New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अक्टूबर, 2017 09:59 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

छुट्टी के दिन में एक चीज बर्गर ने जितना बवाल कर दिया है वो तो गूगल और एपल की हालत देखकर समझ आता है. अगर आपको अभी तक नहीं पता तो बता दूं कि ये सब एक ट्वीट से शुरू हुआ जिसमें ये बताया गया था कि एपल के चीज बर्गर इमोजी में चीज स्लाइस पैटी (मीट का टुकड़ा) के ऊपर है और गूगल के चीज बर्गर इमोजी में ये पैटी के नीचे है.

अब खुद ही सोचिए सुंदर पिचाई ने भी ट्वीट कर यही कहा कि सोमवार को पूरा काम छोड़कर सिर्फ इसी मसले पर बात की जाएगी (वाक्य के व्यंग्य को समझने की कोशिश करें.).

बस ट्विटर के सिपाहियों को तो जैसे मौका मिल गया कि सही चीज बर्गर का पता लगाना उनके ही हाथ है. बस गूगल , एपल ही नहीं लोग तो सैमसंग और माइक्रोसॉफ्ट के चीज बर्गर इमोजी को भी दिखाने लगे. दो दिन से ट्विटर पर इतने चीज बर्गर देख लिए कि इसे खाने का मन करने लगा, लेकिन फिर भी ये तो पता लगाना जरूरी है न कि आखिर सही तरीका क्या है चीज बर्गर बनाने का? पैटी के ऊपर चीज स्लाइस रखा जाए या उसके नीचे. अब इतनी गहन सोच है तो रिसर्च भी करनी होगी तो सबसे पहले बर्गर किंग और मैकडॉनल्ड्स के बर्गर को देखा...

बर्गर किंग...

वैसे तो कई तरह के बर्गर नजर आए, लेकिन ध्यान से देखने पर समझ आया कि बर्गर किंग पैटी के ऊपर चीज स्लाइस लगाता है. जितनी भी तस्वीरें देखीं उनमें यही बात सामने आई कि बर्गर पैटी के ऊपर ही चीज स्लाइस दिया गया है.

मैकडॉनल्ड्स...

अगर मैकडॉनल्ड्स की बात करें तो सिंगल पैटी बर्गर में तो चीज स्लाइस ऊपर है, लेकिन बाकी डबल पैटी बर्गर में नीचे भी है. इसके अलावा, कई ऐसे बर्गर थे जिनमें चीज स्लाइस पैटी के नीचे रही थी.

बर्गरबर्गर किंग के बर्गर की गूगल इमेज और मैकडॉनल्ड्स के बर्गर की गूगल इमेज

यहां ये कहा जा सकता है कि एपल ने बर्गर किंग के बर्गर को अपनाया है और गूगल ने मैकडॉनल्ड्स के बर्गर का. हालांकि, ये पूरी तरह से अंदाजा ही है.

KFC...

केएफसी का बर्गर भी बर्गर किंग की ही तरह दिखा. चीज स्लाइस पैटी के ऊपर ही था.

गॉर्डन रामसे का बर्गर...

खाने के मामले में सबसे बेस्ट रिव्यूज (स्वघोषित) देने वाले गॉर्डन रामसे के बर्गर में भी चीज स्लाइस ऊपर रखा गया है. सिर्फ गॉर्डन रामसे ही नहीं तरला दलाल की रेसिपी में भी चीज स्लाइस बर्गर पैटी के ऊपर रखा गया है.

शायद चीज पूरे बर्गर में अच्छे से फैल जाए इसलिए ऐसे उसे पैटी के ऊपर रखा जाता है. बहरहाल, एक चीज बर्गर डिबेट ने न सिर्फ सुंदर पिचाई को बल्कि मुझे भी सब काम छोड़कर बर्गर पर रिसर्च करने पर मजबूर कर दिया. ये तो साफ है कि एक छोटी से छोटी ट्वीट भी आज के जमाने में बड़ी से बड़ी कंपनी के सीईओ को भी गौर करने पर मजबूर कर देती है. एक चीज बर्गर इतनी बड़ी डिबेट खड़ी कर देगा ये तो शायद ही किसी ने सोचा हो. इतनी रिसर्च के बाद तो ये कहा ही जा सकता है कि जनाब गूगल का बर्गर गलत है, लेकिन फिर भी चाहें चीज स्लाइस ऊपर हो या नीचे इसका असल इमोजी पर तो नहीं पड़ता.

ये भी पढ़ें-

Twitter : नहीं चाहिए कोर्ट, हम तो अपनी मर्जी से मूवी से पहले राष्ट्रगान पर खड़े होते हैं

क्या राहुल गांधी का तेज-तर्रार सोशल मीडिया अवतार फर्जी लोगों के सहारे है ?

#बर्गर, #गूगल, #एपल, Burger, Cheese Burger, Emoji

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय