New

होम -> स्पोर्ट्स

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 नवम्बर, 2017 03:23 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

क्रिकेट के भगवान का फेवरेट 10 नंबर अब भारतीय क्रिकेट टीम से रिटायर होने वाला है. बीसीसीआई ने फैसला किया है कि सचिन द्वारा पहने जाने वाले 10 नंबर को रिटायर कर दिया जाए. ये खबर पढ़कर मेरे जेहन में जो सबसे पहला सवाल आया वो ये कि भई सचिन ने तो 2013 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था तो आखिर चार साल बाद बीसीसीआई को ये ख्याल अब कहां से आया?

sachin, BCCIसचिन के फैन 10 नंबर जर्सी को किसी पर पचा नहीं पाए

तो बात ये है कि हाल ही में तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने भारतीय क्रिकेट में पदार्पण किया और उन्हें 10 नंबर जर्सी दी गई थी. कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए वन डे मैच में शार्दुल ने 7 ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया था. डेब्यू मैच के हिसाब उनका ये प्रदर्शन बुरा नहीं था. लेकिन सचिन के फैन्स को उनका 10 नंबर जर्सी पहनना रास नहीं आया था और इस कारण ट्विटर पर शार्दुल के प्रदर्शन की सराहना तो की गई पर जर्सी नंबर पर जमकर आलोचना हुई.

लोगों ने बीसीसीआई से 10 नंबर जर्सी को रिटायर करने की मांग की थी क्योंकि इससे लोगों की भावनाएं जुड़ी थी. सचिन ने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी. इसलिए फैन्स ने बीसीसीआई से जर्सी को रिटायर करने का निवेदन करने के साथ साथ शार्दुल से भी कहा कि वो अगले मैच से 10 नंबर की जर्सी न पहना करे.

देखें कुछ ट्वीट-

माना जा रहा है कि सचिन के फैन्स के इस विरोध के कारण ही बीसीसीआई ने 10 नंबर जर्सी को अब रिटायर करने का फैसला किया है. आखिर हमारे देश में भावना एक ऐसी चीज जो बात बे बात आहत होती रहती है. यहां भी हो गई. खैर चलिए आपको एक नई जानकारी दें कि आखिर 10 नंबर जर्सी का इतना महत्व क्यों है? क्योंकि 10 नंबर जर्सी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विश्व में खेल जगत में बहुत मायने रखता है. फिर चाहे फुटबॉल हो या एनबीए यानी बास्केटबॉल.

sachin, BCCI10 नंबर एक जिम्मेदारी है

sachin, BCCI

तो आखिर 10 नंबर जर्सी क्यों फेमस है?

वैसे तो हर खिलाड़ी को उसका मनचाहा नंबर दे दिया जाता है. लेकिन अगर किसी खास नंबर के लिए दो खिलाड़ियों के बीच टकराव हो तो वरीयता में पहले आने वाले खिलाड़ी को मनचाहा नंबर दिया जाता है. लेकिन शुरुआत में 10 नंबर जर्सी का ऐसा कोई चलन नहीं था. खासकर फुटबॉल में तो खिलाड़ियों के फील्ड प्लेसमेंट के हिसाब से जर्सी का नंबर अलॉट किया जाता था. जैसे गोलकीपर को 1 और लेफ्ट विंगर को 11. लेकिन ये कोई जरुरी नहीं कि नंबर के हिसाब से ही खिलाड़ी अपनी प्लेस पर रहें. जैसे माइकल बैलेक ने हमेशा ही 13 नंबर की जर्सी पहनी लेकिन वो 10 नंबर जर्सी वाली जगह पर खेलते थे.

sachin, BCCIपेले और माराडोना ने 10 नंबर जर्सी को फेमस किया

हालांकि 10 नंबर जर्सी चर्चा में आई महान फुटबॉलर पेले के कारण. पेले ने 10 नंबर जर्सी पहनी और उनकी वजह से जर्सी का ये नंबर फेमस हो गया. उनके बाद  अर्जेंटीना के मैराडोना ने पहनी. इनके बाद से ये परिपाटी ही बन गई की दस नंबर जर्सी टीम के बेस्ट खिलाड़ी को दी जाएगी. और समय के साथ ये इतिहास के महानतम खिलाड़ियों द्वारा पहनी जाने लगी जैसे पेले, मैराडोना के अलावा रोनाल्डो, जिडान, मेस्सी, रूनी, रोनाल्डिन्हो इत्यादि. इन सभी खिलाड़ियों ने 10 नंबर जर्सी का मान बढ़ाया.

sachin, BCCIआफरीदी ने 10 नंबर में ही आग उगली

क्रिकेट जगत में भी 10 नंबर जर्सी की अहमियत है. सचिन ने जहां अपने प्रदर्शन से इस जर्सी नंबर को कीमती बनाया. पाकिस्तान टीम के धमाकेदार बल्लेबाज शाहिद आफरीदी भी 10 नंबर जर्सी ही पहनते हैं. आफरीदी के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है.

तो बीसीसीआई के 10 नंबर जर्सी को रिटायर करने के साथ ही एक इतिहास रिटायर हो जाएगा. 10डुलकर के साथ ही 10 नंबर भी इतिहास का हिस्सा बन जाएगा.

ये भी पढ़ें-

सचिन तेंडुलकर का टेस्‍ट रिकॉर्ड खतरे में...

रवि शास्‍त्री और बीसीसीआई ने एक साथ 7 सीनियर खिलाडि़यों की छुट्टी कर दी !

जानिए कौन-कौन शामिल हैं भारत की ऑल टाइम टेस्‍ट क्रिकेट टीम में

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय