New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अक्टूबर, 2015 10:38 AM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

इंग्लैंड के पूर्व महान ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ के एक हालिया खुलासे ने सनसनी मचा दी है। अपनी दूसरी आत्मकथा सेकेंड इनिंग्स के प्रमोशन के लिए किए जाने वाले एक देशव्यापी स्टेज टूर के दौरान फ्लिंटॉफ ने सेक्स की क्षमता बढ़ाने वाली दवा वाइग्रा से जुड़ी एक कहानी लोगों से साझा की, जिसके बाद इस बात पर बहस छिड़ गई है कि क्या खिलाड़ी अपनी अय्याशी के लिए देश का सम्मान तक खतरे में डालने से नहीं चूकते, आइए जानें क्या है फ्लिंटॉफ की वाइग्रा स्टोरी.

वाइग्रा के कारण रन आउट हुए थे फ्लिंटॉफः

अपनी आत्मकथा सेकेंड इनिंग्स के लिए देशव्यापी दौरे पर निकले अपने जमाने के स्टार ऑलराउंडर रहे फ्लिंटॉफ ने बताया कि कैसे एक टेस्ट मैच के दौरान वाइग्रा की गोलियां खा लेने के कारण वह मैच में रन आउट हो गए थे. फ्लिंटॉफ ने बताया कि, इसकी शुरुआत उनकी एक्स गर्लफ्रेंड द्वारा न्यूज ऑफ द वर्ल्ड को उनकी निजी जिंदगी की कहानी बेचने से शुरू हुई थी, जोकि मेरे खराब'परफॉर्मेंस'को लेकर थी.' 'इसलिए मैंने उस धारणा को बेड पर गलत साबित करने की निर्णय लिया जबकि मैं उस समय टेस्ट मैच खेल रहा था.'

फ्लिंटॉफ ने कहा कि 'मैंने एक रात तीन वाइग्रा की गोलियां खा लीं, बिना यह समझे कि उनका असर कितना देर रहेगा। अगले दिन वैसी हालत में बैटिंग करना आसान नहीं था। मैं रन आउट हो गया क्योंकि मैं हिल ही नहीं सका, मैं सिर्फ अपने पैर पर उछल सका, लेकिन इससे कोई फायदा नहीं हुआ। पूरी तरह से समय की बर्बादी.

अय्याशी के लिए देश का सम्मान खतरे में?

अपने कुछ पल के सुकून के लिए देश और टीम को मुश्किल में डालने की फ्लिंटॉफ की यह घटना खेल जगत में अकेला उदाहरण नहीं है. बल्कि ऐसा कई बार हुआ है जब खिलाड़ी अय्याशी के जोश में देश और टीम के प्रति अपना कर्तव्य भूलकर शर्मनाक हरकतें करते रहे हैं. इस मामले में सबसे खराब रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वॉर्न का रहा है. मैदान पर अपनी घूमती गेंदों की वजह से सुर्खयां बटोरने वाले वॉर्न मैदान के बाहर अपने रंगीन मिजाज व्यवहार से हमेशा खबरों में छाए रहे. 2000 में तो वॉर्न को अपनी इन्हीं आदतों के चलते उपकप्तानी तक गंवानी पड़ी थी. तब एक ब्रिटिश नर्स डोना राइट को अश्लील मैसेजे और फोन कॉल्स करने के लिए वॉर्न को उपकप्तान के पद से हटा दिया गया था. लेकिन वॉर्न यही नहीं रुके बल्कि 2003 में एक स्ट्रिपर ने वॉर्न पर सेक्सी मैसेजेज भेजने का आरोप लगाया. इतना ही नहीं 2006 में हैंपशायर के लिए काउंटी मैच खेलने के दौरान वॉर्न की तस्वीर दो मॉडल्स के साथ छपी. उनमें से एक मॉडल ने कहा था, 'वॉर्न ने हमारे होश उड़ा दिए, हमें संतुष्ट करने के मामले में मैं उन्हें टॉप मार्क्स दूंगी.' इस लिस्ट में शाहिद अफरीदी से लेकर केविन पीटरसन और वसीम अकरम और सकलैन मुश्ताक जैसा खिलाड़ियों का नाम शामिल है जो कभी न कभी अपनी हरकतों से टीम और देश को नीचा दिखाते रहे हैं.

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय