New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2018 05:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

महिला दिवस और वर्ल्ड किडनी डे दोनों ही एक साथ मनाए जा रहे हैं. किडनी डे से ठीक पहले एक अहम रिसर्च सामने आई है जिसके अनुसार महिलाएं अपनी किडनी किसी पार्टनर को डोनेट करने में ज्यादा सहज महसूस करती हैं और पुरुष नहीं. International Society of Nephrology (ISN) की स्टडी के मुताबिक पुरुषों के मुकाबले 36% ज्यादा महिलाएं किडनी अपने पार्टनर को डोनेट करने के पक्ष में रहती हैं.

वर्ल्ड किडनी डे के पहले इस रिसर्च का आना बहुत अहम है. खासकर तब जब किडनी की बीमारी को लेकर हमारे देश में जागरुकता काफी कम है. लोगों को शरीर में होनो वाले बदलावों से ये समझ ही नहीं आता कि किडनी खराब हो रही है. तो चलिए आज बात करते हैं किडनी की बीमारी और उसके संकेतों के बारे में.

किडनी, किडनी बीमारी, स्वास्थ्य, शरीर

1. हमेशा थकान बनी रहना..

क्यों होता है ये...

सही किडनी एक हार्मोन बनाती है erythropoietin या EPO, ये हार्मोन शरीर में ऑक्सिजन से भरपूर रेड ब्लड सेल बनाता है. जहां किडनी खराब होना शुरू हुई वहीं ये सेल कम होते हैं और पेशंट को सबसे पहले थकान महसूस होती है.

2. ठंड लगना जब दूसरे गर्म हों..

क्यों होता है ये...

ऐसा अनीमिया की वजह से होता है जो मरीज को ठंडा रखता है, भले ही बाहर कितनी भी गर्मी हो.

3. सांस फूलना, बिना किसी अहम काम के..

क्यों होता है ये...

ज़रा सी देर में सांस फूलने और किडनी खराब होने को दो तरह से जोड़ा जा सकता है. पहला तो ये कि शरीर में अधिक मात्रा में द्रव्य बन रहा है जो फेफड़ों द्वारा बनाया जा रहा है. दूसरा अनीमिया जिससे शरीर में ऑक्सीजन और रेड ब्लड सेल की कमी हो जाती है. ऐसे में शरीर बहुत जल्दी थकने लगता है. सोते-सोते भी कई बार सांस फूलने लगती है. एकदम से ऐसा लगता है कि खड़े-खड़े गिर जाएंगे.

4. चेहरे, हाथ और पैरों में सूजन..

क्यों होता है ये...

किडनी की बीमारी का ये सबसे अहम लक्ष्ण यही होता है. शरीर में अधिक द्रव्य बनने लगता है और इसके कारण ही चेहरा, हाथ और पैर (खासकर तलवे और पंजे) सूज जाते हैं. इससे रोजमर्रा के काम करने में भी लोगों को तकलीफ होने लगती है.

5. खुजली होना..

क्यों होता है ये...

किडनी शरीर में से कचरे को हटाती है. जब किडनी फेल होती है या खराब होने लगती है तब शरीर में काफी कचरा बन जाता है और इसके कारण कई तरह के इन्फेक्शन होने लगते हैं. साथ ही खुजली भी शुरू हो जाती है.

6. खाना धातु (मेटल) की तरह लगता है..

क्यों होता है ये...

खून में खराबी या गंदगी किडनी खराब होते ही बनने लगती है और इसे यूरेमिया कहते हैं. इसके कारण मुंह से दुर्गंध आने लगती है और खाने का स्वाद अलग लगने लगता है. इसी के साथ, जिन्हें नॉन वेज खाना पसंद है उन्हें ये अच्छा नहीं लगता. वजन भी कम होने लगता है.

7. रात को सोते से जागकर यूरीन करने जाना..

क्यों होता है ये...

किडनी यूरीन बनाती है और इसलिए जब किडनी खराब होने लगती है तो इसमें बदलाव आ जाता है. यूरीन ज्यादा बनती है और कई बार जाना होता है. इसी के साथ, गॉलब्लैडर में प्रेशर बहुत ज्यादा होता है.

8. पेट खराब रहना..

क्यों होता है ये...

यूरेमिया के कारण उल्टी, दस्त आदि होते हैं और साथ ही पेट अक्सर खराब रहने लगता है.

9. यूरीन का बदल जाना..

क्यों होता है ये...

किडनी यूरीन बनाती है और इसीलिए यूरीन में बदलाव होने लगता है. कई बार यूरीन में झाग जैसा दिखता है वो इसलिए होता है क्योंकि शरीर से ज्यादा मात्रा में यूरीन जा रही है. साथ ही गाढ़े रंग की यूरीन होती है और ये साफ तौर पर किडनी की बीमारी का संकेत देती है.

10. सोचने, समझने की शक्ति खत्म होना...

क्यों होता है ये...

अनीमिया के कारण दिमाग की सोचने समझने की ताकत कम हो जाती है. यहां मरीज की याद्दाश्त कमजोर हो जाती है, उसे ध्यान लगाने में समस्या होने लगती है. कुछ भी पढ़ते समय समझने में दिक्कत होती है.

11. कमजोरी, चक्कर आना..

क्यों होता है ये...

इसका कारण भी अनीमिया है. किडनी खराब होने का मतलब है कि दिमाग को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल रहा है. इससे कमजोरी, चक्कर, बेहोशी जैसे लक्ष्ण पैदा हो जाते हैं.

ये भी पढ़ें-

शाकाहार से कैंसर ठीक होने का दावा करने वाली महिला की मौत ने इन मिथकों से पर्दा उठा दिया है

लिवर की बीमारी होने से पहले शरीर से मिलते हैं ये 7 संकेत...

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय