होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2019 04:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल क्यों कहते हैं? अगर इस सवाल का जवाब तलाशना हो तो हमें ICC World Cup 2019 के इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए सेमी फाइनल मैच का अवलोकन करना चाहिए. टॉस न्यूजीलैंड ने जीता. पहले बल्लेबाजी की. टीम इंडिया की गेंदबाजी ने न्यूजीलैंड को सकते में डाला. बारिश हुई. मैच रुका. अगले दिन फिर गेम शुरू हुआ, न्यूजीलैंड ने भारत के सामने 239 रनों का लक्ष्य रखा. टीम इंडिया के धड़ाधड़ विकेट गिरे. रविंद्र जडेजा और महेंद्र सिंह धोनी ने भारत को संभाला. भारत 221 पर पहुंचा और 18 रनों से मैच हार गया. दिलचस्प बात ये है कि मैच के दौरान धोनी को रन आउट किया गया. धोनी का रन आउट होना चर्चा का विषय बना और सोशल मीडिया पर ऐसे तमाम यूजर ने जिन्होंने सबूत पेश करते हुए कहा है कि अम्पायर ने गलत निर्णय दिया है और जिस गेंद परे धोनी आउट हुए वो नो बॉल थी. यूजर्स का कहना है कि अंपायर ने धोनी के रन आउट के फैसले में पावर प्ले के दौरान फील्डिंग के नियमों को नजरअंदाज किया. क्रिकेट प्रेमियों का यहां तक कहना है कि तीसरे पावर प्ले में तीस गज के दायरे के बाहर अधिकतकम 5 खिलाड़ी ही बाहर रह सकते हैं, लेकिन जिस वक़्त धोनी को रन आउट किया गया उस वक्त 6 खिलाड़ी सर्कल से बाहर थे.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, रन आउट, अंपायर, MS Dhoni    तमाम क्रिकेट प्रेमी हैं जो कह रहे हैं सेमी फाइनल में महेंद्र सिंह धोनी पर गलत निर्णय लिया गया

बाद में जब मामले ने तूल पकड़ा तर्क ये दिया गया कि टीवी स्क्रीन पर जो ग्राफ़िक्स दिखाए गए थे गलती उनमें थी और अम्पायर ने जो निर्णय दिया वो एकदम सही था. ध्यान रहे कि जिस वक़्त धोनी आउट हुए भारत के लिए बड़ी ही जटिल स्थिति थी और माना यही जा रहा था कि यदि धोनी आउट न होते तो इंडिया आसानी के साथ ये सेमी फाइनल मैच जीत सकती थी.

अम्पायर के इस फैसले से भारतीय फैंस नाराज हैं और बात जब क्रिकेट की हो जो इस देश में पूजा जाता हो लोगों की प्रतिक्रियाओं का आना स्वाभाविक था.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, रन आउट, अंपायर, MS Dhoni    यूजर कह रहे हैं कि अंपायर ने एक बड़ी चूक की है

@AnchorAnandN ने ग्राफिक्स के साथ धोनी की फोटो पोस्ट की है और कहा है कि ये अम्पायर की गलती है, क्या वर्ल्ड कप के मैच में इसकी सम्भावना है? 6 खिलाड़ी सर्कल के बाहर हैं. उन्होंने कितनी देर तक ऐसे खेला.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, रन आउट, अंपायर, MS Dhoni    जिस बॉल पर धोनी आउट हुए उसे डेड बॉल माना जा रहा है

@Kiran Yarzarimat ने भी उसी ग्राफिक का इस्तेमाल किया है जो लगातार चर्चा का विषय बना है. यूजर का कहना है कि जब धोनी आउट हुए 6 खिलाड़ी बाहर थे इसका मतलब ये हुआ कि ये एक डेड बॉल थी.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, रन आउट, अंपायर, MS Dhoni    यूजर्स का कहना है कि इतने अहम मैच पर ICC का ये बर्ताव निराशाजनक है

@moiz_kanchwala नाम  के यूजर ने  भी इस फैसले की निंदा की है और ICC को टैग करते हुए कहा है कि ये बेहद शर्मनाक है कि जिस गेंद पर धोनी को आउट किया गया वो एक नो बॉल थी. यूजर ने अपनी बात को वजन देने के लिए ICC के नियमों का हवाला दिया है और इसे निराशाजनक बताया है.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, रन आउट, अंपायर, MS Dhoni    यूजर्स ने अंपायर को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि उसने धोनी को लेकर उम्मीद के विपरीत फैसला दिया

@DIbyenduLahiri3 नाम के यूजर का भी यही कहना है कि इस पूरे मैच में अम्पायर द्वारा धोनी को आउट किया जाना एक बड़ी चूक थी. ऐसा इसलिए क्योंकि न्यूजीलैंड की तरफ से नियमों की अनदेखी की गई जो वाकई शर्मनाक है. जो बॉल डाली गई वो नो बॉल थी मगर अम्पायर ने उसकी तरफ ध्यान नहीं दिया.

महेंद्र सिंह धोनी, क्रिकेट, रन आउट, अंपायर, MS Dhoni    सवाल ये भी हो रहा है कि इतने बड़े मैच में आखिर कैसे अंपायर इतना लापरवाह हो सकता है

@GagSahil ने ICC और BCCI को टैग करते हुए कहा है कि जिस बॉल पर धोनी आउट हुए उसे डेड बॉल मानना चाहिए. आखिर अम्पायर इतने लापरवाह कैसे हो सकते हैं ?

@Thatman46 ने उस पल का पूरा वीडियो पोस्ट किया है और ICC को ये बताने का प्रयास किया है कि कैसे इस मैच में भारत के साथ गलत हुआ है. उन्होंने तमाम हस्तियों को इस आस से टैग किया है कि शायद कोई उनकी बात सुन ही ले.

अब तर्क कुछ भी दिए जाएं मगर सत्य यही है कि न्यूजीलैंड से मिली इस पराजय के बाद टीम इंडिया का वर्ल्ड कप का सफर यहीं थम गया है. बाक़ी बात धोनी पर हो रही है तो ये बताना भी बेहद जरूरी है कि बीते दिन के मैच में जब एक के बाद एक टीम इंडिया के विकेट गिरे, धोनी को संकट मोचक की तरह देखा जा रहा था. लोगों को उम्मीद थी की धोनी रुके रहेंगे और उनकी बदौलत टीम फाइनल में पहुंचेगी.

अब जबकि ये नहीं हो पाया है तो तमाम मुद्दे उठाकर हम भी कहीं न कही अपने को दिलासा दे रहे हैं लेकिन सच नहीं स्वीकार कर पा रहे. बात सीधी और साफ है. अब इसे लापरवाही कहें या ओवर कांफिडेंस मगर टीम इंडिया ये मुकाबला हार चुकी है. बेहतर होगा कि वो इस मुकाबले से सबक ले और भविष्य में होने वाले मुकाबलों को लेकर तैयारियां तेज कर दे. इंसान अपनी गलतियों से ही सीखता है और एक क्रिकेट प्रेमी होने के नाते हमें भी विश्वास है टीम सीखेगी और भविष्य में शानदार प्रदर्शन करेगी.   

ये भी पढ़ें -

India VS NewZealand: आहत होने के बजाए विराट की रणनीति समझें शमी के फैंस

Ind vs NZ: भारत की उम्‍मीदों के रडार पर धोनी

India vs New Zealand में भारत की हार पर पाकिस्तान का छिछोरा जश्‍न

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय