होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 दिसम्बर, 2018 04:38 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

अगर आपके पास भी अमेजन का एलेक्सा (Alexa) डिवाइस है, तो आपको सबसे अधिक नजर अपने बच्चों पर रखनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि तेजी से बदलती तकनीक के साथ-साथ बच्चे भी तेजी से तकनीक से अपडेट हो रहे हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इससे उनका दिमागी विकास भी धीमा पड़ सकता है. हाल ही में अमेरिका के न्यू जर्सी में रहने वाली एक महिला ने पाया कि एलेक्सा का इस्तेमाल उनका छोटा सा 6 साल का बच्चा गलत तरीके से कर रहा था. उन्होंने इसका पूरा वीडियो भी बनाया और उसे इंटरनेट पर शेयर किया. दरअसल, बच्चा अपना होमवर्क करने के लिए एलेक्सा का इस्तेमाल कर रहा था.

इस बच्चे ने होमवर्क करते हुए एलेक्सा से साधारण सी कैल्कुलेशन पूछी और बेहद स्मार्ट एलेक्सा ने पलक झपकते ही उसका जवाब दे दिया. बच्चे ने पूछा कि 5 में से 3 घटाएं तो कितना बचेगा? एलेक्सा ने तुरंत जवाब दिया 2. लेकिन ये सब बच्चे के पीछे खड़ी उसकी मां देख रही थी, जिन्होंने पूरी घटना को कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया. एक बच्चे की स्मार्टनेस और क्यूटनेस दिखाने वाला ये वीडियो आपके भी चेहरे पर मुस्कान तो ला देगा, लेकिन चंद ही सेकेंड में एक बड़ा सवाल आपके हाव-भाव बदल देगा. सवाल ये कि अगर बच्चों को मिलने वाला होमवर्क कोई और (एलेक्सा) करेगा, तो बच्चों का दिमाग कैसे विकसित होगा?

Alexa डिवाइस से बच्चों को नुकसान!

ऐसा नहीं है कि Alexa इस्तेमाल करना गलत है. बेशक इसकी मदद से आपके बहुत सारे काम पलक झपकते हो सकते हैं. लेकिन बच्चों को कैल्कुलेशन खुद से करनी होती है, ताकि उनका दिमाग विकसित हो. अगर ऐसा नहीं होता तो कैल्कुलेटर तो सदियों से बाजार में मौजूद है, लेकिन बच्चों को कैल्कुलेटर इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं होती है. ऐसा करने से बच्चे की स्किल्स डेवलप नहीं हो पाएंगी. छोटी से छोटी कैल्कुलेशन के लिए उसे तकनीक पर निर्भर रहना होगा. और अगर ऐसा होता है तो आगे चलकर उसे बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

जैसे, अपनी जेब से पैसे निकालकर उन्हें गिनने के लिए कोई भी शख्स कैल्कुलेटर का इस्तेमाल नहीं करता. उसे जोड़ना, गुणा करना, घटाना और भाग देने का बेसिक पता है. जहां पर कैल्कुलेशन काफी बड़ी हो, वहां कैल्कुलेटर का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन जब तक बच्चों के अध्यापक की तरफ से कोई डिवाइस इस्तेमाल करने की इजाजत ना मिले, माता-पिता को अपने बच्चों को उन डिवाइस से दूर ही रखना चाहिए, खासकर पढ़ने-लिखने में.

एलेक्सा, अमेजन, बच्चा, शिक्षाबच्चे ने पूछा कि 5 में से 3 घटाएं तो कितना बचेगा? एलेक्सा ने तुरंत जवाब दिया 2.

आपको भी याद नहीं होगा मोबाइल नंबर!

एक वो दौर था, जब मोबाइल फोन नहीं थे. लोग सिर्फ लैंडलाइन से ही फोन करते थे. तब लोगों को एक दूसरे के फोन नंबर याद रहते थे. लेकिन जब से मोबाइल फोन आए हैं, अब लोगों ने अपने घरवालों और दोस्तों के नंबर उसी में सेव किए हुए हैं. अपने सिवाय शायद ही किसी को अपने दोस्त या माता-पिता का नंबर याद हो. कई लोग तो ऐसे भी हैं, जो एक से अधिक नंबर इस्तेमाल करते हैं और उनमें कुछ ऐसे भी मिल जाएंगे, जिन्हें अपने ही सारे मोबाइल नंबर याद नहीं होंगे. ऐसा इसलिए हुआ, क्योंकि हम तकनीक पर निर्भर हो गए और नंबर याद रखना छोड़ दिया. बेशक मोबाइल में नंबर सेव करने से हमारा काम आसान हो गया है, लेकिन इसका नुकसान तब पता चलता है, जब मोबाइल खो जाए या चोरी हो जाए.

ये बात तो आप भी मानते होंगे कि स्मार्टफोन आ जाने की वजह से अब आप बहुत कम चीजें याद रखते हैं. भले ही वह किसी का बर्थडे हो, सोशल मीडिया अकाउंट का पासवर्ड हो या फिर नेटबैंकिंग का पासवर्ड ही क्यों ना हो. स्मार्टफोन हमारे लिए ये सब याद रखता है, लेकिन दिक्कत तब हो जाती है, जब फोन चोरी हो जाए या फिर खो जाए. खैर, उसके लिए भी अब गूगल पर बैकअप बनता रहता है तो वो दिक्कत भी नहीं होती. लेकिन ये सब वो चीजें हैं जो एडवांस लेवल की हैं. अगर आपसे कोई पूछ ले कि 2 गुणा 4 कितना होता है तो इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन में कैल्कुलेटर नहीं खोंलेगे, क्योंकि गणित के बेसिक पढ़ते वक्त आप कैल्कुलेटर इस्तेमाल नहीं करते थे. अब जरा सोचिए, अगर बच्चे अपने होमवर्क का मामूली काम करने के लिए यानी बेसिक पढ़ने के लिए भी एलेक्सा का इस्तेमाल कैल्कुलेटर की तरह करेंगे तो क्या वो 2 गुणा 4 वाले सवाल का जवाब आसानी से दे पाएंगे? इस बारे में सोचिए, क्योंकि ये आपके बच्चे के भविष्य का सवाल है.

इस वाकये का वीडियो, यूट्यूब पर भी खूब देखा गया:

ये भी पढ़ें-

आखिर क्या है ये 'Dry January' जो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है

सेलेब्रिटी जैसा दिखने की चाहत न जाने क्या-क्या कराएगी !

आईफोन के लिए किडनी बेच देने वाले का क्या हाल है, जानना चाहेंगे?

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय