New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 दिसम्बर, 2015 06:41 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

महिला अधिकारों के प्रति भले ही पाकिस्तान में जागरूकता हो न हो लेकिन उनके अधिकारों के हनन का एक भी मौका वे छोड़ना नहीं चाहते. महिला सशक्तिकरण और अधिकारों की बात तो छोड़िए, अगर वहां एक महिला का विज्ञापन भी छप जाए तो बवाल मच जाता है.

हाल ही में जब यहां के एक प्रमुख उर्दू दैनिक ने बॉलीवुड अभिनेत्री नरगिस फाखरी की तस्वीरें अपने फ्रंट पेज पर छाप दीं तो बखेड़ा खड़ा हो गया. विज्ञापन देखकर तो आप भी हैरान रह जाएंगे कि इसमें आखिर ऐसा क्या था कि जिस पर इतनी आपत्ति जताई जाए. खैर आइए जानिए क्या है पूरा मामलाः

फाखरी के विज्ञापन पर क्यों उबला पाकिस्तानः

दरअसल पाकिस्तान के प्रमुख दैनिक अखबार जंग ने अपने पहले पेज पर एक फोन का विज्ञापन करते हुए नरगिस फाखरी की तस्वीर छाप दीं. इस विज्ञापन में लाल रंग की ड्रेस पहने नरगिस अपने एक हाथ में एक फोन पकड़े लेटी हुई हैं. इस विज्ञापन को लेकर पाकिस्तान में सोशल मीडिया पर वॉर छिड़ गई और इसमें देश के बड़े पत्रकार भी कूद पड़े. लोगों ने ऐसे विज्ञापनों को अश्लील, बेहूदा, सस्ता और स्तरहीन करार दिया.

पाकिस्तान के बड़े पत्रकारों में से एक अंसार अब्बासी ने सबसे पहले इस मामले की आलोचना शुरू की. अब्बासी ने ट्विटर पर लिखा, ‘आज के जंग के पहले पेज के बेहूदा विज्ञापन के लिए मैं जंग ग्रुप के मैनजमेंट की तीखी आलोचना करता हूं.’ देखते ही देखते अब्बासी के समर्थन में ट्वीट करने वालों की बाढ़ आ गई.

अंसार अब्बासी का ट्वीटः

पाकिस्तान की मशहूर फिल्ममेकर और पत्रकार सना बूचा ने लिखा, 'यह शर्मनाक है. फोन बेचने के लिए एक (फोटो शॉप्ड) महिला का इस्तेमाल करना और इसे छपने के लिए भेजना.' बूचा ने तो यह विज्ञापन देने वाली कंपनी को ही बंद करने की मांग कर डाली और लिखा, 'मोबिलिंक की क्रिएटिव टीम को ऐसे प्रिंट ऐड को मंजूरी देने के लिए हटा दिया जाना चाहिए.'

साइना बूचा के ट्वीट्सः

एक और पत्रकार मैतुल्लाह जन ने लिखा, ‘अंसार अब्बासी आप सही कह रहे हैं, उनके खूबसूरत काया का 3जी फोन और उसकी सस्ती कीमत से कोई संबंध नहीं है. मैं आपसे पूरी तरह सहमत हूं.’ एक और शख्स ने लिखा, ‘आपने अपने अखबार को फाखरी की तस्वीर छापकर गंदा क्यों किया?’

मिर्जा लामेर किंग नामक यूजर ने तो इस विवाद में सनी लियोन को भी घसीट लिया और लिखा, ‘आज वे फाखरी की तस्वीर छाप रहे हैं, कल वे सनी लियोन की तस्वीर छापेंगे.’ एक यूजर ने तो इसे प्लेबॉय मैगजीन जैसी हरकत बताते हुए लिखा, ‘आखिर अखबार क्यों प्लेबॉय या वीकेंड मैगजीन की तरह बनना चाहता हैं. ऐसे विज्ञापन मैगजीन में अच्छे लगते हैं न्यूजपेपर में नहीं.’

हालांकि अच्छी बात ये रही है कि कई लोगों ने इस अजीबोगरीब आलोचना की भी आलोचना की और साबित किया कि समझदार लोग हर जगह मौजूद होते हैं. कादर खान नामक एक शख्स ने इस विज्ञापन की आलोचना करने वालों से पूछा कि आपको देश में फैले भ्रष्टाचार से दिक्कत नहीं है लेकिन किसी पेपर के फ्रंट पेज पर छपे विज्ञापन से समस्या है. उसने लिखा, पहले पेज का विज्ञापन आपके लिए बेहूदा है, लूट और सरकार का भ्रष्टाचार स्वीकारने योग्य है.

कौन हैं नरगिस फाखरीः
न्यू यॉर्क में जन्मीं 36 वर्षीय नरगिस फाखरी अमेरिकी मॉडल और ऐक्टर हैं. उनके पिता पाकिस्तानी मूल और मां चेक मूल की थीं. जब वह सात साल की थीं तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. उनके पिता का निधन काफी कम उम्र में हो गया था. फाखरी ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत वर्ष 2011 में आई फिल्म रॉकस्टार से की थी. इसके बाद वह 2013 में आई फिल्म मद्रास कैफे और 2014 में फिल्म मैं तेरा हीरो में भी नजर आ चुकी हैं. असके अलावा किक और फटा पोस्टर निकला हीरो जैसी फिल्मों में वह आइटम सॉन्ग कर चुकी हैं. इस वर्ष उन्होंने हॉलीवुड फिल्म स्पाई में सहायक अभिनेत्री की भूमिक निभाई थी.

पाकिस्तान में महिलाओं की स्थिति और उनके अधिकारों के हनन की खबरें अक्सर सुर्खियां बनाती रही हैं लेकिन एक महिला के साधारण से विज्ञापन के प्रति इस कदर भड़ककर पाकिस्तान ने दिखा दिया है कि उसे सच में महिला अधिकारों के लिए काफी कुछ करने की जरूरत है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय