New

होम -> समाज

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 सितम्बर, 2015 03:41 PM
अभिषेक पाण्डेय
अभिषेक पाण्डेय
  @Abhishek.Journo
  • Total Shares

क्या आपने कभी लड़कियों द्वारा बॉयफ्रेंड शेयर किए जाने के बारे में सुना है? आप कहेंगे ये क्या बकवास है! लेकिन यकीन मानिए यह बात एकदम सच है.

वजह भी ऐसी कि आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल चीन के डोंगगुआन शहर में महिलाएं न सिर्फ अपने बॉयफ्रेंड शेयर करती हैं बल्कि उनका खर्च भी उठाती हैं ताकि वे उनके साथ रहें. अपने इस कल्चर के कारण चीन का यह शहर दुनिया भर में 'सेक्स कैपिटल' के नाम से मशहूर हो गया है. हाल ही में मीडिया में ऐसे कई फोटो प्रकाशित किए गए जिनमें एक पुरुष को एक से ज्यादा महिलाओं को किस करते या उनके साथ बेड में दिखाया गया.

बस फिर क्या था, तहलका तो मचना ही था, देखते ही देखते यह शहर पूरी दुनिया में सुर्खियों में छा गया. इस शहर में किसी पुरुष के पास कई गर्लफ्रेंड होना आम बात है. आखिर क्या वजह है, इस शहर में ऐसा कल्चर विकसित होने की?

1. पुरुष कम, महिलाएं ज्यादाः इसका सबसे कारण है यहां महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की कम आबादी. यहां प्रति 100 महिलाओं के मुकाबले सिर्फ 89 पुरुष ही हैं. पुरुष कम हैं तो जाहिर सी बात है महिलाओं के पास डेटिंग के लिए विकल्प कम हैं, इसलिए एक ही पुरुष को कई लड़कियां डेट करती हैं। हैरानी की बात तो ये है कि वे बिना परेशानी के अपने बॉयफ्रेंड को दूसरी लड़की के साथ शेयर करती हैं. कूल!

2. फैक्ट्रियों में महिलाओं को तवज्जोः इस शहर में कई फैक्ट्रियां हैं और इसे मैन्युफैक्चिंग हब कहा जाता है. खास बात यह है कि इन फैक्ट्रियों में काम करने वाली ज्यादातर महिलाएं हैं क्योंकि यहां फैक्ट्री में काम करने के लिए महिलाओं को तवज्जो दी जाती है. जिससे आसपास की ढेरों महिलाएं यहां आकर बस गई हैं.यही कारण है कि उनकी संख्या पुरुषों के मुकाबले यहां काफी ज्यादा है.

3. आमदनी में कमीः इन फैक्ट्रियों में काम करने वाली महिलाओँ की आमदनी काफी कम होती है. उनकी कोशिश होती है कि वे जल्द से जल्द किसी पुरुष से शादी कर लें. इसी कोशिश में वे किराया बचाने के लिए अपने रूम तक शेयर करती हैं.

4. पुरुषों की आमदनी और कमः यहां के ज्यादातर पुरुष या तो बेरोजगार या उनकी आमदनी बहुत ही कम है, इसलिए उनकी गर्लफ्रेंड्स उनका खर्चा उठाती हैं. मजेदार बात ये कि एक पुरुष के पास कई गर्लफ्रेंड होती हैं और वे एकदूसरे को जानती भी हैं और कई बार तो एक साथ रहती भी हैं. यहां अगर कोई महिला किसी पुरुष से पैसे लेती है तो उसे जुर्माना देना पड़ता है.

5. एक ही गर्लफ्रेंड तौहीन हैः अगर यहां किसी पुरुष की एक ही गर्लफ्रेंड हो तो उसे तौहीन माना जाता है. जिसकी जितनी ज्यादा गर्लफ्रेंड उसका उतना ज्यादा रुतबा!

#चीन, #डोंगगुआन, #सेक्स कैपिटल, चीन, डोंगगुआन, सेक्स कैपिटल

लेखक

अभिषेक पाण्डेय अभिषेक पाण्डेय @abhishek.journo

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय