New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जून, 2019 06:43 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

ICC World Cup 2019 में Team India की तरफ से शानदार शुरुआत की गई है. कप्तान Virat Kohli और उनकी टीम ने बता दिया है कि उन्हें ऐसे ही World Cup का प्रबल दावेदार नहीं माना जा रहा है. Indian cricket team अपने दोनों शुरूआती मुकाबलों में South Africa और Australia जैसी टीमों को हरा चुकी है. बात अगर आने वाले मुकाबलों की हो तो भारत की अगली भिडंत न्यूजीलैंड के साथ है मगर वो मुकाबला जिसका इंतजार न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रेमियों को है वो है भारत पाकिस्तान का मैच जो 16 जून को Manchester के Old Trafford में खेला जाना है. जिस तरह के हौसले टीम इंडिया के हैं, साफ पता चलता है कि इस मैच में टीम इंडिया बड़ी ही आसानी के साथ पाकिस्तान को हरा देगी. अपनी करारी हार का एहसास शायद पाकिस्तान को भी है और यही वो कारण हैं जिसके चलते पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद वो तमाम तरकीबें निकालने का प्रयास कर रहे हैं जो अगर फिट बैठ गयीं तो वो तमाम तरह की आलोचनाओं से बच जाएंगे.

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019, पाकिस्तान, सरफराज अहमद, विराट कोहली भारत का प्रदर्शन देखकर पाकिस्तान को इस बात का एहसास हो गया है कि वो भारत के साथ अपना मैच बुरी तरफ हारने वाला है

मैच से ठीक पहले एक बड़ा ही बेतुका बयान देकर पाकिस्तान के कैप्टन सरफराज अहमद ने एक नए वाद को जन्म दे दिया है. पाकिस्तान के नामी गिरामी जंग अखबार में छपी एक रिपोर्ट का यदि अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि सरफराज इस बात से खासे नाराज हैं कि भारत को हमेशा ही बैटिंग के अनूकूल पिचें मिलती हैं जो इनके स्पिनरों तक के लिए खासी मददगार साबित होती हैं. सरफराज का ये बयान इसलिए भी गौर करने लायक है, क्योंकि जैसा प्रदर्शन टीम इंडिया ने अपने दो मैचों में किया है. वो ये साफ कर देता है कि टीम इंडिया ने अपनी मेहनत और सूझबूझ के दम पर ये मैच जीता है और वो ये जीत डिजर्व करती थी.

गौरतलब है कि फ़िलहाल पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ अपना मैच खेल रही है और मैच शुरू होने से पहले ही पाकिस्तान की तरफ से पिच को लेकर ड्रामा किया गया था. पाकिस्तानी कैप्टन ने पिच की तीखी आलोचना करते हुए कहा था कि यह पिच पाकिस्तान के खिलाड़ियों के अनुकूल नहीं है.

सवाल ये है कि पिच के खराब होने पर आखिर सरफराज ने भारत को क्यों घसीटा? इस सवाल के कारण तलाश करने पर मिलता है कि कहीं न कहीं पाकिस्तानी कैप्टन अपने द्वारा कही बातों से भारत पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं. ये दबाव कैसा है? इसे हम उस सवाल से भी समझ सकते हैं जो एक पत्रकार ने भारतीय फैंस द्वारा स्टीव स्मिथ के साथ की गई बदतमीजी के सम्बन्ध में सरफराज से पूछा था. ध्यान रहे कि जिस वक़्त इंडिया ऑस्ट्रेलिया का मैच चल रहा था खुद विराट अपने फैंस को समझाने के लिए आगे आए थे और उन्होंने फैंस से स्मिथ की तारीफ करने को कहा था.

सवाल का जवाब देते हुए सरफराज अहमद ने कहा था कि पाकिस्तान के दर्शन ऐसा कभी नहीं करते ऐसा इसलिए क्योंकि वो खुद क्रिकेट से प्रेम करते हैं.

बहरहाल, जिस तरह से सरफराज ने अभी से पिच पर दोष मढ़ना शुरू कर दिया है साफ हो गया है कि उन्हें इस बात का एहसास हो गया है कि टीम इंडिया बड़ी ही आसानी के साथ पाकिस्तान को धूल चटा देगी.आपको बताते चलें कि नॉटिंघम में पाकिस्तान को अपने पहले ही मैच में वेस्टइंडीज के हाथों करारी शिकस्त मिली थी और जिस तरह से गिरते संभलते हुए पाकिस्तान की टीम आगे आई है उसके लिए जीतना बेहद जरूरी है.

खैर, इंडिया और पाकिस्तान में से मैच कौन जीतता है इसका फैसला जल्द ही हो जाएगा. मगर जो अंदाज सरफराज का है, वो खुद ब खुद इस बात की पुष्टि कर देता है कि पाकिस्तान की टीम को भारतीय टीम की शक्ति का एहसास है. पाकिस्तान इस बात को भली प्रकार जनता है कि इस समय टीम इंडिया में वर्ल्ड कप पर कब्ज़ा करने की पूरी क्षमता है और मनोवैज्ञानिक दबाव ही वो कारण है जिसके चलते टीम इंडिया की क्षमताओं को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें -

India vs Pakistan मैच पर सट्टा बाजार की तैयारी से कई नतीजों का संकेत

न Yuvraj Singh भुलाए जाएंगे और न उनके साथ ली हुई तस्वीर

India-Pakistan वर्ल्डकप मैच से पहले विज्ञापन की जंग

   

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय