New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2021 07:29 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

क्या आपका कभी उन सवालों (weird question asked to women) से पाला पड़ा है जिसका जवाब आप किसी को नहीं देना चाहते हैं, लेकिन कई बार ना चाहते हुए भी अजीबो-गरीब स्थिति का सामना करना पड़ता है. उस वक्त यही लगता है कि भले ही लोग मॉडर्न होने का दिखावा कर लें लेकिन हकीकत आज भी वही है. यानी लड़के और लड़कियों में भेदभाव करना. कुछ सवाल तो सिर्फ लड़कियों से ही पूछे जाते हैं. पूछने वाले को अजीब भी नहीं लगता, जैसे किसी लड़की से सवाल पूछना तो उसका जन्मसिद्ध अधिकार है. खैर आज बात भेदभाव की नहीं करते हैं उन सवालों की करते हैं जिन्हें सुनकर लड़के और लड़कियों वाला अंतर दिमाग में घूमने लगता है. चलिए बताते हैं कि वे कौन से सवाल हैं जो अब तो कम से कम लड़कियों से पूछे जाने बंद हो जाने चाहिए.

1- हमारे समाज में लड़की का कॉलेज खत्म हुआ नहीं कि शादी कब करोगी वाला सवाल कानों में गूंजने लगता है. मेरे ख्याल से 25 उम्र की दहलीज पार करती हर लड़की से यह सवाल जरूर पूछा जाता है. वो भी एक बार नहीं जब तक उसकी शादी ना हो जाए तब तक. अगर लड़की किसी से अपनी नौकरी या करियर के बारे में बात करे तो उसपर लोगों का ध्यान कम जाता है. वहीं तुरंत अगला सवाल तैयार रहता है, यह सब तो ठीक है अब आगे की जिंदगी के बारे में क्या सोचा है. अब कर लो शादी, तुम्हारा भला सोचकर ही बोल रहे हैं. वैसे शादी का प्लान कबका है, इस साल या अगले साल.

weird question asked to every girl, Question asked to women, every women faced these question, why this question asked to womenहर लड़की को एक दिन इन सवालों का सामना करना पड़ता है

अब एक या दो बार तो समझाने का मन करता है कि जिंदगी का सोचा है तभी तो करियर के लिए मेहनत कर रहे ताकि भविष्य अच्छा हो लेकिन जब यही सवाल बार-बार पूछा जाता है तो चुप रहकर हां में हां मिलाने या इग्नोर करने में ही भलाई दिखती है, अब कौन करे बहस. सवाल पूछने वाले को यह सोचना चाहिए जिसकी शादी है उसके घरवालों और उसपर ही छोड़ दें, क्या पता उसने अपने हिसाब से प्लानिंग कर रखी हो, सोच रखा हो कि कब करनी है या क्या पता उसे करनी ही ना हो. अगर लड़का 30 साल तक भी शादी नहीं करता तो उससे पूछने कोई नहीं जाता और पूछ भी लिया तो ब्लेम नहीं करता या फोर्स नहीं करता.

2- हां तो शादी के बाद नंबर जो दूसरा सबसे ज्यादा सवाल पूछा जाता है वह यह कि चलो शादी तो हो गई अब खुशखबरी कब दे रही हो यानी बच्चे का बारे में क्या राय है. पति-पत्नी का कितना प्राइवेट फैसला होता है कि वे कब बेबी प्लान कर रहे हैं लेकिन यह सवाल सबके सामने बड़ी आसानी से पूछा जाता है. पति-पत्नी दोनों माता-पिता बनते हैं लेकिन सवाल सिर्फ महिला से ही किया जाता है. जैसे यह उसका अकेले का फैसला है कि उसे बच्चा कब चाहिए और कब नहीं. हो सकता है कि पति-पत्नी ने इसके बारे में कुछ सोचा हो या यह भी हो सकता है कि वे ट्राई कर रहे हों लेकिन कोई प्रॉब्लम हो जिस वजह से बच्चे नहीं हो रहे हों.

आप किसी के दुखती रग पर हाथ क्यों रखते हैं. क्या पता उस कपल को बच्चा नहीं करना हो, कहने का मतलब साफ है कि शादी कब करनी है, बच्चा कब होगा, यह पूछना आपका काम नहीं है. जिसे आप अपना हक समझते हैं, वह किसी की परेशानी का कारण बन सकता है. दादा-दादी, और नाना-नानी आप तो बन जाएंगे उससे पहले वह महिला भी तो मां बनने के लिए मेंटली और फिजिकली तैयार हो.

3- जब लड़की को लड़का देखने आता है तो डायरेक्ट या इनडायरेक्ट यह सवाल पूछ ही लेता है कि आप वर्जिन हैं या नहीं. हां यह बात लड़के से कोई नहीं पूछता. वहीं जब किसी लड़की को डेट करते हैं तो भी उससे यह सवाल एक दिन पूछ ही लिया जाता है. ऐसे लोग लड़कियों को उस सवाल के जबाव के हिसाब से जज करते हैं और कैरेक्टर का सर्टिफिकेट देते हैं. खुद भले ही कितनी लड़कियों को डेट किया हो लेकिन वाइफ उनके हिसाब से ही चाहिए.

4- आपका कोई पास्ट था? आप सिंगल हैं, रिलेशनशिप में हैं, कमिटड हैं या बस टाइम पास. इस सवाल से हर लड़की का समाना होता ही है. अगर कोई लड़की रिलेशनशिप में है भी तो वह आपको क्यों बताएगी. यह उसकी लाइफ है उसकी प्राइवेसी है. हो सकता है कि सही टाइम आने पर वह खुद सबको बता दे. अगर बताना होगा तो वह खुद बता देगी. इतना उसकी लाइफ में घुसने की क्या जरूरत है या कुरेद-कुरेद कर पूछने की क्या जरूरत है कि क्या तुम किसी को डेट कर रही हो. अच्छा तुम्हारा कभी ब्रेकअप हुआ है. इस जमाने में खुद के एलीट क्लास कहकर ढिंढोरा पीटने वाले लोग भी ऐसा सवाल पूछने से बाज नहीं आते, जो लड़कियों को बिल्कुल पसंद नहीं आता.

5- इसके बाद लड़कियों की शारीरिक बनावट पर भी कई सवाल पूछे जाते हैं. तुम पहले से थोड़ी पतली हो गई हो, बीमार थी क्या. अरे तुम काली कैसे हो गई. पूरे चेहरे पर टैनिंग दिख रही है और इतने दाने कैसे हो गए. काले घेरे हो रखे हैं, रात में सोती नहीं हो क्या. तुम्हारा वेट कैसे बढ़ गया, तुम इतनी गोरी कैसे हो खून की कमी है क्या, पीलिया तो नहीं हो गया ब्ला-ब्ला...पतली हो तो बच्चे कैसे करोगी. चेहरे पर पिंपल होने से लेकर कई दिन तक दिखाई ना देने वाले सवाल, केयर कम और ताना ज्यादा लगते हैं. ऐसे सवाल हर लड़की से पूछे जाते हैं.

हां अभी सवालों की लिस्ट लंबी है जैसे- शादी के बाद नौकरी करोगी या नहीं, सैलरी किसे दोगी ससुराल वालों का या मायके वाले को, खाना बनाने आता है या नहीं, ऑफिस और घर एक साथ कैसे मैनेज करेंगी. लड़कियां जवाब देते थक जाएंगी लेकिन सवाल पूछने वाले नहीं. आप बताइए क्या कभी आपका पाला ऐसे सवालों से पड़ा है?

#लिंगभेद, #लड़का लड़की में भेदभाव, #महिला सशक्तिकरण, Gender Discrimination. Weird Question Asked To Every Girl, Question Asked To Women, Every Women Faced These Question

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय