New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 सितम्बर, 2017 12:08 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

मुंबई में हुई बारिश के बारे में तो शायद आपको पता होगा. अगर नहीं पता तो बता दूं कि मुंबई में इतनी बारिश हुई की शहर में बाढ़ आ गई. इसी में मुंबई का एक वकील प्रियम मैंथिया अपनी गाड़ी में ही मृत पाए गए. कारण? उनकी गाड़ी बारिश के पानी में फंस गई थी और उन्होंने वो गलती कर दी थी जो पानी में फंसी हुई गाड़ी में बिलकुल नहीं करनी चाहिए.

मुंबई के अलावा, दिल्ली में भी काफी बारिश हुई कई गाड़ियां फंस गईं. या हम अपने देश में आने वाली बाढ़ को ही ले लेते हैं. बिहार से लेकर असम तक और मेट्रो में मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरू तक इस साल सभी शहरों की सड़कें पानी में डूबीं. ऐसे में अगर किसी की गाड़ी पानी में फंस जाए तो उसे क्या करना चाहिए?

1. अगर कार पानी में फंस गई तो?

प्रियम मैंथिया ने एक गलती की थी पानी में फंसी हुई गाड़ी का एसी चला कर रखा था और थोड़ी देर बाद कार के अंदर का ऑक्सीजन खत्म हो गया. प्रियम ने अपनी गाड़ी की खिड़कियां भी नहीं खोलीं और कार के अंदर कार्बन मोनोऑक्साइड की मात्रा बढ़ गई. इससे प्रियम की जान चली गई.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, कार, बाइक, बाढ़

1. बारिश में फंसे होने पर कभी गाड़ी के अंदर एसी न चलाएं. अगर एसी चलाया भी हुआ है तो फ्रेश एयर वाला ऑप्शन ही सिलेक्ट करें. भले ही थोड़ी सी, लेकिन खिड़कियां खोल दें जिससे ताजी हवा गाड़ी में आ सके. कार के अंदर रहने से भले ही सूखे रहें, लेकिन थोड़ी देर बाद कार का ऑक्सिजन लेवल कम हो जाएगा और घुटन होने लगेगी.

2. अगर गाड़ी बंद हो गई है और सोच रहे हैं कि पानी से बचने के लिए कार के अंदर ही रहें तो ये गलत है. थोड़ा पानी है तो ठीक है, लेकिन अगर पानी का लेवल बढ़ रहा है और कार के अंदर पानी आने लगा है तो इससे कार में शॉर्ट सर्किट होने या इंजन बैठने का खतरा है. अगर ऑटोमैटिक कार है तो उससे बाहर निकल जाने में ही भलाई है. क्योंकि एक छोटा सा शॉर्ट सर्किट आपको कार में लॉक कर सकता है. फिर न ही एसी चलेगा, न खिड़कियां खुलेंगी और न ही अंदर बैठा इंसान बाहर निकल पाएगा.  

3. अगर गाड़ी पानी के काफी अंदर है और गहराई का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता तो दरवाजा खोलने की कोशिश न करें, क्योंकि पहले तो पानी के प्रेशर से गाड़ी का दरवाजा नहीं खुलेगा और अगर खुल भी गया तो भी पानी जल्दी अंदर आएगा इससे बेहतर होगा की खिड़की का इस्तेमाल किया जाए.

4. अगर कार पानी में डूबने वाली है और खिड़की नहीं खुल रही तो उसे तोड़ने की कोशिश करें. बेहतर होगा कि अपनी गाड़ी में फायर एस्टिंग्विशर या फिर छोटी कुल्हाड़ी रखें बारिश के समय.

5. अगर पानी भरी सड़क में जाना ही है तो इंजन आम से ज्यादा स्पीड में एक्सिलिरेट करें और कार को पहले गियर में ही चलाएं. इससे पानी एक्जॉस्ट में नहीं जाएगा.

2. अगर बाइक फंसी है पानी में तो?

पिछले साल की ही बात है. मध्यप्रदेश के एक जिले बैतूल में बाढ़ आई थी. भोपाल से बैतूल तक जाने वाली सड़क में कई जगह पानी भरा हुआ था और एक युवक अपनी मोटर साइकल से पानी भरी सड़क पर ही चला गया. बाइक सहित वो बह गया और कई दिनों बाद उसकी लाश मिली थी. ये वीडियो काफी वायरल भी हुआ था. पानी अगर भरा हो तो कार के साथ-साथ टू-व्हीलर वालों को भी संभलने की जरूरत है. गाड़ी कभी भी बंद हो सकती है या पानी में बह सकती है.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, कार, बाइक, बाढ़

1. इसमें भी कार वाला ही नियम लागू होता है. एक्सिलिरेट कीजिए और निकल जाइए. अगर रुके तो एक्जॉस्ट में पानी चला जाएगा. गाड़ी बंद हो जाएगी.

2. बहाव तेज हो तो बिलकुल भी बाइक को निकालने की कोशिश न करें. जहां हैं वहीं रहें या पानी तेजी से बढ़ रहा है जैसे बाढ़ आदि में तो बिलकुल भी पानी से आगे निकलने की कोशिश न करें. गाड़ी छोड़कर निकल जाएं.

3. अगर थोड़ी जगह में ही पानी है तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. पहले गाड़ी के इंजन को ठंडा करिए और फिर उसे स्टार्ट करें. रोड में थोड़ी जगह पार करनी है जो पानी से भरी हुई है तो ये तकनीक काम आ सकती है. कई बार गर्म इंजन परेशानी पैदा कर सकता है.

4. अगर गाड़ी बीच में जाकर रुक गई है तो उसे स्टार्ट करने की कोशिश न करें बल्कि धक्का लगाएं. अगर उसी समय स्टार्ट करने की कोशिश की तो इंजन में पानी चला जाए.

5. अगर पानी ज्यादा है तो गाड़ी चलाने की कोशिश न करें क्योंकि गाड़ी पानी के प्रेशर में चलेगी नहीं कभी भी डिसबैलेंस होने का खतरा होगा.

ये भी पढ़ें-

स्मार्ट सिटी से पहले इन महानगरों की स्थिति तो सुधरे

क्या शहरी जलभराव के लिए हमारा सिविक सिस्टम जिम्मेदार है ?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय