New

होम -> स्पोर्ट्स

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2022 07:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क़तर के लुसैल स्टेडियम में खेले गए फ़्रांस और अर्जेंटीना के मुकाबले में इतिहास लिख दिया गया. कांटे की टक्कर वाले मुकाबले में पेनाल्टी शूट आउट के जरिये अर्जेंटीना ने फ्रांस को हराया और फुटबॉल के विश्व कप पर कब्ज़ा कर लिया है. जैसा मैच रहा और जिस तरह हर बीतते मिनट के साथ रोमांच की नयी-नयी गाथाएं लिखी गयीं, जिस जिस ने भी फ़्रांस और अर्जेंटीना के बीच हुए इस मैच को देखा होगा शायद ही कभी वो इस मैच को भूल पाए. भले ही इस मैच ने दर्शक को दो गुटों में बांटा हो. भले ही स्टेडियम के भीतर और बाहर मौजूद तमाम फुटबॉल फैंस ने मेसी मेसी का जाप किया हो और मैदान पर फ़्रांस के दस नंबर की जर्सी पहनने वाले एमबाप्पे का जादू बीएस चलते-चलते रह गया हो मगर मैच में ऐसा बहुत कुछ हुआ जिसने दर्शकों के दिलों की धड़कनें बढ़ाई और घटाई.

France, Argentina, Match, Final,Football, Fifa, World Cup, Deepika Padukon, Messi, Grant Wahlफीफा के फाइनल में तमाम चीजें ऐसी हो गयी हैं जो मैच के अलावा भी दर्शकों को याद रहेंगी

जैसा कि हम बता चुके हैं एक आतिशी मुकाबले में फ़्रांस को हराकर अर्जेंटीना फुटबॉल का बादशाह बन गया है.मगर इस मैच में फुटबॉल, गोल, भीड़भाड़ के अलावा भी कई चीजें देखने को मिली. आइये नजर डालते हैं उन झलकियों पर जिन्होंने फुटबॉल के इस महाकुंभ के आखिरी निर्णायक मुकाबले को और भी यादगार बना दिया है.

जब पठान के प्रमोशन के सिलसिले में कतर गईं दीपिका के कपड़े फैंस के निशाने पर आए!

भारत के लिए वह गर्व का क्षण था जब बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने कतर में फीफा विश्व कप 2022 ट्रॉफी का अनावरण किया. बेहद रोमांचक फाइनल मैच से पहले दीपिका ने महान स्पेनिश फुटबॉल खिलाड़ी इकर कैसिलस के साथ ट्रॉफी का अनावरण किया. भले ही दीपिका का वहां तक पहुंचना सम्पूर्ण भारत के लिए गर्व का क्षण रहा हो लेकिन फैंस का मजा तब ख़राब हुआ जब उन्होंने बेहद ही अतरंगे कपड़ों में क़तर के लुसैल स्टेडियम पहुंची दीपिका को देखा. दीपिका ने जैसे कपड़े पहने महसूस यही हुआ कि इतने बड़े इवेंट में जाने वाला व्यक्ति कैसे इतना बड़ा ब्लंडर कर सकता है?

ध्यान रहे दीपिका, जो फ्रांसीसी लक्ज़री हाउस लुइस वुइटन की पहली भारतीय ब्रांड एंबेसडर बनीं, ट्रॉफी के अनावरण के लिए भी उन्होंने एलवी की ही ड्रेस को पहना.जिक्र अगर दीपिका के कपड़ों का हो तो उन्होंने एक सफेद कमीज पहनी थी और उसके ऊपर स्लीवलेस जैकेट को डाल रखा था. दीपिका की जैकेट इतनी अजीब थी कि उसे देखते हुए महसूस यही हो रहा था कि इसे तो दीपिका के अलावा भी दो तीन और लोग पहन लें.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Louis Vuitton (@louisvuitton)

भले ही फीफा के इवेंट में दीपिका द्वारा पहनी ड्रेस फैशन की दुनिया की क्रांति बताई जा रही हो. मगर जब हम इस ड्रेस को देखते और इसका अवलोकन करते हैं तो दीपिका इस ड्रेस में कहीं भी फिट नहीं हो रही हैं.

सऊदी के फैन को आखिरकार पता चल ही गया व्हेयर इज मेसी ?

बात अभी बीते दिनों की है. राउंड ऑफ 16 के लिए अर्जेंटीना और सऊदी अरब का मुकाबला था. तमाम फैंस उस वक़्त हैरत में आए थे जब सऊदी अरब से अर्जेंटीना मुकाबला हारा. तमाम सीजनल फुटबॉल प्रेमी ऐसे थे जिन्होंने इसका दोषी मेसी को माना. उसी मैच के बाद के एक वीडियो ने भी इंटरनेट पर धमाल मचाया था. तब वायरल हुए उस वीडियो को देखें तो मैच के बाद एक कोरियन रिपोर्टर लोगों से प्रतिक्रिया ले रहा था. तभी उसके सामने एक सऊदी अरब का फैन गुजरा जिसने टीम अर्जेंटीना और मेसी की खिल्ली उड़ाते हुए पूछ लिया कि व्हेयर इस मेस्सी?

इस मामले में भी दिलचस्प ये रहा कि वो व्यक्ति जो अर्जेंटीना पर सऊदी अरब की जीत को पचा नहीं पा रहा था जब फाइनल मैच हुआ तो उसे टीम अजेंटीना और लियो मेसी का समर्थन करते हुए देखा गया. ध्यान रहे अर्जेंटीना और मेसी ने इस पूरे टूर्नामेंट में गेम ही कुछ ऐसा खेला है कि तमाम लोगों ने अपने खेमे बदल लिए हैं.

बहुत याद किया गया अमेरिकी पत्रकार ग्रांट वेल

वो तमाम लोग जिन्होंने क़तर में आयोजित फीफा 2022 को फॉलो किया होगा भले ही ग्रांट वेल को न जानते हों लेकिन उस खबर से जरूर दो चार हुए होंगे जिसमें बताया गया था कि क़तर ने सिर्फ एक टीशर्ट के कारण फुटबॉल कवर करने के लिए स्टेडियम पहुंचे पत्रकार के सतह बहुत बुरा सुलूक किया था. लेजीबीटीक्यू समर्थक ग्रांट वेल वही पत्रकार थे. ग्रांट अब इस दुनिया में नहीं हैं जो रिपोर्ट्स क़तर से आईं उनमें बताया गया है कि क़तर में ही ग्रांट वेल की तबियत ख़राब हुई और उन्हें बचाया नहीं जा सका.

वहीं अगर ग्रांट के परिजनों विशेषकर उनके बड़े भाई कि मानें तो अपने साथ स्टेडियम में हुई घटना के बाद से ही ग्रांट लगातार क़तर की कमियों और दोहरी नीतियों को अपने लेक के माध्यम से उजागर कर रहे थे. क़तर को उनकी ये हरकत बुरी लगी और उसने उनका हिसाब कर दिया.

बहरहाल फ़्रांस और अर्जेंटीना के बीच हुआ मैच और उस मैच में अर्जेंटीना को मिली जीत ने फैंस को ये कहने के लिए बाध्य कर दिया कि अगर ग्रांट वेल ज़िंदा और हमारे बीच होते तो वो इस मैच का बहुत बेहतरीन कवरेज करते.

अंत में हम बस ये कहकर अपनी बातों को विराम देंगे कि फ़्रांस और अर्जेंटीना का मैच एक ऐसा मैच था जिसे देखने का सौभाग्य शायद ही कभी किसी खेल प्रेमी को मिले. ये मैच और इस मैच से जुडी चीजें फैंस को लंबे समय तक याद रहेंगी.

ये भी पढ़ें -

FIFA world cup: एक 'अराजक' फाइनल के बाद अर्जेंटीना विश्वकप चैंपियन!

एक‍ दिन में 4 विकेट पर 506 रन, पाकिस्तान टेस्ट खेल रहा था इंग्लैंड T20 समझकर रौंद दिया...

Argntina vs Netherlands: यही है असली फ़ुटबॉल

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय