New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मार्च, 2022 08:14 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

आईपीएल 2022 का 13वां सीजन 26 मार्च से शुरू होने जा रहा है. और, आईपीएल 2022 शुरू होने से ठीक दो दिन पहले चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी छोड़ने का फैसले लिया है. चेन्नई सुपर किंग्स के आधिकारिक ट्विटर पेज से घोषणा की गई है कि महेंद्र सिंह धोनी अब सीएसके के कप्तान नहीं होंगे. अब चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी रवींद्र जडेजा के हाथों में होगी. चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने इस बारे में जानकारी देते हुए लिखा है कि 'महेंद्र सिंह धोनी ने सीएसके की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया है. और, रवींद्र जडेजा को चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान के तौर पर चुना है. धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आगे भी खेलते रहेंगे.' 

वैसे, एमएस धोनी (MS Dhoni) द्वारा चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ने का फैसला चौंकाने वाला नहीं कहा जा सकता है. क्योंकि, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले चुके धोनी के बारे में कयास लगाए जा रहे थे कि चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के लिए धोनी का आईपीएल 2022 (IPL 2022) आखिरी सीजन हो सकता है. और, संभावना जताई जा रही थी कि रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को कप्तानी सौंपे जाने का फैसला जल्द ही हो सकता है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2022 से पहले वो फैसला लिया है, जो पहले से ही तय था.

रैना के रिटेन न होते ही तय हुआ बदलाव  

2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की स्थापना के समय से ही महेंद्र सिंह धोनी लगातार चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे हैं. इस दौरान सीएसके के लिए 6 मैचों में 'मिस्टर आईपीएल' कहे जाने वाले सुरेश रैना ने भी कप्तानी की थी. लेकिन, इस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना को रिटेन नहीं किया था. माना गया कि चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना को फिर से ऑक्शन में भेजने का फैसला उनके लगातार गिर रहे प्रदर्शन के कारण किया. आसान शब्दों में कहा जाए, तो 'मिस्टर आईपीएल' पिछले कुछ सीजन में रन बनाने में कामयाब नहीं हो पा रहे थे. वहीं, सुरेश रैना की खराब फिटनेस को लेकर सीधे तौर पर महेंद्र सिंह धोनी पर ही सवाल उठाए जा रहे थे. क्योंकि, इन दोनों ही खिलाड़ियों का बॉन्डिंग की चर्चाएं हमेशा से ही सुर्खियों में रही हैं.

वहीं, सुरेश रैना के आईपीएल 2020 को बीच में छोड़कर आने ने उनके लिए मुश्किलें और बढ़ा दी थीं. हालांकि, उस समय सुरेश रैना की निजी कारणों से वापस आए थे. लेकिन, इस वजह से रैना और धोनी की बॉन्डिंग को नुकसान पहुंचा. और, इस बार के आईपीएल के लिए सुरेश रैना पर चेन्नई सुपर किंग की ओर से बोली नहीं लगाई गई थी. रैना के ऑक्शन में अनसेल्ड रहने के साथ ही तय हो गया था कि आईपीएल 2022 महेंद्र सिंह धोनी के लिए भी एक खिलाड़ी के तौर पर आखिरी सीजन साबित होगा. क्योंकि, सुरेश रैना की तरह ही महेंद्र सिंह धोनी भी बढ़ती उम्र और फिटनेस की समस्या से जूझ रहे थे. और, चेन्नई सुपर किंग्स का ये 'थाला' बीते कुछ सीजन में निजी तौर पर कोई कमाल नहीं कर सका था.

IPL 2022 MS Dhoni Ravindra Jadeja2008 में आईपीएल के शुरूहोने के साथ ही महेंद्र सिंह धोनी लगातार चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रहे हैं. (फोटो-@ChennaiIPL)

जडेजा बनेंगे नए कप्तान, लेकिन बनी रहेगी धोनी की नजर

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने पहले ही दावा किया था कि अगर महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के कुछ मैचों में आराम लेते हैं, तो उनकी जगह रवींद्र जडेजा को कप्तानी संभालने का मौका मिल सकता है. सुनील गावस्कर ने कहा था कि 'रवींद्र जडेजा बीते कुछ सालों में एक खिलाड़ी के रूप में जिस तरह से परिपक्व हुए हैं, जिस तरह से अपने खेल के बारे में उन्होंने तालमेल स्थापित किया है और जिस तरह से वह मैच की परिस्थितियों के अनुसार खेलते हैं, वह लाजवाब है.' वैसे, एमएस धोनी जब तक चेन्नई सुपर किंग्स के साथ रहेंगे, तब तक उनकी नजर रवींद्र जडेजा पर बनी रहेगी. और, धोनी अपने क्रिकेटिंग एक्सपीरियंस से मैदान पर भी जडेजा को फैसले लेने में मदद करते रहेंगे.  

दर्शकों से खचाखच भरे चिन्ना स्वामी स्टेडियम में हुए तमाम मैचों में महेंद्र सिंह धोनी के मैदान पर आते ही 'थाला' की गूंज सुनाई देती रही है. और, धोनी के कप्तानी छोड़ने के इस फैसले के बाद सोशल मीडिया का भी हाल किसी स्टेडियम की तरह हो गया है. जहां धोनी के इस्तीफे पर कुछ लोगों ने आईपीएल से दूर होने की बात कही है. वहीं, कुछ लोगों ने धोनी के इस फैसले का स्वागत किया है.

एक यूजर ने महेंद्र सिंह धोनी की इस कप्तानी पारी को हमेशा याद रखे जाने की बात कही है.

एक यूजर ने धोनी के इस फैसले पर कहा है कि उनके लिए आईपीएल खत्म हो गया है. 

एक यूजर ने लिखा है कि माही इस बार एक और ट्रॉफी जीतकर रोहित शर्मा के साथ 5-5 की बराबरी कर सकते थे. लेकिन, उन्होंने जडेजा को आगे बढ़ाने को चुना. ठीक उसी तरह से जैसे उन्होंने अपने 100वें टेस्ट मैच से पहले ही कोहली के लिए टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी. धोनी ने अपने स्टैंडर्ड खुद ही बनाए हैं. 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय