होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2018 10:44 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सोशल मीडिया भी बड़ी अजीब चीज है. चंद मिनटों में ही कुछ भी वायरल हो सकता है. इसी कड़ी में भारतीय शादी का एक वीडियो वायरल हो रहा है.

भारतीय शादियां लोगों से भरी होती हैं और नाच-गाना, हो-हल्ला होता ही रहता है. पर कई बार इसी भीड़ का हिस्सा बने लोग अक्सर मनमानी करने लगते हैं और रिश्तों का वास्ता देकर महिलाएं चुप रह जाती हैं. शादी ब्याह में छेड़छाड़ की वारदातें अक्सर सुनने को मिलती हैं और ये हरकतें महिलाओं के मन पर गहरा असर डालती हैं.

इस वीडियो में दुल्हे और दुल्हन को गोद में उठा लिया गया है और वरमाला डालने का कार्यक्रम चल रहा है. इसी बीच दुल्हन नीचे उतरते ही उस इंसान को थप्पड़ जड़ देती है जिसने उसे उठा रखा है. पहली नजर में देखने पर लगता है कि वो इंसान शायद भाई होगा, लेकिन जिस तरह से थप्पड़ मारा गया उस तरह से लगता है कि ये कोई अन्य रिश्तेदार होगा जिसका छूना दुल्हन को बिलकुल पसंद नहीं आया. जाते-जाते वो शख्स (जिसे थप्पड़ पड़ा है) पास ही खड़ी एक और महिला को थप्पड़ लगा देता है जो शायद उसकी बीवी हो.

इस वीडियो को ट्विटर पर सबसे पहले हरियाणवी नाम के एक अकाउंट से शेयर किया गया था. इस वीडियो पर लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं और एक यूजर ने ये भी लिखा है कि जिस शक्स ने लड़की को उठाया वो जीजा था.

ये तो था एक शादी का किस्सा जो कैमरे में कैद हो गया. ये तो पता नहीं की दुल्हन का वो रिश्तेदार था या कोई और जिसने दुल्हन को उठाया. लेकिन इतना जरूर साबित हो गया कि दुल्हन की मर्जी नहीं थी इसमें. दुल्हन ने जिस हिम्मत से अपना पक्ष रखा वो सभी के लिए एक सबक है. इस शादी का किस्सा तो ऐसे खत्म हुआ, लेकिन देश में ऐसी कई शादियां होती हैं जहां महिलाएं अपने साथ होने वाले शोषण के खिलाफ आवाज़ नहीं उठा पातीं.

जीजा, फूफा, देवर, ताऊ, नंदोई आदि रिश्ते भारत में बहुत प्रचलित हैं, लेकिन शादी ब्याह के मौके पर ये रिश्ते न सिर्फ रूठने मनाने के लिए प्रचलित होते हैं बल्कि कहीं किसी शादी में ये अपने व्यवहार के लिए भी प्रचलित होते हैं. कभी किसी को छेड़ देना, कभी रस्म तो कभी रिवाज के नाम पर जानबूझकर भद्दे मज़ाक करना और छू लेना शादियों का आम किस्सा है.

ऐसे न जाने कितनी ही रस्में होती हैं जिनमें ये होता है जैसे...

1. गोद में उठाने की रस्म..

इसका एक नमूना तो आपने देख ही लिया है. दुल्हन को उठाने वाले सिर्फ भाई ही नहीं होते और न ही ऐसा होता है कि हर वक्त उनकी नियत साफ ही हो.

2. दुल्हन के साथ डांस..

ये काम अक्सर या तो दुल्हन के परिवार के कोई जीजा, फूफा जैसे लोग करते हैं या फिर दूल्हे के दोस्त. भाभी के साथ डांस करना है, साली की शादी पर नाचना है जैसे बहाने लोग अक्सर मनमानी करते हैं. भले ही दुल्हन का या उसकी सहेलियों का मन हो या न हो, लेकिन वो हमेशा निशाने पर रहती हैं.

3. खाना खिलाने की रस्म..

थके हारे दूल्हा, दुल्हन जब खाना खाने के बारे में सोचते हैं तो रिश्तेदारों का हुजूम उन्हें खाना खिलाने आ जाता है. इसमें दुल्हन के कई ऐसे देवर होते हैं जो अपनी नई नवेली भाभी के पास आने के लिए उन्हें खाना खिलाते हैं और इसी बहाने मनमानी करने से भी नहीं रुकते.

ये तो कुछ उदाहरण थे, लेकिन अगर भारतीय शादियों की बात करें तो लगभग हर शादी में कोई न कोई ऐसा केस हो ही जाता है. हर रस्म के बीच लोग ऐसा मौका ढूंढ ही लेते हैं जिसमें मनमानी की जा सके. सोचने वाली बात ये है कि इन शादियों में अक्सर लोग कुछ बोल नहीं पाते. उन्हें समाज, रिश्तों, मर्यादाओं का डर लगा रहता है. उन्हें ये लगता है कि अगर वो ज्यादा बोलेंगे तो कहीं शादी में खटास न पड़ जाए, कहीं जिंदगी भर के रिश्ते खराब न हो जाएं, लेकिन जितना चुप रहेंगे उतना ही इस समस्या को और बल मिलेगा और ऐसे लोगों को हौसले बुलंद होंगे.

ये भी पढ़ें-

यदि आप अंबानी नहीं हैं तो एक बार कोर्ट मैरिज के विकल्प पर भी विचार कीजिए

डांस करो और वायरल हो जाओ, बस यही है भारत का लेटेस्ट ट्रेंड..

Marriage, Wedding, India

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय