New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2018 04:01 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

एक परफेक्ट बॉडी कैसी होती है? पतली, कर्वी, स्पोर्टमेन जैसी, सपाट, माथा चौड़ा, घने बाल और न जाने क्या-क्या.. इस बात में कोई शक नहीं कि मर्दों और औरतों के लिए परफेक्ट बॉडी बहुत अलग होती है. अब हाल ही में किए गए एक सर्वे ने ये बात साफ कर दी है कि आखिर मर्दों और औरतों को किस तरह का शरीर पसंद है.

RiverMend Health और Rosewood Centers for Eating Disorders की तरफ से जनवरी में एक सर्वे किया गया था. इस सर्वे में ये बताया गया है कि महिलाओं को कैसा शरीर पसंद है और पुरुषों को कैसा..

क्या है अंतर..

जैसा की समझा जा सकता है, महिलाओं और पुरुषों की सोच में काफी अंतर समझ आया. महिलाओं को जहां एथलिटिक बॉडी पसंद है वहीं पुरुषों को कर्वी ज्यादा लुभाती है.

महिला, शरीर, बॉडी शेमिंग, सोशल मीडिया, रिसर्च

ये सर्वे 1004 लोगों पर किया गया था और 54% लोगों का मानना है कि परफेक्ट फीमेल बॉडी एथिलिटिक होती है यानी कि वो जहां पतली, छरहरी फुर्तीली महिला सामने खड़ी हो. इसी तरह एथिलिटिक बॉडी मर्दों के लिए भी बेस्ट है और ज्यादातर महिलाओं को डेविड बेक्हम जैसे शरीर वाले पुरुष लुभाते हैं.

वहीं, अगर मर्दों की बात करें तो उन्हें महिलाएं कर्वी यानी की बहुत ज्यादा पतली दुबली नहीं बल्कि सुडौल शरीर वाली महिलाएं ज्यादा लुभाती हैं और यही उनके हिसाब से किम कार्दर्शियन जैसा शरीर आकर्षक होता है.

पर्फेक्ट बॉडी पाने के लिए दुनिया छोड़ देंगे...

सर्वे रिजल्ट में ये भी सामने आया कि महिलाओं को अपने शरीर को पर्फेक्ट बनाने के लिए ज्यादा चिंता होती है. लेकिन इसमें पुरुष भी पीछे नहीं है. सर्वे के 75% प्रतिभागियों का कहना था कि वो अपनी जिंदगी की कोई भी प्यारी चीज हमेशा के लिए त्यागने को भी तैयार हैं अगर उन्हें 15 दिन के अंदर पर्फेक्ट बॉडी मिल जाए तो. इसमें तला-भुना खाना, शराब, सोशल मीडिया और यहां तक सेक्स भी शामिल है जो ये पर्फेक्ट बॉडी पाने के लिए लोग छोड़ सकते हैं.

3% लोगों का तो ये भी कहना था कि वो अपना घर भी छोड़ सकते हैं पर्फेक्ट बॉडी के लिए और 2% लोग अपना परिवार और रिश्ते जिसे वो बेहद चाहते हैं उसे भी छोड़ सकते हैं.

मर्द चाहते हैं कि औरतें करें पर्फेक्ट बॉडी के लिए मेहनत...

सर्वे में एक और चौंकाने वाली बात सामने आई है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पुरुष चाहते हैं कि उनका पार्टनर उनकी खुशी के लिए हर तरह की कोशिश करे और अपनी बॉडी को सही शेप में लाए. 13% मर्दों का कहना है कि वो ये चाहते हैं कि उनकी पार्टनर कड़ी मेहनत करे और कसरत कर सही शेप में आए, भले ही इसके लिए उसे किसी भी हद तक क्यों न जाना पड़े. इसकी तुलना में सिर्फ 5% महिलाएं ऐसा चाहती हैं.

महिला, शरीर, बॉडी शेमिंग, सोशल मीडिया, रिसर्च

5% मर्दों का कहना है कि उनकी पार्टनर सख्‍त डाइटिंग करे (खाना छोड़ देने की हद तक), इसकी तुलना में भी 1% महिलाएं ऐसा चाहती हैं. 3% मर्द तो ऐसे भी थे जो चाहते थे कि महिलाएं मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए laxatives (जुलाब की या उल्टी की गोलियां) खाएं और सही शेप में आएं. ऐसी कोई महिला नहीं थी जो ये चाहे.

कई बार मामला इतना गंभीर हो जाता है कि महिलाएं अपने पार्टनर के लिए कुछ भी करने को तैयार हो जाती हैं. ये सिर्फ रोमांस नहीं शारीरिक प्रताड़ना भी है. आखिर सटीक शरीर पाने की लालसा इतनी कैसे बढ़ सकती है कि किसी की जिंदगी ही मुश्किल बना दी जाए. समाज के हिसाब से गोरी, चिट्टी, सटीक शरीर वाली महिला ही लुभावनी होती है, लेकिन महिलाओं पर इस शरीर को पाने का दबाव इतना ज्यादा हो जाता है कि वो खुद ही अपने शरीर को नापसंद करने लगती हैं. ऐसी कई महिलाएं यहां तक की छोटी लड़कियां भी आस-पास दिख जाएंगी जो खुद के शरीर को लेकर सहज महसूस नहीं करतीं. ये सोचने वाली बात है कि पर्फेक्ट बॉडी की सनक कई बार लोगों को ऐसे काम करने के लिए भी मजबूर कर देती है जो उनके शरीर के लिए बिलकुल अच्छे नहीं.

ये भी पढ़ें-

मर्दों का भी होता है शोषण, ट्विटर पर शेयर हो रही हैं कहानियां...

4 में से 1 पुरुष को ऑफिस में महिलाओं से सेक्स की उम्मीद करना सही लगता है !

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय