New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 जुलाई, 2016 08:48 PM
सिद्धार्थ हुसैन
सिद्धार्थ हुसैन
  @siddharth.hussain
  • Total Shares

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज रहे ब्रेट ली की फिल्‍म 'अनइंडियन' रिलीज होने जा रही है. इससे पहले भी कई क्रिकेटरों ने फिल्‍मों में हाथ आजमाया है.बात जब एंटरटेनमेंट की हो तो दो माध्यम सबसे पहले ज़ेहन में आते हैं फ़िल्में और क्रिकेट. ये तय करना बहुत मुश्किल है कि क्रिकेट स्टार और फिल्म स्टार में बड़ा कौन है. लेकिन एक बात जो फिल्म स्टार को आकर्षक बनाती है वो ये कि एक्टर, क्रिकेटर नहीं बन सकता. लेकिन क्रिकेटर, एक्टर की लोकप्रियता हासिल करने के लिये फ़िल्मों में एन्ट्री ज़रूर मार लेता है. अब इस फ़ेहरिस्त में ऑस्ट्रेलिया के मशहूर रिटायर्ड गेंदबाज़ ब्रेट ली का नाम भी जुड़ गया है.

unindian-650_072616075559.jpg
 ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली की फिल्‍म 'अनइंडियन'

इस समय अपनी इंग्लिश फिल्म 'अनइंडियन' के प्रमोशन के लिये ब्रेट ली मुंबई में हैं. इस फिल्म में वो तनिष्ठा चटर्जी के साथ नज़र आयेंगे. ये एक रोमांटिक कॉमेडी है जिसका निर्देशन अनुपम शर्मा ने किया है. फिल्म की पूरी शूटिंग सिडनी में हुई थी. अब नज़र डालते हैं कुछ और क्रिकेटर्स पर जो फ़िल्मी इनिंग्स पहले ही खेल चुके हैं.

सुनील गावस्कर, लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने क्रिकेट में भारत को कई बार जीत दिलाई और फ़िल्मी पर्दे पर वो पहली बार दिखे 1980 में मराठी फिल्म 'साँवली प्रेमाची' में. इसके अलावा 1988 में नसीरुद्दीन शाह की फिल्म 'मालामाल' में गेस्ट अपियरेंस भी किया था. गावस्कर ने मराठी गाना भी गाया है 'या दुनियामदध्या थमबायाला वेल कोनाला' ये गाना बहुत मशहूर हुआ था.

maalamaal-650_072616075638.jpg
 भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर मालामाल में दिखे थे

अजय जडेजा, 90 के दशक के बेहतरीन खिलाड़ी जडेजा का करियर मैच फ़िक्सिंग स्केंडल की वजह से ख़त्म हुआ था. उसके बाद 2003 में सुनील शेट्टी की फिल्म 'खेल' से उन्होंने फ़िल्मों में डेब्यू किया. मगर ना फिल्म चली और ना ही अजय का फ़िल्मी करियर. अब वो टीवी पर कमेंट्री करते अक्सर दिखते हैं.

khel-650_072616082609.jpg
 अजय जडेजा ने सुनील शेट्टी की फिल्म 'खेल' में फ़िल्मों में डेब्यू किया

विनोद कांबली, सचिन तेंदुलकर के बचपन के दोस्त कांबली का क्रिकेटिंग करियर छोटा रहा और फिल्म करियर उससे भी ज़्यादा छोटा. सुनील शेट्टी के साथ फिल्म "अनर्थ" में कांबली पहली बार दिखे थे. फिल्म और कांबली के अभिनय दोनों की बुराई हुई थी.

annarth-650_072616075927.jpg
 विनोद कांबली ने बॉलीवुड फिल्म अनर्थ में काम किया था.

कपिल देव, हरियाणा की शान और हिंदुस्तान की जान ऑलराउंडर कपिल देव जिनकी कप्तानी में भारत 1983 का वर्ल्ड कप जीता. वो भी ख़ुद को फ़िल्मों से दूर ना रख सके. कपिल देव ने मुख्य किरदार तो कभी नहीं निभाया लेकिन गेस्ट अपीयरेंस के तौर पर 'इक़बाल', 'मुझसे शादी करोगी' और 'स्टम्प्ड' में दिखे थे.

iqbal-650_072616080108.jpg
 कपिलदेव का फिल्म इकबाल में गेस्ट अपीयरेंस

सैयद किरमानी, आज अगर धोनी सबसे मशहूर विकेटकीपर हैं तो ये कहना ग़लत ना होगा कि एक दौर किरमानी का था. 1983 में वर्ल्डकप में किरमानी को बेस्ट विकेटकीपर के ख़िताब से नवाज़ा गया था. किरमानी ने सिर्फ़ एक ही हिंदी फिल्म में काम किया था 'कभी अजनबी थे'. इस फिल्म में किरमानी ने मुख्य विलेन की भूमिका निभायी थी. किरमानी 2012 में भी मलयालम फिल्म 'माज़ाहविल्लीनट्म वरे' में एक छोटी भूमिका निभा चुके हैं.

संदीप पाटिल, किरमानी के अपोज़िट हीरो के तौर पर 'कभी अजनबी थे' में पहली बार फ़िल्मी पर्दे पर दिखे थे. संदीप पाटिल और उनकी हीरोइन थी पूनम ढिल्लो. ना फिल्म का कुछ हुआ और ना ही संदीप पाटिल के फ़िल्मी करियर का.

सलिल अंकोला, सलिल का क्रिकेट करियर भले ही बहुत बड़ा ना रहा हो लेकिन उन्होंने उसी टेस्ट मैच में डेब्यू किया था जिससे सचिन तेंदुलकर का करियर शुरू हुआ था. टीवी सीरियल 'चाहत और नफ़रत' से शुरूआत की. फिर 'चुरा लिया है तुमने' और 'कुरुक्षेत्र' जैसी फ़िल्मों में छोटे रोल ही किये.

chura-liya-hai-tumne_072616080327.jpg
 फिल्म चुरा लिया है तुमनें में सलिल अंकोला ने अदाकारी की थी

सलीम दुर्रानी, एक बेहतरीन क्रिकेट प्लेयर और एक ऑलराउंडर के तौर पर उनकी पहचान थी. दुर्रानी पहले क्रिकेटर थे जिन्हें अर्जुन अवॉर्ड मिला था. दुर्रानी ने अपना एक्टिंग डेब्यू फिल्म 'चरित्र' में परवीन बॉबी के साथ किया था.

charitra-650_072616082005.jpg
 फिल्म 'चरित्र' सलीम दुर्रानी ने परवीन बॉबी के साथ काम किया था

ये फ़ेहरिस्त और लंबी हो सकती है. मगर इसमें एक बात समान है. हर क्रिकेटर की फ़िल्मी पारी बहुत छोटी रही है. अब देखना दिलचस्प होगा कि ब्रेट ली लीग से हटकर आगे भी एक्टिंग के जौहर दिखायेंगे या फिर कहना पड़ेगा 'जिसका काम उसी के साझे'.

लेखक

सिद्धार्थ हुसैन सिद्धार्थ हुसैन @siddharth.hussain

लेखक आजतक में इंटरटेनमेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय