New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2022 09:35 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) में आलिया भट्ट (Alia Bhatt) के अभिनय की तारीफ हो रही है. सभी लोग कह रहे हैं कि आलिया भट्ट की मेहनत नजर आ रही है. इसके बाद जिसके काम की तारीफ हो रही हैं वह हैं विजय राज (Vijay Raj) जो पहली बार फीमेल कैरेक्टर रजिया बाई के रोल में दिखाई दे रहे हैं.

संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की मोस्ट अवेटेड फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी फिल्म का ट्रेलर जारी किया गया है जिसमें महज कुछ सेकेण्ड में रजिया बाई बने विजय राज स्क्रीन पर अपनी जबरदस्त छाप छोड़ रहे हैं. सोशल मीडिया पर जमकर उनकी तारीफ हो रही है. कुछ लोगों का कहना है कि वे आलियाभट्ट पर भी भारी पड़ रहे हैं.

Gangubai Kathiawadi Trailer Out, gangubai look, gangubai starcasting, alia bhatt, ajay devgan, vijay raazकिन्नर का किरदार तो इनके बाद भी कई अभिनेताओं ने निभाया लेकिन कोई भी अशुतोष राणा को टक्कर नहीं दे पाया

वहीं कुछ लोगों को विजय राज को देखकर बॉलीवुड अभिनेता आशुतोष राणा की याद आ गई है. जिनके अभिनय में इतना ठहराव और गहराई है कि दर्शक उनसे नजरें नहीं हटा पाते. आशुतोष राणा के चेहरे पर एक अलग सा तेज है. उनकी आंखों में दर्शको को बांधे रखने की ताकत है.

असल में अशुतोष राणा का नाम सुनते ही सबसे पहले दिमाग में 'संघर्ष' फिल्म के विलेन लज्जा शंकर पाण्डे की याद आ जाती है. जिसे देखते ही लोगों की रूह कांप जाती है. बच्चे तो आशुतोष राणा को किन्नर के रूप में देखकर डर ही जाते हैं. वह किन्नर जो बच्चों की बलि देकर अमरत्व को प्राप्त करना चाहता है.

'संघर्ष' फिल्म में लज्जा शंकर पांडे का चीखना, पागलपन और सनकीपन इतना जबरदस्त था कि वह हिंदी सिनेमा के सबसे खतरनाक विलेन में शामिल हो गए. संघर्ष रिलीज होने के बाद आशुतोष राणा की बहुत तारीफ हुई और उन्हें लज्जा शंकर पांडे का किरदार निभाने के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट नेगेटिव परफॉर्मेंस और जी सिने बेस्ट परफॉर्मेंस इन नेगेटिव रोल का अवॉर्ड भी दिया गया था.

हालांकि किन्नर का किरदार तो इनके बाद भी कई अभिनेताओं ने निभाया लेकिन कोई भी अशुतोष राणा को टक्कर नहीं दे पाया. अब जब लोगों ने फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी में एक्टर विजय राज का रोल बेहद हैरान कर देने वाला है. इस फिल्म में विजय भी रजिया बाई के नेगेटिव रोल में हैं. विजय को महिलाओं की तरह दिखाया गया है.

असल में रजिया बाई का रोल कमाठिपुरा में काम करने वाली उस महिला का है जो गंगूबाई से पहले उस इलाके में दबदबा रखती थीं. बहुत सालों बाद लोगों को किसी दूसरे अभिनेता का महिला रूप पसंद आ रहा है. विजय राज की ऐक्टिंग की हर तरफ चर्चा हो रही है. ट्रेलर में  वे गंगूबाई से कहते हैं कि 'मुझे तेवर दिखा रही है...कमाठीपुरा रजिया बाई का था. कमाठीपुरा रजिया बाई का रहेगा...' उनकी आवाज, उनकी आखों का तेवर...इतना दमदार है कि बार-बार सुनने का मन कर रहा है. 

यकीन न हो तो खुद देख लीजिए-

सोचिए, आशुतोष राणा ने साल 1999 में 'संघर्ष' फिल्म के जरिए लोगों के दिल और दिमाग पर इतनी गहरी छाप छोड़ी थी कि वे अब तक भूल नहीं पाए हैं. अभी भी लोगों के जेहन में आशुतोष राणा का किन्नर किरदार जिंदा है. वहीं अब इतने सालों बाद लोगों को विजय राज का रजिया बाई का रोल पसंद आ रहा है. विजय राज, इस निगेटिव रोल में आलिया भट्ट से जरा भी कम नहीं लग रहे.

वैसे आपको क्या लगता है क्या विजय राज लोगों की उम्मीदों पर खरे इतर पाएंगे, मुझे तो उनका अभिनय हमेशा से ही पसंद है और आशुतोष राणा का अभिनय देख रोंगटे खड़े हो जाते हैं.

#आशुतोष राणा, #रजिया बाई, #विजय राज, Gangubai Kathiawadi Trailer Out, Gangubai Look, Gangubai Starcasting

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय