New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2023 09:38 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

क्या आप भगवान में विश्वास करते हैं? पता नहीं आप करते हैं या नहीं करते हैं मगर ऐसा लग रहा है कि विराट कोहली (Virat kohli) बहुत ज्यादा जरूर करते हैं. फिलहाल विराट कोहली पत्नी अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) और बेटी वामिका के साथ उत्तराखंड में हैं. विराट वहां दयानंद गिरी महाराज जी के समाधि स्थल पर वे गए और नमन किया. इसके साथ ही उन्होंने वहां के सभी साधु-संतों के लिए बकायदा भंडारा करवाया.

विराट कोहली की ये तमाम तस्वीरें सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बनी हुई हैं. चर्चा इस बात की है कि एक व्यक्ति जो अपने क्षेत्र में इस वक्त सर्वोच्च पर है, वो कैसे अध्यात्म, धर्म और संस्कृति के साथ जुड़ा हुआ है. हालांकि विराट कोहली पहले कई बार कह चुके हैं कि अनुष्का शर्मा के आने की वजह से उनकी जिंदगी में आने की वजह से कई सारे पॉजिटिव चेजेंस आएं. चाहें वह उनके शेड्यूल की बात की जाए या फिर जिंदगी में अप्रोच की.

मगर बीते कुछ महीनों में जिस तरह से विराट अलग-अलग मंदिरों में जा रहे हैं, वह काफी चर्चा का विषय है. कुछ दिनों पहले ही विराट, अनुष्का शर्मा और वामिका के साथ वृंदानव के प्राचीन मंदिरों में दर्शन-पूजन करने गए थे. जहां वे बाबा नीम करोली के आश्रम गए, कुटिया में ध्यान लगायास और बाबा की प्रसाद रूपी कंबल ग्रहण किया.

इसके बाद वे संत प्रेमानंद गोविंद शरण के आश्रम जाकर उनका आशीर्वाद लिया. वहां शिष्यों ने दंपति को प्रसादी माला, अंगवस्त्र भेट किया. वहीं अनुष्का शर्मा ने राधारानी की प्रसाद रूपी चुनरिया ओढ़ी और बेटी वामिका को प्रसाद रूपी माला पहनाई. इतना नहीं विराट-अनुष्का ने वहां सत्संग भी सुना और जरूरतमंदों को कंबल बांटा.

इसके बाद जब ने मैच के मैदान में उतरे तो उन्होंने चार मैच में तीन शतक लगा दिए थे. जिसके बाद काफी चर्चाएं हो गईं थी कि अब तो वृंदावन जाना पड़ेगा. कई खिलाड़ियों के मीम बन रहे थे, क्योंकि कुछ दिनों पहले तक वे मुश्किल दौर से गुजर रहे थे.

Virat kohli, Anushka sharma, Virat Anushka daughter Vamika,  Vamika kohli, Vrindavan spiritual visit, Virat kohli News, Virat kohli in mathuraविराट कोहली की ये तमाम तस्वीरें चर्चा का विषय बनी हुई हैं

लोगों को विराट का यह रूप काफी पसंद आ रहा है. वे उनकी तारीफ कर रहे हैं. विराट समाज को यह संदेश दे रहे हैं कि कोई कितना भी मॉडर्न क्यों ना हो जाए उसे अपनी जड़ें, अपनी संस्कृति का पालन करना नहीं छोड़ना चाहिए.

अपने धर्म का पालन करने में कोई बुराई नहीं है. अपने धर्म का पालन करने से कोई छोटा नहीं हो जाएगा. अपने धर्म का पालन करना गर्व की बात है. विराट ने साफ कर दिया है कि आस्था और अंधविश्वास में फर्क होता है.

हम अगर ईश्वर में विश्वास करते हैं तो हमारे मन में सकारात्मक उर्जा का वास होता है और फिर सारे काम अच्छे होते हैं. इसलिए हमें अपने धर्म और संस्कृति का पालन करते हुए आगे बढ़ना चाहिए. लोग क्रिकेट कप्तान की ऐसी आस्था देखकर हैरान हैं. मगर वे सिर्फ वही कर रहे हैं जो हम सभी को करना चाहिए. लोग विराट का यह रूप देखकर कह रहे हैं कि वे आने वाले समय में और बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले हैं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय