New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 जून, 2017 03:30 PM
रिम्मी कुमारी
रिम्मी कुमारी
  @sharma.rimmi
  • Total Shares

सालों से महिलाओं को 36-28-36 साइज को ही परफेक्ट बताया गया है. यही नहीं महिलाओं के मन में इस बात को गहरे तक बिठा दिया जाता है कि अगर ये साइज आपका नहीं है तो फिर आप कुरूप या कहें फूहड़ की श्रेणी में आ जाएंगी. समय के साथ 'खुबसूरती' के इस लिस्ट में कई नए सिरे गए हैं जैसे- बिकिनी बॉडी, जांघों के बीच का अंतर और पतले होने के ऐसे ही कई ट्रेंड को हमारे आस-पास ऐसे डाल दिया गया जैसे कि यही लड़की की जिंदगी के गीता के श्लोक, कुरान की आयतें और बाइबल के वचन हों. लेकिन अब दुनिया के गोल होने के साथ-साथ लोगों की सोच भी 360 डिग्री का घुमाव देख रही है.

इंस्टाग्राम पर अब महिलाएं अपने निकले हुए पेट को दिखाने में नहीं हिचक रहीं. ये कॉन्फिडेंस तब आता है जब आप खुद से और अपने शरीर से उतना ही प्यार करती हैं जितना की लोग क्या कहेंगे कि चिंता करते हैं.

Bally Fat, tummy, Body Shammingपेट की चर्बी उदास क्यों हों?

इसे मजाक न समझिए. जब तक आप अपनी पसंद की पोशाक पूरे आत्मविश्वास के साथ पहनना शुरू नहीं करेंगी तब तक लोग क्या कहेंगे की टेंशन आपका पीछा नहीं छोड़ने वाली. वो पहनिए जो आपको पसंद है. फिर चाहे वो कोई तंग ड्रेस या स्कर्ट ही क्यों न हो. अब पेट का दिखना कोई शर्म की नहीं लेकिन गर्व की बात है. ज्यादातर महिलाओं के पेट निकले होते हैं, इसमें पतली और छरहरी महिलाएं भी शामिल हैं. हम में से बहुत सी महिलाएं अपने इस निकले पेट को छिपाने के लिए तंग कपड़े पहनने से बचती हैं या फिर हमारा पेट न दिखे इसके लिए अपने पेट को खींचकर रखने की पूरी कोशिश करते हैं.

belly Fat, Body Shamming, woman

लेकिन अब शरीर से प्यार करने वाली महिलाएं, पेट निकला होने के कारण कुंठा में रहने वाली महिलाओं को अपने शरीर से प्यार करने और निकले पेट या भारी जांघों को पूरे आत्मविश्वास के साथ दुनिया के सामने दिखाने का हौसला दे रही हैं. ये महिलाएं अपने मनपसंद कपड़े पहनती हैं और अपने शरीर की चर्बी को छिपाने की कोई कोशिश भी नहीं करती हैं.

SelfLoveClub नाम की बॉडी पॉजीटिव इंस्टाग्राम प्रोफाइल को चलाने वाली महिला इसी सोच को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही हैं. इंस्टाग्राम पर इनके 27 हजार से ज्यादा फॉलोवर हैं और अपने हर फोटो पर वो महिलाओं को अपने शरीर से प्यार करने और उसे दिखाने में संकोच ना करने की सीख दे रही हैं. वो खुद के भी पेट को दुनिया के सामने रखने से भी परहेज नहीं करतीं.

belly Fat, Body Shamming, woman

बॉडी शेमिंग कोई नई बात नहीं है. लेकिन जिस दिन हम बोलने वालों की बात को इग्नोर करने लगते हैं उसी दिन जीत की तरफ पहला कदम बढ़ा देते हैं. दुनिया का क्या है वो तो हमारे और आपके सांस लेने पर भी सवाल खड़े कर देती है. समाज, लोगों से बनता है और लोग में मेरे और आप जैसी महिलाएं भी आती हैं. हां ये बात और है कि सेहत के दृष्टिकोण से शरीर पर चर्बी चढ़ना अच्छा नहीं होता.

शरीर के किसी भी हिस्से में चर्बी के दिखने का मतलब है कि हमारे लाइफ में एक्सरसाइज नाम का सबसे जरूरी टॉनिक गायब है. यही आगे चलकर हमारे लिए दुख का कारण हो सकता है. तो लोगों के लिए नहीं बल्कि अपने लिए जो पसंद हो वो तो पहनिए चाहे, पेट दिखे या कमर, लेकिन शरीर की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज को गले लगाइए और सेहतमंद जीवन का आधार बनाइए.

ये भी पढ़ें-

इस 'मोटे' पुलिसवाले की बात भी सुनी जानी चाहिए...

ये खूबसूरती धोखा देगी..

कई दिलों के दर्द बयां करता है ये फोटोशूट

लेखक

रिम्मी कुमारी रिम्मी कुमारी @sharma.rimmi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय