New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2021 03:32 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

कोरोना की दूसरी लहर के चलते बीती 4 मई को सस्पेंड हुए इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL 2021 के 14वें सीजन पर लगा सवालिया निशान अब हट चुका है. बीसीसीआई (BCCI) की मीटिंग में आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों का आयोजन यूएई (UAE) में करवाने का फैसला लिया गया है. बीसीसीआई ने बचे हुए 31 मैचों को सितंबर-अक्टूबर में पूरा करने की घोषणा कर दी है. हालांकि, बीसीसीआई ने अभी आईपीएल 2021 (IPL 2021 In UAE) की तारीख पर फैसला नहीं किया है.

आईपीएल के सस्पेंड होने के बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि इसका आयोजन यूएई में किया जा सकता है. दरअसल, बीते साल भी कोरोना महामारी के दौरान आईपीएल 2020 का आयोजन यूएई में ही हुआ था. खैर, बीसीसीआई का इंडियन प्रीमियर लीग को पूरा कराने का ऐलान के साथ क्रिकेटप्रेमियों को मनोरंजन की डोज मिलना तय माना जा रहा है. लेकिन, अभी भी आईपीएल की राह में कई कांटें हैं, जिनसे बीसीसीआई को बचना होगा. आइए जानते हैं कि आईपीएल 2021 के आयोजन में आने वाली इन चार चुनौतियों से कैसे निपटेगी बीसीसीआई?

इस साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) खेला जाना है.इस साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) खेला जाना है.

टी-20 विश्व कप का आयोजन

इस साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) खेला जाना है. कोरोना की वजह से टी20 विश्व कप के आयोजन पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं. अक्टूबर-नवंबर में हालात कैसे होंगे, इसका अंदाजा अभी से नहीं लगाया जा सकता है. लेकिन, एक बात तय है कि आईपीएल 2021 के पहले चरण में 'बायो बबल' टूटने की वजह से टूर्नामेंट में शामिल होने वाली अन्य देशों की टीमों में डर जरूर रहेगा. बीसीसीआई अपनी ओर से बायो बबल को बनाए रखने के लिए हर संभव कोशिश करेगी, लेकिन आईपीएल 2021 के पहले चरण की तरह इसके भी टूटने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है.

बीसीसीआई की मीटिंग में भारत में होने वाले टी20 विश्व कप को लेकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से भी बात करने की बात कही गई है. बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा है कि टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी पर उचित फैसला लेने के लिए आईसीसी से समय बढ़ाने का अनुरोध किया है. दरअसल, टी20 विश्व कप 2021 के रूप में आईपीएल 2021 के सामने एक बड़ी दीवार खड़ी है. बीसीसीआई के लिए ये दोनों ही टूर्नामेंट बहुत महत्वपूर्ण हैं. अगर टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी और आईपीएल 2021 में कोई भी बीसीसीआई के हाथ से निकलता है, तो उसे भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा.

आईसीसी अगर टी20 विश्व कप 2021 के आयोजन को आगे बढ़ा देता है, तो बीसीसीआई के लिए कोई समस्या नहीं होगी.आईसीसी अगर टी20 विश्व कप 2021 के आयोजन को आगे बढ़ा देता है, तो बीसीसीआई के लिए कोई समस्या नहीं होगी.

आईसीसी अगर टी20 विश्व कप 2021 के आयोजन को आगे बढ़ा देता है, तो बीसीसीआई के लिए कोई समस्या नहीं होगी. लेकिन, भारत में कोरोना महामारी को देखते हुए इसे भी यूएई में आयोजित किया जा सकता है. यूएई में दुबई, आबु धाबी और शारजाह के स्टेडियम में ही आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 का आयोजन होगा. लेकिन, इन स्टेडियम पर पहले से ही आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैच खेले जा चुके होंगे. जिसकी वजह से इन स्टेडियम में मौजूद पिचों की फिटनेस को सुधरने में कुछ समय लगेगा. लेकिन, टी20 विश्व कप अक्टूबर महीने के बीच में शुरू होगा. इस हिसाब से टी20 विश्व कप के आयोजन में मुश्किल आ सकती है. दुनिया का सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड होने बाद भी बीसीसीआई को आईसीसी के फैसले का ही इंतजार करना होगा.

कैरेबियन प्रीमियर लीग से टक्कर

आईपीएल का सितंबर-अक्टूबर में आयोजन होगा और इस दौरान 28 अगस्त से कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021 (CPL 2021) भी शुरू हो जाएगी. सीपीएल 2021 का फाइनल 19 सितंबर को खेला जाएगा. अगर आईपीएल की शुरुआत 19 सितंबर से पहले होती है, तो कैरेबियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले कई खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती दिनों में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. उन्हें क्वारंटीन नियमों का पालन करना पड़ेगा. वेस्टइंडीज के बेहतरीन खिलाड़ियों में शामिल क्रिस ग्रेल, कीरोन पोलार्ड, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल के बिना आईपीएल फीका नजर आएगा. वहीं, कैरेबियन प्रीमियर लीग में फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, क्रिस मॉरिस जैसे खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे, जो आईपीएल की टीमों में खेल रहे हैं. इन खिलाड़ियों को आईपीएल में कैसे खिलाया जाएगा, ये बीसीसीआई के लिए एक बड़ी चिंता का कारण हो सकता है.

28 अगस्त से कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021 (CPL 2021) भी शुरू हो जाएगी.28 अगस्त से कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021 (CPL 2021) भी शुरू हो जाएगी.

क्रिकेट कैलेंडर की वजह से नहीं खेलेंगे कई विदेशी खिलाड़ी

कैरेबियन प्रीमियर लीग से इतर आईपीएल में इंग्लैंड के खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी भी एक बड़ा झटका साबित हो सकती है. आईपीएल 2021 में कुल 14 इंग्लिश खिलाड़ी 6 टीमों में खेल रहे हैं. हालिया सामने आई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ECB) के साथ इंग्लैंड टीम के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने कहा है कि आईपीएल के लिए इंग्लिश खिलाड़ियों को रिलीज नहीं किया जाएगा. दरअसल, इंग्लैंड को भारत के साथ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है, जो 14 सितंबर को खत्म होगी. भारत के साथ टेस्ट सीरीज खत्म होने के बाद इंग्लैंड की टीम को बांग्लादेश और पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलनी है. इंग्लैंड के अलावा न्यूजीलैंड को भी पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेलनी है. इस हिसाब से आईपीएल में कई दमदार विदेशी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी होने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

वेन्यू से होगी दिक्कत

कोरोना महामारी की वजह से दुनियाभर में हालात काफी खराब हैं. इसका असर टीमों के साथ ही खिलाड़ियों पर भी पड़ा है. बायो बबल की वजह से खिलाड़ियों पर कई तरह के प्रतिबंध लगे होते हैं. जिसकी वजह से खिलाड़ियों में थकावट काफी बढ़ जाती है. इसका असर भी आईपीएल 2021 पर पड़ सकता है. वहीं, कैरेबियन प्रीमियर लीग और अन्य सीरीज खेलकर आईपीएल में जुड़ने की कोशिश करने वाले खिलाड़ियों को यूएई में क्वारंटीन नियमों का पालन करना पड़ेगा. यूएई के देशों में क्वारंटीन के अलग-अलग नियमों की वजह से बीसीसीआई के सामने खिलाड़ियों को आईपीएल शुरू होने से पहले ही इकट्ठा करने की चुनौती होगी. आईपीएल का आयोजन जितना सरल लग रहा है, होने नहीं वाला है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय