New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 जनवरी, 2019 08:46 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

India New Zealand वन डे और टी20 सीरीज शुरू होने वाली है. 23 जनवरी को इस सीरीज का पहला मैच Napier न्यूजीलैंड में खेला जाएगा. जहां एक ओर भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के दौरान अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर इतिहास बनाकर आई है वहीं दूसरी ओर भारतीय क्रिकेट कप्तान Virat Kohli को भी ICC's annual individual awards में तीनों अहम अवॉर्ड्स मिले हैं और ये साबित होता है कि टीम इंडिया अपने सबसे बेहतरीन दौर में चल रही है. ऐसे में न्यूजीलैंड oneday और T20 सीरीज में टीम इंडिया का दबदबा बन सकता है.

खैर, ये सीरीज न्यूजीलैंड में ही खेली जा रही है और इसलिए वहां के स्टेडियम की बात करना भी जरूरी है. यहां वन डे के 5 मैच और टी20 सीरीज के 3 मैच न्यूजीलैंड के 5 अहम स्टेडियम्स में खेला जाएगा. आज हम बात कर रहे हैं उनमें से तीन छोटे, लेकिन अहम शहरों और उनके क्रिकेट स्टेडियम्स की.

1. Napier: McLean Park Stadium

नेपियर शहर न्यूजीलैंड का एक बेहद छोटा शहर है. यहां की आबादी 63,900 है. इस शहर की आबादी इतनी कम है कि पूरा का पूरा शहर कलकत्ता के ईडन गार्डन स्टेडियम में एक साथ बैठ सकता है. कलकत्ता के स्टेडियम में 2011 तक 94000 लोगों के बैठने की जगह थी जो अब घटाकर 69000 कर दी गई है.

ये शहर बेहद शांत और खूबसूरत है. ये शहर 106 स्क्वेयर किलोमीटर एरिया का है. यानी 26 हज़ार एकड़. कुल मिलाकर ये शहर IIT खडगपुर के कैंपस से 10 गुना बड़ा है जो 2100 एकड़ में फैला हुआ है. यानी हिंदुस्तान के 10 IIT कैंपस के बराबर एक पूरा शहर. क्योंकि ये शहर छोटा है तो इसे कम मत समझिए. यहां अहम समुद्री पोर्ट होने के कारण नेपियर व्यापार का अहम केंद्र है. नेपियर शहर एक विनाशकारी आपदा से उबरा है. 1931 में यहां एक भूकंप आया था जिसमें 256 लोग मारे गए थे. इसी भूकंप के बाद नेपियर में 4000 हेक्टेयर भूमि और बढ़ गई थी. ये पहले समुद्र के अंदर थी, लेकिन भूकंप से ऊपर आ गई.

नेपियर शहर के समुद्रतट काफी खूबसूरत हैं.नेपियर शहर के समुद्रतट काफी खूबसूरत हैं.

अब बात करते हैं उस स्टेडियम की जहां NZ Vs INDA 1st ODI होने वाला है. McLean Park भले ही छोटे शहर में हो, लेकिन वो न्यूजीलैंड के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंड्स में से एक है. इस स्टेडियम में रग्बी और क्रिकेट खेला जाता है. क्योंकि ये स्टेडियम International Date Line के पास है इसलिए ये दुनिया का सबसे पूर्वी स्टेडियम है. यहां वनडे, टेस्ट मैच और T20 सभी खेले जाते हैं.

ये स्टेडियम बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन बेहद खूबसूरत है.ये स्टेडियम बहुत बड़ा नहीं है, लेकिन बेहद खूबसूरत है.

2. Mount Maunganui: Bay Oval Stadium

26 जनवरी को होने वाला 2nd ODI और 28 जनवरी को होने वाला 3rd ODI न्यूजीलैंड के माउंट मौनगैनुई के 'Bay oval' में खेला जाएगा. ये असल में न्यूजीलैंड के Tauranga शहर का उपनगर है. जैसे दिल्ली का नोएडा या फिर गुरुग्राम. 1988 से पहले ये एक अलग शहर हुआ करता था, लेकिन उसके बाद Tauranga Harbour Bridge बन गया और ये शहर Tauranga का हिस्सा बन गया. Mount Maunganui की लोकेशन बड़ी ही अनोखी है. यहां के पहाड़ Mauao से इसे एक पतली जमीन का टुकड़ा जोड़ता है जो चारों ओर से पानी से घिरा हुआ है. उसी जमीन के पूरे टुकड़े पर बसा है Mount Maunganui उपनगर. ये उपनगर कितना छोटा है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां की आबादी 2013 जनगणना के मुताबिक 19,065 हज़ार ही है. पर फिर भी ये शहर इंटरनेशनल क्रिकेट और सर्फ कॉम्पटीशन होस्ट करता है.

ये तस्वीर Mauao से ली गई है. जैसा कि देखा जा सकता है कि ये पूरा शहर एक पतले जमीन के टुकड़े पर बसा है.ये तस्वीर Mauao से ली गई है. जैसा कि देखा जा सकता है कि ये पूरा शहर एक पतले जमीन के टुकड़े पर बसा है.

पर शहर छोटा है तो स्टेडियम खास नहीं होगा ऐसा नहीं है. Bay Oval में न सिर्फ मेन्स इंटरनेशनल बल्कि वुमन्स इंटरनेशनल क्रिकेट भी खेला जा चुका है. हालांकि, भारत और न्यूजिलैंड सीरीज का मैच Bay oval के लिए ऐतिहासिक हो सकता है क्योंकि ये मैच यहां हुए अभी तक के कुछ सबसे बड़े मैच में शामिल होंगे.

Bay Oval का आकार इसे और खास बनाता है.Bay Oval का आकार इसे और खास बनाता है.

3. Hamilton: Seddon Park Stadium

हेमिल्टन न्यूजीलैंड के सबसे अनोखे शहरों में से एक है. कारण? ये न्यूजीलैंड की पांचवी सबसे ज्यादा आबादी वाली सिटी है और यहां की आबादी है 169,300. हां, भारत के किसी बड़े गांव के मुकाबले किसी देश का पांचवा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर सुनने में थोड़ा अजीब लगता है. पर ठीक है उस देश की आबादी है ही बहुत कम. 2017 की जनगणना के मुताबिक न्यूजीलैंड की कुल आबादी ही 50 लाख है. यानी दिल्ली से भी कम. खैर, वापस हेमिल्टन पर आते हैं. इस शहर में एजुकेशन और रिसर्च का बहुत बोलबाला है. यहां करीब 1000 से ज्यादा PHD क्वालिफाइड साइंटिस्ट हैं और 40 हज़ार से ज्यादा Tertiary कॉलेज के स्टूडेंट्स.

हेमिल्टन के पास अपनी साइंटिस्ट फौज है.हेमिल्टन के पास अपनी साइंटिस्ट फौज है.

अब बात करते हैं Seddon Park Stadium की. ये न्यूजीलैंड का चौथा सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड है और ये अपनी ग्रीनरी यानी हरियाली के लिए मश्हूर है. यहां आने वाले लोगों को पिकनिक जैसा माहौल मिलता है. टी20, वन डे इंटरनेशनल और टेस्ट क्रिकेट तीनों के लिए यहां की पिच काफी अच्छी मानी जाती है और कहा जाता है कि यहां की 9 पिच बैटिंग के लिए काफी अच्छी हैं.

इस स्टेडियम में ग्राउंड से लेकर बैठने की जगह तक सभी जगह हरियाली दिखेगी.इस स्टेडियम में ग्राउंड से लेकर बैठने की जगह तक सभी जगह हरियाली दिखेगी.

तो ये थी जानकारी न्यूजीलैंड के उन तीन स्टेडियम की जहां न्यूजीलैंड और भारत की सीरीज के चार अहम मैच खेले जाने हैं. ये स्टेडियम न्यूजीलैंड के वेलिंगटन और ऑक्लैंड शहरों के स्टेडियम जितने मश्हूर नहीं हैं जहां सीरीज के बाकी मैच खेले जाने हैं, लेकिन अब तो आप समझ ही गए होंगे कि ये स्टेडियम कम भी नहीं हैं.

ये भी पढ़ें-

सेरेना ने 2018 के विवादों को 2019 की शुरुआत में ही खत्‍म किया!

मिलिए क्रिकेट के डांसिंग अंपायर 'गोटिया' से

#न्यूजीलैंड, #भारत, #क्रिकेट, New Zealand, India Tour Of New Zealand 2018/19, Virat Kohli

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय