होम -> स्पोर्ट्स

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2019 07:38 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

वर्ल्ड कप में अब वो वक्त आ गया है, जब हर एक बॉल के साथ खिलाड़यों से लेकर दर्शकों तक की धड़कनें बढ़ेंगी. यहां बात हो रही है सेमीफाइनल की, जिसमें India vs New Zealand मैच होने वाला है. ये मैच बेहद अहम है, क्योंकि इस वर्ल्ड कप में पहली बार ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी. इससे पहले के मैच में बारिश होने की वजह से मैच रद्द हो गया था. अब इस मैच के लिए जितना दर्शक उत्साहित हैं, उतना ही सट्टा बाजार इस वर्ल्ड कप को लेकर उत्साहित है. इस वर्ल्ड कप में कौन सी टीम जीतेगी, आप भले ही इसे लेकर कंफ्यूजन में हों, लेकिन सट्टा बाजार को मानो पहले से ही पता है कि विजेता कौन होगा.

सट्टा बाजार में सबसे कम फायदा मिल रहा है भारत पर पैसे लगाने का. यहां आपको ये जानना जरूरी है कि जिस टीम पर जितना कम फायदा दिया जाता है, उसके जीतने की संभावना उतनी ही अधिक होती है. यानी ये तो साफ है कि सट्टा बाजार ने मान लिया है कि भारत ही जीतेगा. वैसे विराट कोहली ने सेमीफाइनल से पहले कहा है कि जो टीम प्रेशर हैंडल कर लेगी, वो ही जीतेगी. यानी अगर सट्टा बाजार की मानें तो न्यूजीलैंड के मुकाबले भारत की टीम प्रेशर को अच्छे से हैंडल कर सकती है. वैसे इस सट्टा बाजार में किस टीम का क्या भाव लग रहा है, आइए एक नजर उस पर डाल लेते हैं.

भारत vs न्यूजीलैंड, विश्व कप 2019, क्रिकेट, सट्टा बाजारअगर आप सट्टा बाजार के भाव देखेंगे, तो खुद ही समझ जाएंगे कि इस बार वर्ल्ड कप कौन जीतेगा

क्या चल रहा है भाव?

ऑनलाइन सट्टा लगाने वाली वेबसाइट ladbrokes के अनुसार भारत का भाव 13/8 है, इंग्लैंड का भाव 15/8 है, ऑस्ट्रेलिया का भाव 11/4 है और न्यूजीलैंड का भाव 8/1 है. अब इसे एक उदाहरण से समझिए. अगर किसी ने भारत पर 1000 रुपए का सट्टा लगाया और भारत जीता तो उसे (1000*13)/8+1000= 2625 रुपए मिलेंगे. इसी तरह अगर उसने न्यूजीलैंड पर 1000 रुपए का सट्टा लगाया तो उसे (1000*8)/1+1000= 9000 रुपए मिलेंगे.

यानी अगर कोई भारत पर पैसे लगाता है तो भारत के जीतने पर उसे कम फायदा होगा, जबकि न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड कप जीत लिया तो उसकी चांदी हो जाएगी. वैसे सट्टा बाजार का यही गेम होता है. यहां जिसके जीतने के चांस कम होते हैं, उस पर अधिक पैसे मिलते हैं.

रोहित शर्मा टॉप के खिलाड़ी

मैच में हार-जीत पर कितना सट्टा लग रहा है ये तो आप देख ही चुके हैं, लेकिन इस वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर रोहित शर्मा रहने वाले हैं. रोहित शर्मा पर सट्टे का भाव 8/13 है. वहीं दूसरे नंबर पर हैं ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर, जिन पर सट्टे का भाव 11/8 लग रहा है. इंग्लैंड के जो रूट पर 20/1 के भाव से सट्टा लगा है, जबकि विराट कोहली पर 33/1 के भाव का सट्टा चल रहा है. यानी इस वर्ल्ड कप में भारत के जीतने की संभावनाएं सबसे अधिक हैं और रोहित शर्मा के टॉप पर रहने के भी सबसे अधिक चांस हैं.

वर्ल्ड कप में भारत अब तक 1983 में कपिल देव की कप्तानी में और 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियन्स ट्रॉफी जीत चुका है. इस बार सट्टेबाज फिर से भारत की जीत दिखा रहे हैं. वैसे आपको बता दें कि सट्टेबाजों का आकलन किसी रिसर्च फर्म से भी अधिक सटीक होता है, क्योंकि यहां मामला पैसों का होता है, जिसके लिए बहुत ही तगड़ी रिसर्च होती है. वैसे भी इस वर्ल्ड कप में भारत सिर्फ 1 मैच हारा है और 1 ड्रॉ हुआ है, बाकी सारे 7 मैच भारत जीता है. खैर, अब ये देखना दिलचस्प होगा कि सट्टेबाजों के आंकड़े कितने सटीक होते हैं और भारत इस बार ट्रॉफी घर ला पाता है या नहीं.

ये भी पढ़ें-

कई वजहों से India vs New Zealand सेमीफाइनल खास रहेगा !

क्या भारत के वर्ल्ड कप जीतने में ‘नारंगी’ वाकई ‘अपशकुन’ है?

विश्वकप के दौरान ही शोएब मलिक-सानिया मिर्जा ने सारे उतार-चढ़ाव देख लिए

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय