New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जून, 2019 01:31 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इस वर्ल्ड कप में जिस दिन का इंताजर हर हिंदुस्तानी को था, अब वो दिन आ गया है. ये वो दिन है, जब भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) की टीमें आमने सामने होंगी. जहां हर कोई इस मुकाबले को लेकर उत्साहित है, वहीं दूसरी ओर मौसम का मिजाज कुछ बिगड़ा हुआ सा लग रहा है. अभी तक इस वर्ल्ड कप के 4 मैचों पर पानी फेर चुका मौसम एक बार फिर भारत-पाकिस्तान की टीमों और दर्शकों की धड़कनें बढ़ा रहा है. आशंका जताई जा रही है कि आज बारिश हो सकती है. आपको बता दें कि ये मुकाबला मैनचेस्टर के ट्रेफर्ड ग्राउंड में होना है, जहां शुक्रवार देर रात और शनिवार को भारी बारिश हुई है और रविवार के दिन भी रुक-रुक कर बूंदा-बांदी हो रही है.

माना जा रहा है कि India vs Pakistan मैच तो नहीं धुलेगा, लेकिन बीच-बीच में बारिश खलल डालती रहेगी. मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट accuweather इस समय इंग्लैंड में हो रही बारिश की सैटेलाइट इमेज दिखा रहा है. 12 बजे की इस तस्वीर को देखें तो मैनचेस्टर तो भारी बारिश से बचा हुआ दिख रहा है, लेकिन आस-पास के इलाकों में भारी बारिश हो रही है, इसलिए डर है कि वह बारिश मैनचेस्टर को भी निशाना ना बना ले.

भारत vs पाकिस्तान, वर्ल्ड कप 2019, भारत, पाकिस्तानये सैटेलाइट इमेज दिखा रही है कि इंग्लैंड में कहां-कहां बारिश हो रही है.

accuweather वेबसाइट पर हर घंटे के हिसाब से दी जानकारी के अनुसार शाम को 2.30 बजे (इंग्लैंड में 10 बजे) फिर से बारिश होने की आशंका है. यानी टॉस के समय के करीब. हालांकि, इसके बाद रात करीब 7.30 बजे (इग्लैंड में 3 बजे) फिर बारिश होने की आशंका है. और फिर उसके बाद तो हर 1-2 घंटे बाद बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.

भारत vs पाकिस्तान, वर्ल्ड कप 2019, भारत, पाकिस्तानअनुमान के मुताबिक पूरा मैच तो बारिश में नहीं धुलेगा, लेकिन बीच-बीच में बारिश खलल डालती रहेगी.

आज के मैच में मैनचेस्टर के मौसम का हाल जानने के लिए तो बहुत से लोग बेताब हैं ही, साथ ही अन्य कई बातें भी जानना चाहते हैं. जैसे ये मैच कब और कहां हो रहा है, टाइमिंग क्या है, लाइव स्ट्रीमिंग कहां-कहां देखी जा सकी है और दोनों टीमों की ताकत क्या है. चलिए इस ओर भी एक नजर डाल लेते हैं.

Hot star के अलावा Live streaming कहां?

वैसे तो आप ये मैच स्टार स्पोर्ट्स टीवी चैनल पर देख सकते हैं, लेकिन अगर आप मैच की ऑनलाइन लाइव स्ट्रीमिंग देखना चाहते हैं तो आपको Hot Star पर जाना होगा. इसके अलावा aajtak.intoday.in और indiatoday.in पर आप इस मैच का हर अपडेट पा सकते हैं.

India vs Pakistan मैच टाइमिंग और मैदान की विशेषता

भारत और पाकिस्तान के खिलाफ होने वाला मैच 16 जून को इंग्लैंड के मैनचेस्टर के ट्रेफर्ड ग्राउंड में हो रहा है. ये मैच शाम को 3 बजे से शुरू होना है. इस ग्राउंड की पिच घास वाली है, जिस पर सीमर, पेसर और स्पिनर सभी को फायदा मिलेगा. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि ये बॉलिंग पिच है, जिस पर खेलने में हर बल्लेबाज को डर लगता है. ऊपर से बारिश मैदान की नमी को और भी बढ़ाने का काम कर रही है.

भारत vs पाकिस्तान, वर्ल्ड कप 2019, भारत, पाकिस्तानभारत-पाकिस्तान के मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है.

India-Pakistan preview: विश्व कप में किसका दबदबा?

अभी तक भारत और पाकिस्तान का मुकाबला वर्ल्ड कप में 6 बार हुआ है और हर बार भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई है. यानी भारत का स्ट्राइक रेट 100 फीसदी है. वहीं दूसरी ओर, 2015 के वर्ल्ड कप के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच कुल 4 मैच हुए हैं, जिनमें से भी 3 भारत ही जीता है. इसी के साथ भारत का स्ट्राइक रेट 75 फीसदी बना हुआ है. यहां तक कि भारत हर बार टॉस भी जीता है, सिर्फ एक बार 2003 में पाकिस्तान ने टॉस जीता था.

India-Pakistan टीमों की ताकत

पहले बात भारत की. हमारी टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे टॉप खिलाड़ी हैं. पिछले मैच तक तो शिखर धवन भी थे, लेकिन चोटिल होने के बाद उन्हें आराम दिया गया है. इनके अलावा हमारे पास दो स्पिनर (कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल) हैं, जबकि बाकी टीमों के पास सिर्फ एक स्पिनर है. कम ओवर वाले मैच में स्पिनर बेहद खतरनाक साबित होते हैं. वैसे भी, मैदान की नमी इन स्पिनर को और घातक बनाने का काम करेगी. गेंदबाजी में हमारे पास बुमराह भी हैं, जिनका बॉलिंग स्टाइल सबसे अलग है. वो ऐसे हाथ घुमाते हैं कि सामने वाले खिलाड़ी को समझ नहीं आता कि बॉल कहां गिरेगी. भारत को इसका भी फायदा मिल सकता है.

अगर बात पाकिस्तान की करें तो उनकी टीम में बाबर आजम जैसे शानदार बल्लेबाज हैं. फखर ज़मान और इमाम उल हक टीम की ताकत को और बढ़ाने का काम करते हैं. वहाब रियाज, हसन अली और मोहम्मद आमिर जैसे गेंदबाज भी पाकिस्तान की टीम में हैं, जो दुनिया के शानदार गेंदबाजों में से हैं. अगर इन तीनों की गेंदबाजी चल गई, तो बेशक भारत को कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ सकता है. वैसे भी, मैनचेस्टर का ट्रेफर्ड ग्राउंड गेंदबाजों के लिए बिल्कुल सही मैदान है.

India-New Zealand team squads

भारत की ओर से बल्लेबाजी संभालने के लिए रोहित शर्मा और विराट कोहली हैं. विजय शंकर, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या और रविंद्र जडेजा जैसे ऑलराउंडर भी भारतीय टीम में हैं. वहीं दूसरी ओर लोकेश राहुल, दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी जैसे विकेट कीपर और बैट्समैन भी भारत की टीम को और मजबूत बना रहे हैं. शिखर धवन के चोटिल होने के बाद ऋषभ पंत भी इस टीम का हिस्सा बन सकते हैं, जो विकेटकीपर और बैट्समैन हैं. इनके अलावा कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेंद्र चहल, मोहम्मद शामी और भुवनेश्वर कुमार जैसे बॉलर भी भारतीय टीम का अहम हिस्सा हैं.

पाकिस्तान की टीम में फखर ज़मान, बाबर आजम, इमाम उल हक और आसिफ अली जैसे बल्लेबाज हैं. इसके अलावा टीम में शोएब मलिक, मोहम्मद हफीज, हरीश सोहैल, शादाब खान और इमाद वसीम जैसे ऑलराउंडर हैं. कप्तान सरफराज अहम विकेट कीमपर और बल्लेबाज हैं. इतना ही नहीं, शाहीन अफ्रीदी, हसन अली, मोहम्मद हसनैन, वाहाब रियाज़ और मोहम्मद आमिर जैसे गेंदबाद हैं.

ये भी पढ़ें-

India vs Pakistan मैच सोशल मीडिया पर शुरू हो गया!

Yuvraj Singh: दुश्मनों के छक्के छुड़ा देने वाला योद्धा

India-Pakistan वर्ल्डकप मैच से पहले विज्ञापन की जंग

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय