New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 मई, 2021 02:16 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना काल (corona time) में दूध पीने की सलाह (drinking milk advice) कब से दी जा रही है. दूध में हल्दी मिलाकर पीने से (Right Time To Drink Milk) हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है और इस समय हमें खुद को मजबूत रखने की बेहद जरूरत है. तभी तो डॉक्टर हमेशा अच्छी डाइट (diet in corona time) लेने की बात कह रहे हैं.

कई लोगों को दूध (drink cow milk) पसंद होता है और वे कभी भी बिना सोचे समझे दूध पी लेते हैं. खैर, यह उनकी हेल्थ (fitness tips) और पाचन (digestion) पर निर्भर करता है. चलिए आपको बताते हैं कि आयुर्विज्ञान में कब दूध को पीना (Right Time To Drink Milk) सही माना गया है.

दरअसल, स्वस्थ शरीर (healthy body) के लिए आयुर्विज्ञान में माना गया है कि गाय का दूध (milk) रात के वक्त पीना चाहिए. आयुर्विज्ञान का मानना है कि दूध में स्‍लीप रिड्यूसिंग गुण होते हैं जिस वजह से यह सुपाच्य नहीं होता. यही कारण है कि गाय का दूध सुबह पीने की सलाह नहीं दी जाती है.

अगर इस बारे में साइंटिफिक वजह खोजी जाए तो अब तक ऐसी कोई खास रिसर्च सामने नहीं आई है. वैज्ञानिकों का मानना है कि यह आपके स्वास्थ्य और पाचन क्रिया पर निर्भर करता है. आइये आपको बताते हैं कि दूध का सेवन कब किया जाना चाहिए.

सुबह दूध पीने के फायदे और नुकसान

दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन्स जैसे कई ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं. अगर दूध को सुबह नाश्ते के समय पिया जाता है तो हमें कई हेल्थ बेनिफिट्स (milk benefit) मिलते हैं. जैसे- यह हमारे हड्डियों को मजबूत बनाता है और मॉर्निंग टाइम में पीने से हम दिनभर एक्टिव रहते हैं.

वहीं सुबह दूध पीने से यह जल्दी पचता नहीं है. इस वजह से जिनका पाचन तंत्र कमजोर (immunity) होता है अगर वो सुबह दूध पी लें तो उनको दिनभर पेट में भारीपन लगता है. कई लोगों को तो पेट में दर्द होने लगता है और अपच की शिकायत हो जाती है.

रात में दूध पीने के फायदे और नुकसान

रात में दूध पीना अच्छा इसलिए माना जाता है क्योंकि सोने से पहले इसका सेवन करने से पेट भरा रहता और आपको भूख का एहसास नहीं होता. गर्म दूध पीने से माइंड रिलैक्स रहता है और मांसपेशियों को भी आराम मिलता है, इस कारण अच्छी नींद (sleeping time) आती है.

वहीं अगर आप लैक्टोज इनटॉलेरेंस की प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो रात में दूध ना पिएं. इसके अलावा जिन लोगों को इंसुलिन की दिक्कत होती है उन्हें भी डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही रात में दूध का सेवन करना चाहिए. वजन कम और बॉडी बनाने वाले कब पीएं दूधअगर आपको वजन कम करना है या बॉडी बनाना है तो वर्कआउट (workout) करने के बाद दूध पीना सही माना जाता है.

मजबूत शरीर और तेज दिमाग के लिए दूध अच्छा माना जाता है. तो भैंस या गाय का दूध जरूर पीएं. आपके शरीर को आपसे बेहतर कोई नहीं समझता, इसलिए जब दूध का पाचन आसानी से हो जाता है तो इसका सेवन जरूर करें. आप इसमें प्रोटीन पाउडर, चॉकलेट पाउडर, हल्दी, हनी या ड्राई फ्रूट्स भी मिलाकर पी सकते हैं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय