New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मई, 2018 11:11 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

रेस्त्रां में जाकर खाना खाने का शौक कई लोगों को होता है. मेरे जैसे एक दो लोग तो हफ्ते में आधे समय अलग-अलग रेस्त्रां में जाकर नया एक्सपीरियंस लेते हैं. दिल्ली, मुंबई जैसे शहरों में तो अलग-अलग थीम वाले रेस्त्रां बहुतायत में मिल जाएंगे, लेकिन अगर बात करें सबसे अजीबो गरीब रेस्त्रां की तो आप कितनों के नाम गिनवा पाएंगे? इजिप्ट में एक ऐसा ही अजीबो-गरीब रेस्त्रां डी केब्दा खुला है. ये रेस्त्रां कई तरह की डिश पेश करता है, लेकिन इसकी थीम कुछ ऐसी है कि आप चौंक जाएंगे. इस रेस्त्रां की थीम है ऑपरेशन थिएटर. खाना बनाने वालों से लेकर वेटर तक सभी सर्जिकल कपड़ों में होते हैं और हाथों में दस्ताने भी कुछ ऐसे ही पहने जाते हैं जैसे ऑपरेशन करने से पहले डॉक्टर पहनते हैं. ये तो थी एक रेस्त्रां की बात, लेकिन ऐसे कई अजीबोगरीब रेस्त्रां हैं जहां खाने से पहले आपकी भूख ही मर जाए...

1. डी केब्दा

यही वो नया रेस्त्रां है जिसके बारे में अभी बात हो रही थी. यहां खाना भी ऐसे बर्तन में परोसा जाता है जिसमें ऑपरेशन करने वाले औजार रखे होते हैं. खाना ऐसा है जिसे बनाने में अगर थोड़ी सी भी गलती हो जाए तो कस्टमर्स को फूड पॉइजनिंग हो जाए.

खाना, रेस्त्रां

2. टॉयलेट रेस्त्रां

इसमें जाने की हिम्मत शायद मैं न जुटा पाऊं. ये दुनिया भर के कई देशों में है. द मैजिक रेस्टरूम कैफे (कैलिफोर्निया) में खुलने के बाद इस तरह के रेस्त्रां का चलन काफी बढ़ गया है. अहमदाबाद में भी एक ऐसा टॉयलेट थीम रेस्त्रां खुल गया है. इन रेस्त्रां में ना सिर्फ बैठने की जगह ही टॉयलेट जैसी नहीं होती. खाना भी ऐसी डिश में परोसा जाता है जैसे टॉयलेट सीट का सामान हो. यकीन ना हो तो फोटोज देख लीजिए.

खाना, रेस्त्रां

3. लॉकअप रेस्त्रां

ताइवान में है लॉकअप रेस्त्रां. यहां आप खाना खाते समय भी बेड़ियों से जकड़े हुए होंगे. आपको रेस्त्रां के अंदर ले जाते समय अरेस्ट किया जाएगा. आपको जेल के सेल के अंदर खाना होगा और साथ ही कई पुलिस ऑफिसर और अन्य कैदी भी दिखते रहेंगे. यहां आपको जेल का वॉर्डन डांट लगाने भी आएगा. ऐसा ही कुछ-कुछ कैदी रेस्त्रां चेन्नई में भी खुला है.

खाना, रेस्त्रां

4. हार्ट अटैक ग्रिल

लास वेगास कुछ खास कारणों से प्रसिद्ध है, लेकिन वहां के खाने का क्या? एक ऐसा रेस्त्रां वहां मौजूद है जिसमें यकीनन कस्टमर्स के हार्ट अटैक की तैयारी हो रही है. यहां थीम है हॉस्पिटल जहां पेशंट्स को ऑपरेशन गाउन पहनना पड़ता है, नर्स के रूप में वेट्रेस होती हैं. मेनु में ऐसा खाना होता है जिनसे आपका मोटापा बढ़े. यहां अगर आप खाना खत्म नहीं कर पाते हैं तो आपको नर्स से मार भी पड़ती है.

खाना, रेस्त्रां

5. डिजास्टर कैफे (लोरेट डे मार, स्पेन)

इस रेस्त्रां में अगर आप खाना खा रहे हैं तो चौकन्ना होना जरूरी है, अगर नहीं हुए तो यकीन मानिए दिक्कत होगी वो भी बहुत भारी. दरअसल, इस रेस्त्रां की थीम है त्रासदी यानि डिजास्टर. मसलन आप खाना खा रहे हों और अचानक धरती कांपने लगे और भूकंप आ जाए. ये असल में यहां होता है. ये अपने आप में एक अनोखा रेस्त्रां है.

6. डिनर इन द स्काई...

दुनिया भर के कई देशों में इस तरह के रेस्त्रां खुले हुए हैं. हर कोई जमीन से 150 फीट ऊपर क्रेन में लटके हुए खाना नहीं खा सकता. ये सिर्फ हिम्मत वालों के लिए ही है.

खाना, रेस्त्रां

7. कैनिबलिस्टिक रेस्त्रां..

इस रेस्त्रां के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि ये कैसा है. यहां खाने को न्योताईमोरी कहा जाता है यानि फीमेल बॉडी प्लेट. जापान का ये रेस्त्रां बड़ा ही विचित्र है. अगर आपको ऐसा एक्सपीरियंस लेना है जैसे कि किसी इंसान के शरीर को खा रहे हों तो यहां जाएं. लोग कोई भी बॉडी पार्ट खा सकते हैं और मजे की बात ये है कि अगर आप काटेंगे तो ऐसा लगेगा जैसे वाकई शरीर में से खून निकल रहा है.

खाना, रेस्त्रां

8. टॉम्ब रेस्त्रां...

अगर अलग-अलग थीम रेस्त्रां की बात करें तो अहमदाबाद नंबर वन है शायद भारत में. वहां एक रेस्त्रां है टॉम्ब रेस्त्रां ये वाकई कंपकपी छुड़ाने के लिए काफी है. यहां कोई अलग से थीम बनाने की जरूरत ही नहीं थी क्योंकि इस रेस्त्रां के मालिक ने अपना बिजनेश शुरू ही एक पुराने कब्रिस्तान में किया है. यहां टेबल जहां लगी है वहां कब्र साफ दिखाई देती है. आप अपने ब्रेड रोल या चाय का मजा ले रहे हैं और बगल में कब्र में कौन सो रहा है इसका अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल है.

खाना, रेस्त्रां

9. कन्डोम रेस्त्रां...

कैबेज और कन्डोम नाम का ये थाई रेस्त्रां अपने आप में अनूठा है. यहां बिल देने पर छुट्टे के बदले कन्डोम दिए जाते हैं. यहां दीवार, पेंटिंग, फर्श सब कन्डोम थीम है. यहां तक की वेटर के सिर पर भी कन्डोम दिखेगा.

खाना, रेस्त्रां

ये भी पढ़ें-

इंसान से नहीं कार से प्यार, वो भी सेक्स की हद तक!

क्या आप पहनेंगे ये सेक्सी बालों वाला स्विमसूट?

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय