New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जुलाई, 2017 01:53 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

मोहम्मद कैफ अब क्रिकेट से ज्यादा बाकी बातों से ज्यादा फेमस हो रहे हैं. कारण ये है कि वो कई ऐसी चीजें कर रहे हैं जो गैर-इस्लामिक हैं. ताजा मामला कुछ ऐसा है कि मोहम्मद कैफ ने अपने बेटे के साथ चेस खेल लिया है और ये आपकी जानकारी के लिए आपको बता दूं कि जो चेस खेल है वो गैर- इस्लामिक है! कम से कम मोहम्मद कैफ को ट्रोल करने वाले तो यही समझते हैं.

mohammad kaif, islam

हुआ कुछ यूं कि मुस्लिम क्रिकेटर.. गौर कीजिए यहां क्रिकेटर मुस्लिम है.. उसने अपने बेटे के साथ चेस खेला और इसकी फोटो फेसबुक पर पोस्ट कर दी. अब इसपर तो कमेंट्स आने तय हैं. तो उन्हें ट्रोल किया जाने लगा और कहा गया कि ये जो चेस गेम है ये इस्लाम में हराम है.

अब देखिए दो बातें हैं, एक तो इस्लाम में शायद बेटे के साथ खेलना हराम है और दूसरा ये कि शायद चेस खेल ही हराम है. शायद क्रिकेट के लिए खास तौर पर परमीशन दी गई है उसके अलावा सूर्य नमस्कार करना, नेल पॉलिश लगाना, चेस खेलना, सांस लेना भी हराम है.

mohammad kaif, islam

जिस फोटो के बारे में बात हो रही है उसमें  "Shatranj Ke Khilaadi #fatherson #kabirtales #instaplay" जैसे टैग लगे हुए थे. शायद लोग ये बताना भूल गए कि इस्लाम में सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी हराम है. अगर ये बता देते तो खुद सोशल मीडिया पर कमेंट कैसे करते?

एक यूजर अनवर शेख ने कहा कि भाई ये गेम हराम है. दूसरे यूजर पथान आसिफ खान ने कहा कि शायद चेस इस्लाम में हराम है, मैं एक अच्छा प्लेयर था, लेकिन जब से मैंने ये सुना तब से छोड़ दिया मोहम्मद कैफ सर..

ये पहली बार नहीं है कि इस तरह की कोई बात सामने आ रही है. इससे पहले भी मोहम्मद शमी को इसलिए ट्रोल किया गया था क्योंकि उनके साथ उनकी बीवी की तस्वीर थी जिन्होंने बुर्का नहीं पहन रखा है. ना जाने क्या-क्या कहा गया मोहम्मद शमी को. समय था उनकी बेटी के जन्मदिन का जिसमें शमी की बीवी ने एक बहुत ही खूबसूरत का ड्रेस पहन रखा था और उनके चेहरे पर खुशी थी. लेकिन एक तो औरत जात ऊपर से चेहरा दिखा रही है और ऊपर से खुशी कैसे.... इतना आखिर इस्लामिक लोग कैसे सहन कर लेते. इसीलिए ट्रोल करना शुरू कर दिया.

mohammad kaif, islam

दूसरा वाक्या था मोहम्मद कैफ का ही. उन्होंने धर्म के विरुद्ध सूर्य नमस्कार कर लिया था. मतलब खुद सोचिए सूर्य नमस्कार मतलब हिंदू कसरत अब उसे कोई मुसलमान भला क्यों कर रहा है. कैफ बेचारे फिट रहना चाहते थे, लेकिन लोगों ने ना जाने क्या क्या कह दिया.

mohammad kaif, islam

तीसरा वाक्या था इरफान पठान का जहां उनकी बीवी ने बुर्का पहना हुआ था, चेहरे को हाथों से ढका हुआ था और इसी में थोड़ा सा कहीं उनका बुर्का हाथों से खिसक गया था और पूरी कलाई दिख रही थी. मतलब पूरी की पूरी कलाई. ऐसे में तौबा तो ये कि उनकी बीवी ने हाथ में नेल पॉलिश भी लगा रखी थी. अब इतना गैर इस्लामिक काम करेंगे तो ट्रोल तो होंगे ही.

अब जब बात हो रही है तो सानिया मिर्जा को भी ले लेते हैं लपेटे में. उन्हें भी तो उनके कपड़ों और खेल के तौर तरीकों के लिए इतना ज्यादा ट्रोल किया गया था.

इसी बीच आपको एक बात बता दूं कि कुछ मौलवियों ने मोहम्मद कैफ का बचाव भी किया है. उन्होंने कहा है कि मोहम्मद कैफ ने कोई गैर इस्लामिक बात नहीं की और जो लोग कैफ को कह रहे हैं वो लोग खुद इस्लाम को ठीक से जान लें.

लीजिए, सारा फसाद ही खत्म कर दिया इन मौलवियों ने तो मोहम्मद कैफ का समर्थन कर दिया. मेरा तो इतना ही मानना है कि अगर कोई अपनी खुशी के लिए कुछ कर रहा है तो उसे करने दिया जाए और अपना जीवन भी सुखी जिया जाए.

ये भी पढ़ें-

मोहम्मद शमी का गुस्सा लोगों ने कैफ के सूर्यनमस्कार पर निकाला

ये फोटो बताता है कैसा है विराट-रवि का रिश्ता

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय