New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2023 05:26 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

मां (Mother) बनने के बाद अधिकतर महिलाओं को अपने करियर (Career) से ब्रेक लेना पड़ता है. वहीं जो महिलाएं अपने बच्चे को छोड़कर काम कर जाती हैं उन्हें मदर गिल्ट (Mother Guilt) में जीना पड़ता है. उनके लिए भले ही अपने बच्चे को छोड़कर काम पर जाना आसान नहीं होता मगर दुनिया वाले उनके इमोशन को समझे बगैर उन्हें ताना मारने लगते हैं. वे कहते हैं कैसी मां है जो बच्चे से ज्यादा अपने काम से प्यार करती है? वे उस मां की मजबूरी नहीं समझते हैं.

मां वैसे भी बच्चे को किसी ने किसी के भरोसे छोड़कर ही जाती है. इसके बाद भी उस महिला का आधा मन बच्चे के पास ही रह जाता है. वैसे भी मां बच्चा होने के तुरंत बाद तो काम पर जाती नहीं है, वह कुछ महीनों के लिए तो ब्रेक लेती है फिर भी बच्चा छोटा होता है और उसे सबसे अधिक मां की जरूरत होती है. इस बात को मां भी अच्छी तरह जानती है, इसलिए अपने मन पर गिल्ट का बोझ लिए घूमती है. प्रकृति ने महिलाओं को इसी रूप में बनाया है कि जो काम वे कर सकती हैं वे पुरुष चाहकर भी नहीं कर सकते. हां मगर वे बच्चे की मां की मदद जरूर कर सकते हैं. घऱ के कामों में बच्चे की परवरिश में मां की मदद कर सकते हैं.

mother, working mother, working mother guiltमां बनने के बाद अधिकतर महिलाओं को अपने करियर से ब्रेक लेना पड़ता है

वर्किंग मदर के लिए घर, बच्चा और ऑफिस का काम एक साथ संभालना किसी चुनौती से कम नहीं होता है. ऊपर से वे अपने साथ गिल्ट लिए घूमती हैं. उनके दिमाग में यह गिल्ट धीरे-धीरे टेंशन का रूप ले लेता है जिससे वे परेशान रहने लगती हैं. उनका काम में मन नहीं लगता है, वे बार-बार बच्चे का हाल पूछने के लिए कॉल करती हैं. इसका बुरा प्रभाव उनके काम पर पड़ता है. 

वे ज्यादा से ज्यादा समय अपने बच्चे के साथ बिताना चाहती हैं मगर जब ऐसा नहीं होता है तो वे खुद को दोष देने लगती हैं. उन्हें लगता है कि वे अच्छी मां नहीं है. जबकि ऐसा नहीं है. अगर आप वर्किंग मदर हैं तो आपको मदर गिल्ट में जीने की जरूरत नहीं है. बल्कि सच्चाई को अपनाने की जरूरत है कि अब जो है यही है. और इसे आपको मैनेज करना है.

वैसे भी आप कोई सुपर वुमन नहीं है जो सबकुछ अपने दम पर अकेले ही कर लें और सुपर बनने की जरूरत ही क्या है? आपको अपने पति, सास, ससुर, मां, बहन से मदद लेने की जरूरत है. उनसे मदद मांगने में शर्मिंदगी महसूस मत कीजिए. वे आपके अपने लोग हैं वे मदद नहीं करेंगे तो कौन करेगा? आपको यह समझना होगा कि उनका भी बच्चे से कोई ना कोई रिश्ता है. ये आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए अच्छा है. अगर परिवार वाले आपके साथ हैं तो आपके लिए बहुत सारी चीजें आसान हो जाएंगी.

आपको अपने मन से यह बात निकालनी होगी कि बच्चा हो गया तो आपकी जिंदगी रूक गई. नहीं बच्चे के होने से किसी की जिंदगी रूकती नहीं है बल्कि आगे बढ़ती है. बस आपको तालमेल बिठाना होगा और अपनी सोच में पॉजिटिव बदलाव करना होगा. बच्चा हो जाने के बाद भी आपको अपने बारे में सोचना होगा. अपनी लाइफ को रोकना नहीं होगा. अपनी खुशी के बारे में सोचना होगा. अपनी लाइफ को बोरिंग नहीं बनाना होगा. आपको अपने साथ भी समय बिताना होग और ये सब करने के बाद गिल्ट को छोड़ना होगा.

हाल ही में अभिनेत्री आलिया भट्ट ने एक इंटरव्यू में काम की वजह से बेटी को घर पर छोड़कर आने की वजह से होने वाले मदर गिल्‍ट के बारे में बात की. एक्ट्रेस ने कहा कि उन्‍हें काम और पर्सनल लाइफ के बीच में काफी तालमेल बिठाना पड़ रहा है और इसके लिए वे काफी मेहनत कर रही हैं, जबकि कहीं ना कहीं मन में वो गिल्‍ट भी महसूस करती हैं.

आलिया ने आगे कहा कि मेरे मन में बहुत कुछ चलता है और मैं हर चीज में टॉप पर बने रहना चाहती हूं मगर मां बनना नई चीज है और चुनौतीपूर्ण है. मगर जब मैं लो महसूस करती हूं बेटी राहा को देख लेती हूं, इससे मुझे एक हजार वाट की एनर्जी मिल जाती है.

सच बात है मां के लिए बच्चे को संभालने के साथ बाहर जाकर काम करना किसी चुनौती से कम नहीं है...मगर जिंदगी आसान कहां है? आपको यह सोचना होगा कि आप काम भी तो बच्चे के भविष्य के लिए कर रही हैं. जिंदगी में बैठे रहने से तो कुछ नहीं होगा और फिर अपनी भी तो इच्छाएं होती हैं.

यह सही है कि मदर गिल्ट महसूस करना स्वाभाविक है मगर आपको खुद को समझाना होगा कि आप जो कर रही हैं बेहतर कर रही हैं. सबसे जरूरी बात ताना मारने वालों और नेगेटिविटी पहुंचाने वालों से जितना हो सके दूर रहें. इससे आपकी लाइफ काफी हद तक आसान हो जाएगी. 

#मां, #बच्चा, #गर्भवती महिला, Mother, Working Mother, Working Mother Guilt

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय