charcha me| 

होम -> स्पोर्ट्स

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जून, 2019 11:16 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है. क्रिकेट में कब क्या हो जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. कभी ऐसा होता है जब मैदान का राजा कोई बल्लेबाज होता है. तो वहीं ऐसे भी मौके आए हैं जब पूरे गेम का दारोमदार बॉलर के कंधे पर होता है. ICC World Cup 2019 के Afghanistan और England के मैच को जब भी याद किया जाएगा लोग एक दूसरे से यही सवाल करेंगे कि क्या कोई बैट्समेन इतनी बेरहमी से किसी बॉलर को पीटता है? England के बल्लेबाजों ने अपने कौशल का परिचय देते हुए न सिर्फ Afghanistan के सामने 398 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. बल्कि इस मैच में कई रिकार्ड्स बने भी और कई रिकॉर्ड ध्वस्त भी हुए.

अफगानिस्तान की तरफ से Rashid Khan सबसे महंगे बॉलर साबित हुए जिन्होंने ओवर तो 9 फेंके मगर सामने वाली टीम को 110 रन दिए. राशिद विश्व कप इतिहास के एक मैच में सर्वाधिक रन लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. राशिद से पहले एक ही मैच में सबसे ज्यादा रन देने का रिकॉर्ड एम स्नेडन के नाम था जिन्होंने 1983 के विश्व कप में 12 ओवरों में 105 रन दिए थे.

राशिद खान, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 , rashid Khan, Afghanistan, England, ICC World Cup 2019   इंग्लैंड के साथ हुए मैच में जैसे राशिद खान की पिटाई हुई है ये मैच वो शायद ही कभी भूल पाएं

20 साल के अफगान लेग स्पिनर राशिद खान को टीम की जान बताया जाता था. माना जाता था कि इनकी बॉलिंग की बदौलत 2019 के इस विश्व कप के बाद अफगानिस्तान की टीम क्रिकेट जगत में एक मजबूत जगह बना लेगी. मगर जिस तरह Afghanistan और England का मैच हुआ और जैसे राशिद की पिटाई हुई है. कहा यही जा रहा है कि अभी टीम और राशिद दोनों को बहुत कुछ सीखने की जरूरत है.

इस मैच में राशिद के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हुए हैं. जैसे वो वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा छक्के (11 छक्के) लुटाने वाले गेंदबाज बन गए हैं. इसी तरफ वनडे इंटरनेशनल में राशिद ऐसे पहले स्पिनर बने जिन्होंने एक पारी में अकेले 100+ रन दिए हैं. साथ ही राशिद ने वो रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है जिसमें वर्ल्ड कप मुकाबले में किसी भी बॉलर ने सबसे ज्यादा रन विरोधी टीम को दिए हैं. मजेदार बात ये भी है कि मॉर्गन ने राशिद को 7 छक्के जड़े हैं, जो वनडे इंटरनेशनल में किसी बल्लेबाज द्वारा एक गेंदबाज पर सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड है.

राशिद खान, अफगानिस्तान, इंग्लैंड, आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 , rashid Khan, Afghanistan, England, ICC World Cup 2019 इस मैच में कई रिकॉर्ड बने हैं और कई रिकॉर्ड टूटे हैं

गौरतलब है कि राशिद खान ने क्रिकेट में एंट्री के साथ ही तहलका मचा दिया था. उन्होंने कुल 36 वनडे मैचों में 3.95 की इकोनॉमी से 128 विकेट झटके हैं. इस दौरान उन्होंने 4 बार 5 विकेट और 4 बार 4 विकेट अपने नाम किया. इसके अलावा राशिद खान ने 38 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं और 6.02 की इकोनॉमी से 75 विकेट झटके हैं. बात अगर आईपीएल कि हो तो इसमें भी उन्होंने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया था.  2018 आईपीएल में राशिद ने 21 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था.

जैसा कि हमने बताया था कि इस मैच में कई रिकॉर्ड टूटे हैं. तो वहीं कई रिकॉर्ड बने भी हैं. अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुआ ये मैच जब भी याद किया जाएगा इसमें इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन का जिक्र जरूर होगा. आयरिश मूल के मॉर्गन वर्ल्ड कप में सबसे तेज शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

इयोन मॉर्गन ने 57 गेंदों में शतक ठोका है, जिसमें 3 चौके और 11 छक्के शामिल थे. इयोन ने अपनी इस पारी में 17 छक्के और 4 चौकों की मदद से 71 गेंदों में कुल 148 रन बनाए. ज्ञात हो कि 2015 के वर्ल्ड कप में क्रिस गेल ने एक मैच में 16 छक्के लगाए थे. क्रिस गेल के अलावा रोहित शर्मा भी एक मैच में 16 छक्के जड़ चुके हैं लेकिन उस पारी में उन्होंने 200 रन जड़े थे.

विश्व कप इतिहास की बात करें तो मॉर्नग सबसे तेज शतक जड़ने वाले चौथे बल्लेबाज बन गए. इस लिस्ट में आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन 50 गेंदों के साथ टॉप पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल 51 रनों के साथ दूसरे औरदक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज एबी डीविलियर्स 52 गेंदों के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

वर्ल्ड कप कौन सी टीम जीतती है इसका पता हमें जल्द ही चल जाएगा मगर जिस तरह से टीमें प्रदर्शन कर रही है जहां एक तरफ ये वर्ल्ड कप को रोमंचक बना रहा है तो वहीं ये भी साबित कर रहा है कि क्रिकेट को यूं ही अनिश्चितताओं का खेल नहीं कहते.

ये भी पढ़ें -

सिलेक्टर मौलाना, कप्तान हाफिज-ए-कुरान, पाकिस्तान टीम का तो अल्लाह ही मालिक

पाकिस्तान क्या किसी भी टीम के लिए भारत को हरा पाना मुश्किल है

वो बर्गर मिल गया, जिसने पाकिस्तान को मैच हरवा दिया!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय