैं. यानी किस्मत भी उनका साथ नहीं दे रही है. ये पहली बार नहीं है कि रॉयल चैलेंजर्स की हालत इतनी पतली है. लेकिन ऐसे में एक सवाल मन में उठता है कि बार-बार हार रही इस टीम को स्पॉन्सर कैसे मिल रहे हैं? कैसे इनकी कमाई हो रही है?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, आईपीएल, विराट कोहलीविराट कोहली आईपीएल में 13 में से सिर्फ 4 ही मैच जीते हैं और टॉस तो सिर्फ 3 ही बार जीत पाए हैं.

आज तक सिर्फ एक मैची जीती है RCB

आईपीएल के इस 12वें सीजन में तो RCB की हालत खराब है ही, लेकिन इससे पहले भी विराट कोहली की टीम कुछ खास कमाल नहीं कर पाई है. सिर्फ एक बार ये टीम 2011 में जीती थी. इसके अलावा RCB चार बार टॉप-3 में रही है और चार बार लास्ट-3 में रही है. यानी ये तो साफ है कि इस टीम का प्रदर्शन आईपीएल में संतोषजनक नहीं है.

कैसे चल रही है RCB की दुकान?

सबसे अहम सवाल ये है कि आखिर इतना होने के बावजूद भी आरसीबी की दुकान चल कैसे रही है? उन्हें स्पॉन्सर कौन कर रहा है? इस सवाल का जवाब हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दो चर्चित चेहरे. पहले तो विराट कोहली और दूसरे नंबर पर हैं एबी डिविलियर्स. भले ही टीम हार रही हो, लेकिन ये दोनों ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो मैदान पर आते हैं तो खेल ही बदल जाता है. लोग आरसीबी का मैच इन दोनों खिलाड़ियों को खेलता देखने आते हैं. वो अलग बात है कि RCB लगातार हार ही रही है. इतना होने के बावजूद कोहली कहते हैं कि आने वाले मैचों में उनकी स्थिति अच्छी हो जाएगा. भले ही आने वाले दिनों में हालात सुधरें या नहीं, लेकिन विराट कोहली का कॉन्फिडेंस स्पॉन्सर को खींचने के लिए काफी है.

घर का ही है टाइटल स्पॉन्सर

जब बात आती है स्पॉन्सर की तो भले ही कोई कितनी भी चिंता करे, लेकिन विराट कोहली को चिंता नहीं होती. इस बार तो RCB का टाइटल स्पॉन्सर खुद विराट कोहली का ही ब्रांड Wrogn है. इस डील के तहत OTT एंटरटेनमेंट और सिनेमा प्लेटफॉर्म इरोस नाऊ को भी विराट के इस ब्रांड ने रिप्लेस किया है. बताया जा रहा है कि ये डील करीब 16 करोड़ रुपए में हुई है. इस ब्रांड में विराट कोहली के साथ-साथ अंजना रेड्डी का भी मालिकाना हक है. अंजना रेड्डी का ब्रांड इमारा भी RCB को स्पॉन्सर कर रहा है, जिसका आधा मालिकाना हक जैकलीन फर्नांडीज के पास है.

ये भी पढ़ें-

टीम इंडिया के नंबर 4 बल्‍लेबाज की पहेली के 5 जवाब

एक महिला खिलाड़ी की सशक्त तस्वीर भी बर्दाश्त नहीं कर सका समाज

पाकिस्तानी क्रिकेटर्स की जुबां पर ना सही, दिल में तो है 'भारत'

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय