New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 नवम्बर, 2022 01:09 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

बीते साल न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा से एक इंटरव्यू में विराट कोहली को लेकर सवाल किया गया था. जिस पर रोहित शर्मा ने जवाब देते हुए कहा था कि 'वह टीम के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. और, जब वह खेलते हैं, एक प्रभाव डालते हैं. टीम के नजरिये से वह एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं. और, जब आप हर मैच खेलते हैं, आपका रोल अलग होता है.' ऐसा लगता है कि टी20 वर्ल्ड कप खेलने पहुंची टीम इंडिया में केएल राहुल भी अब वैसा ही महत्वपूर्ण किरदार निभा रहे हैं. जैसा विराट कोहली अपने 'आउट ऑफ फॉर्म' चलने के दौरान निभा रहे थे.

आसान शब्दों में कहें, तो टीम इंडिया को केएल राहुल के तौर पर एक ऐसा ओपनर चाहिए, जो भले ही जल्दी आउट हो जाए. लेकिन, टीम के लिए ओपनिंग पारी खेलने पहुंच जाए. अगर ऐसा नहीं है, तो टीम इंडिया में ओपनर की भूमिका निभा रहे केएल राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर स्क्वॉड में किसे शामिल किया गया है? ये सभी को पता होना चाहिए. वैसे, विराट कोहली ने एक लंबे अंतराल के बाद अपनी फॉर्म वापस पा ली है. लेकिन, केएल राहुल तो लंबे समय से आउट ऑफ फॉर्म ही चल रहे हैं. इसके बावजूद टीम स्क्वॉड में जगह बना ले रहे हैं. हालत ये है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर यूजर्स केएल राहुल को सबसे बड़ा फ्रॉड तक कहने लगे हैं.

If Dinesh Karthik injured Rishabh Pant can play what Rohit Sharma have as a replacement of KL Rahul in Team India T20 World Cup Squadकेएल राहुल को टीम इंडिया वैसे ही ढो रही है. जैसा कुछ महीनों पहले तक विराट कोहली के लिए किया जा रहा था.

वैसे, दक्षिण अफ्रीका के साथ मैच के दौरान दिनेश कार्तिक ने पीठ में खिंचाव या चोट के चलते आखिरी पांच ओवरों में विकेटकीपिंग नहीं की. और, उनकी जगह ऋषभ पंत को मौका दिया गया. टी20 वर्ल्ड कप में अब तक हुए टीम इंडिया के मैचों में दिनेश कार्तिक कोई खास कमाल नहीं दिखा सके हैं. उलटा पाकिस्तान के साथ हुए मैच में तो उनके आउट होते ही पासा पलटता नजर आने लगा था. चोटिल दिनेश कार्तिक अगर 2 नवंबर को बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले मैच से पहले फिट नहीं होते हैं. तो, उनकी जगह ऋषभ पंत को खिलाया जाना तय है. लेकिन, टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के पास केएल राहुल की जगह ओपनिंग करने का कौन सा विकल्प है?

टीम इंडिया में दीपक हुड्डा आलराउंडर के तौर पर शामिल किए गए हैं. हुड्डा ओपनिंग के साथ ही मिडिल ऑर्डर में बैटिंग के लिए जाने जाते हैं. लेकिन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दीपक हुड्डा 'गोल्डन डक' पर आउट होकर चले आए. इस संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बांग्लादेश के खिलाफ शायद ही दीपक हुड्डा को मौका मिले. क्योंकि, अक्षर पटेल आलराउंडर के तौर पर फिलहाल उनसे बेहतर ही हैं. इन तमाम बातों के बीच टीम इंडिया के पास ओपनिंग बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे केएल राहुल का और कोई विकल्प ही नहीं है. अब तक हुए तीनों मैच में केएल राहुल खुलकर खेलने की बजाय धीमे और डर कर खेलते हुए नजर आए हैं. ऐसा लगता है कि वो बड़े शॉट खेलने की कोशिश ही नहीं कर रहे हैं. जबकि, इस वजह से दूसरे छोर पर खड़े बल्लेबाज पर रन रेट को तेज करने का दबाव बन जाता है. और, रोहित शर्मा अब तक ऐसे ही शॉट लगाने के चक्कर में आउट भी हुए हैं. 

वैसे, टी20 वर्ल्ड कप के तीन मैचों में ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल सिर्फ 22 रन ही जुटा सके हैं. आसान शब्दों में कहें, तो टीम इंडिया में उनकी भूमिका सिर्फ क्रीज पर जाने और कुछ मिनटों में आउट होकर वापस आ जाने भर की ही लग रही है. अगर ऐसा ही है, तो दीपक हुड्डा को ओपनिंग का मौका क्यों नहीं दिया जा रहा है? वो तो ओपनिंग के लिए जाने भी जाते हैं. वहीं, दीपक हुड्डा के साथ ही ऋषभ पंत को भी ये मौका दिया जा सकता है. क्योंकि, पंत आईपीएल में भी ओपनिंग करते रहे हैं. लेकिन, इन सवालों के बीच सबसे अहम सवाल यही है कि दिनेश कार्तिक को आराम देकर ऋषभ पंत को खिलाया जा सकता है. लेकिन, केएल राहुल का टीम इंडिया के पास क्या तोड़ है? क्योंकि, केएल राहुल को इतनी आसानी से टीम से बाहर किया ही नहीं जाने वाला है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय