New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2022 10:38 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कौन कह रहा है था कि क़तर में आयोजित Fifa World Cup 2022 में सिर्फ विवाद ही हो रहे हैं और रोमांच का तड़का नहीं लग रहा? ऐसे लोगों को जवाब मिल गया है. इन्हें सब कुछ छोड़छाड़ कर सऊदी अरब बनाम अर्जेंटीना का मैच जरूर देखना चाहिए. सऊदी और अर्जेंटीना के बीच हुए मुकाबले में वो हो गया जिसकी कल्पना शायद ही किसी ने की हो. अर्जेंटीना बड़े उलटफेर की चपेट में आई है. मेसी की टीम का 2-1 से मुकाबला हारना भर था वो तमाम लोग जो इस टूर्नामेंट में मेसी के गेम के कारण अर्जेंटीना को सपोर्ट कर रहे थे गहरे अवसाद में हैं.

मैच में दिलचस्प ये रहा कि पहले हाफ में अर्जेंटीना की टीम को पेनाल्टी मिली. जिसे मेसी के दागे गोल ने अवसर में बदला और टीम अर्जेंटीना 1-0 से बढ़त बनाकर चली. मगर ये सिलसिला सेकंड हाफ में टूटा, दूसरे हाफ की शुरुआत से ही जिस गेम का प्रदर्शन सऊदी अरब ने किया वो देखने लायक था.

Argentina, Saudi Arab, Fifa World Cup 2022, World Cup, Lionel Messi, victory, Defeat, Twitterअर्जेंटीना को हराकर सऊदी अरब ने खेल जगत में इतिहास रच दिया है

अर्जेंटीना जैसी टीम के खिलाफ खेलते सऊदी अरब को देखकर बिलकुल भी ऐसा नहीं लगा कि अंक तालिका में नंबरों के लिहाज से सऊदी काफी पीछे है.

चाहे वो अटैक हो. डिफेंस हो या फिर गोल कीपिंग. जैसा खेल सऊदी ने ग्राउंड पर खेला है. इस बात में कोई शक नहीं है कि ये मैच कल की तारिख में इतिहास में दर्ज होगा और हर उस व्यक्ति के सामने एक नजीर होगा. जिसका ये मानना है कि बड़ी टीमों के सामने छोटी टीमें सदा ही बौनी साबित होती हैं.

मैच सिर्फ सऊदी के लिहाज से महत्वपूर्ण नहीं है इस हार से अर्जेंटीना जैसी टीम को भी सबक लेने की जरूरत है.

जैसा कि हम बता चुके हैं. ये अपनी तरह का एक ऐतिहासिक मैच है. इसलिए ये बताना भी बहुत जरूरी है कि इस मैच के बाद एक रिकॉर्ड भी बना है. चूंकि अर्जेंटीना 36 मैचों से लगातार अपराजित थी जीत के सिलसिले को अब सऊदी अरब ने तोड़ है. इसलिए ये कहना भी गलत नहीं है कि ये जीत सऊदी अरब के लिए किसी पावर बूस्टर टॉनिक से कम नहीं है जो आगे आने वाले मैचों में उसे विजय होने के लिए प्रेरित करेगी.

फीफा वर्ल्ड कप 2022 के तीसरे दिन हुए इस बड़े फेरबदल ने सोशल मीडिया पर लोगों को भौचक्का कर दिया है. जैसे कमेंट्स आ रहे हैं साफ़ पता चल रहा है कि मेसी के फैंस गहरे अवसाद में हैं और उन्हें बड़ा धक्का लगा है. आइये नजर डालें सोशल मीडिया पर आ रही कुछ प्रतिक्रियाओं पर और देखें कि किस तरह का झटका लगा है टीम अर्जेंटीना और मेसी के फैंस को.

वर्ल्ड कप जैसे इवेंट में सऊदी से मिली इस शर्मनाक हार से अर्जेंटीना आगे क्या सबक लेती है? या फिर ये हार उसके सिर हावी होती है जवाब वक़्त देगा. लेकिन इस हार ने मेसी के फैंस के उस भ्रम को जरूर तोड़ा है जो सऊदी और अर्जेंटीना के मैच के शुरू होने से पहले ही डंके की चोट पर इस बात को दोहरा रहे थे कि अर्जेंटीना और मेसी चुटकियों में ही सऊदी को धूल में मिला देंगे.

अब तक हमने क्रिकेट को लेकर ही ये सुना था कि यहां सब अप्रत्याशित है लेकिन अब जबकि हम सऊदी अरब और अर्जेंटीना के बीच हुए इस मैच को देख चुके हैं कह सकते हैं कि फुटबॉल का हाल भी मिलता जुलता है. बात चूंकि फुटबॉल और सऊदी की जीत के तहत हुई है तो कह सकते हैं जैसे जैसे दिन आगे बढ़ेंगे इसी वर्ल्ड कप में हमें ऐसे मंजर और दिखेंगे.

ये भी पढ़ें -

क़तर तो क़तर LGBTQ पर FIFA का रुख भी किसी कठमुल्ला से कम नहीं!

FIFA WC 2022: कतर में खड़े होकर ईरानी खिलाड़ियों का मुस्लिम शासन का विरोध क्या संदेश देता है?

FIFA 22 से पहले क़तर पहुंचे ज़ाकिर नाइक अपना एक अलग 'खेल' खेल रहे हैं जिसमें कप सीधा जन्नत है!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय