New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2017 12:41 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

हम से कई लोग जब खुद को शीशे में देखते हैं तो अपने शरीर को देखकर बहुत बुरा लगता है. क्योंकि हमारे दिमागों में बॉलीवुड की छरहरी हिरोइनों की फिगर आइडियल बॉडी के रूप में बसी होती है. बहुत से लोग तो तनाव में आ जाते हैं, कि कैसे अभी से कमर कमरा बन गई. फिर खुद से वादे, कि अब जिम जाएंगे कि अब वॉक पर जाना है.

लेकिन जरा सोचिए कि अगर हमारे सामने वो आइडियल बॉडी ही न हो, इन्सपिरेशन ही न हो, तो क्या हम खुद के शरीर की कभी भी आलोचना कर पाएंगे?

body shame, perfect body

अमेरिका के न्यूजर्सी में रहने वाली 40 साल की एक फिटनेस ट्रेनर जैनेल फ्लैनेगन इंस्टाग्राम पर अपनी टोन्ड बॉडी की तस्वीरें डालकर लोगों को काफी इंस्पायर करती हैं. लेकिन साथ ही साथ वो कुछ ऐसी तस्वीरें भी डालती हैं जिनके जरिए वो बाकी महिलाओं से अपील कर रही हैं कि वो परफैक्शन की दौड़ में न भागें.

body shame, perfect bodyकैसेे अलग लुक देकर आप परफैक्ट लग सकते हैं

ये तस्वीरें असल में एक मिनट के अंतर पर ली गई तस्वीरें हैं, जिनमें एक तरफ उनकी टोन्ड बॉडी दिखाई दे रही है और दूसरी तरफ ढ़ीली. एक तरफ साफ त्वचा दिख रही है तो दूसरी तरफ सैल्यूलाइड. एक तरफ पेट फ्लैट है, तो दूसरी तरफ ढ़ीला.

body shame, perfect bodyएक तरफ फ्लैट, दूसरी तरफ फैट

body shame, perfect bodyसच्चाई यही होती है

इन तस्वीरों के माध्यम से जैनेल महिलाओं को बताना चाहती हैं कि कोई भी परफैक्ट नहीं होता, ढ़ीली त्वचा और सैल्यूलाइड की परेशानी से वो भी घिरी हैं, और यही सच्चाई है. जिसे वो बहुत ही ईमानदारी के साथ सबसे सामने रख रही हैं.

body shame, perfect body

body shame, perfect body

जैनेल का ऐसा करना उन लोगों के लिए तो ठीक है जिन्हें अपने शरीर की खामियों को देखकर नकारात्मकता घेर लेती है, जो डिप्रेशन में चले जाते हैं. ये सलाह कि परफैक्शन के पीछे मत भागो इन्हें तो अवसाद से बाहर ला सकती है, लेकिन उनका क्या जो सिर्फ आलस्य के चलते अपनी कमर को कमरा बनाए हुए हैं. उनका क्या जिन्हें अपना थुलथुल शरीर भी बुरा नहीं लगता.

 

Flex Friday ???? Because I get the questions about my arms. Especially if I post a picture with killer lighting and after a pump. Which this is NEITHER good lighting or an after pump ???? I didn't feel like it today. I'm still a bit sick. But the whole "You have no fat on your arms" is NOT TRUE. Here it is ????????Shaking it, all over Instagram like a crazy person ???????? I just believe in showing reality, and I hope by doing that it helps someone put it in perspective. Less pressure. More focus on yourself and not still pictures? I don't know...I try. Happy Friday! #flexfriday #thestruggleisreal #losingweight #gettinghealthy #strongereveryday #fitmom #fitmama #fitwomen #accountability #bestself #cantstopwontstop #whateverittakes #icaniwill #reality #reallife #traininsane #keepgoing #progressnotperfection #mindbodysoul #motivate #bemorehuman #change #fitspiration #iworkout #stayathomemom #noshame #lifestylechange #effyourbeautystandards #womenempowerment

A post shared by JanelledFiT (@janelledfit) on

ऐसे लोगों के लिए परफैक्शन के पीछे भागना जरूरी है. ऐसे लोगों के लिए फ्लैट बैली और एब्स वाली तस्वीरें वास्तव में प्रेरणा हैं. ऐसे लोगों के लिए फिल्मी हिरोइन्स ही आइडियल होनी चाहिए और स्विमसूट पहने हुए उनकी आकर्षक तस्वीरों को देखकर जलन भी जरूर होनी चाहिए. क्योंकि जब तक ये मुंह चिड़ाती तस्वीरें हमारे सामने नहीं होंगी तब तक हम अपने शरीर को उस जैसा बनाने के लिए प्रेरित नहीं होंगे. ये उदाहरण और परफैक्ट बॉडी हमें जितनी जगह दिखाई दें उतना अच्छा क्योंकि कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित होना जरूरी है. इसलिए, परफैक्शन की दौड़ में भागिए. आपका क्या कहना है?

ये भी पढ़ें-

उफ़ तौबा ! रमजान में बिकनी...जहन्नुम जायगी ये लड़की !

पेट निकल रहा है तो शर्म नहीं, गर्व करो !

कई दिलों के दर्द बयां करता है ये फोटोशूट

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय