New

होम -> समाज

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मई, 2017 10:40 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

डेटिंग करना अपने आप में एक हार्ड टास्क है. ऐसा माना जाता है कि सदियों से ये एक ऐसा काम रहा है जिसे करने में लोगों के पसीने छूट जाते हैं. क्योंकि हम उस व्यक्ति के साथ अपना जीवन बीताने के लिए तैयार नहीं होते जो हमारी तरह परफेक्ट नहीं होता.

हम सभी एक हद तक अब डिजिटल क्रांति के अधीन हो चुके हैं और टेंडर जैसी ऐप हमारी पीढ़ी के हर उस इंसान के लिए गंगा जैसी है जो प्यार के सागर में डूबकी लगना चाहता हो. लेकिन अगर आप टिंडर पर नहीं हैं और टिंडर पर अकाउंट बनाने का कोई इरादा भी ना हो तो क्या करेंगे? तो क्या जीवन भर कुंवारें रहेंगे और पूरी जिंदगी अपने पालतू जानवरों बिल्लियों और कुत्तों के साथ बिताना चाहेंगे? ईमानदारी से कहें तो अपने पालतू जानवरों के साथ रहना एक ऐसा सपना है जिसे पाने की चाहत हम जैसे बहुत से लोगों की होगी. लेकिन अगर आप ये नहीं चाहते हैं तो निराश ना हों. जहां चाह है वहां राह भी होती है. टिंडर पर आप डेट नहीं खोजना चाहते तो भी डिटिंग गेम को जिंदा रखने के लिए कई रास्ते हैं. ये हमेशा याद रखें कि हमारे माता-पिता और दादा-दादी एक दूसरे से उस जमाने में भी मिल लिए थे जब टिंडर जैसी एप की हवा भी नहीं थी अस्तित्व तो दूर की बात है. सोशल मीडिया और इंटरनेट तक अकल्पनीय था.

हम बताते हैं आपको कुछ तरीके जिसके साथ आप टिंडर पर आए बगैर अपने लिए पार्टनर तलाश सकते हैं.

1- अपने सोशल सर्किल बढ़ाएं

via GIPHY

नए लोगों से मिलना, उनके साथ बाहर जाने और सोशल बनने को लेकर आपके मन में जितनी भी भ्रांतियां हैं, रुकावटें हैं उसे निकाल बाहर करें. अगर आपके दोस्त या सहकर्मी ने किसी पार्टी के लिए बुलाया तो जरुर जाएं. अगर आपका मन ना हो तो भी जाएं. वहां जाकर लोगों से आंखों में आंखें डालकर बात करें और नए लोगों के साथ बात करें, उनके साथ संपर्क बनाएं और सबसे घुले-मिलें. ये बिल्कुल जरुरी की आपको कोई तुरंत ही मिल जाएगा लेकिन यकीन मानें की अगर आपका सोशल सर्किल बड़ा है तो इससे कोई परेशानी भी नहीं होगी. बल्कि बड़ा सोशल सर्किल होना किसी खास से मिलने की आपकी संभावनाओं को ही बढ़ाएगा.

2- अपने फोन में चिपकने से अच्छा है लोगों से आमने-सामने बात करें

एक बात जिसमें हज़ारो लोगों ने महारत हासिल कर ली है वो है कि लोगों से कैसे बचें. अपने कानों में हेडफोन लगाकर भले ही आप लोगों को खुद से दूर रहने के इशारा दे रहे हों, लोगों से आंखें मिलाने के बजाए फोन में चिपके रह कर बता सकते हैं कि मुझे आप से बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है, लेकिन संपर्क बढ़ाने का ये सबसे गलत तरीका है. कल्पना कीजिए कि आपका संभावित पार्टनर आपके पास, ठीक आंखों के सामने खड़ा हो और आप अपने फोन में बिजी हैं! हो जाएगा ना बंटाधार?

3- अगर आपका दोस्त किसी के साथ आपकी सेटिंग कराना चाहता है तो आगे बढ़ें

किसी को बिना जाने डेट पर जाना हमेशा खराब नहीं होता. एक बार जाकर जरुर देखें. ऐसे व्यक्ति के साथ डेट पर जाना जिसे आपने केवल एक या दो बार देखा है या फिर जिसके बारे में सिर्फ सुना ही है उसके साथ भी डेट पर जाना कोई क्राइम नहीं है. किसी के भी साथ आपको लंबे समय तक डेट पर जाने से कोई नहीं रोक रहा. तो क्यों ना किसी को मना करने से पहले एक बार ट्राई ही कर लिया जाए. है ना?

4- अगर किसी को पसंद करते हैं तो बेझिझक अपने दिल की बात बता दें

उम्र सब की बढ़ रही है. इसलिए बजाए इसके कि आप उसे किसी तरह का इशारा दें या बेइज्जती होने के डर से उसे अपने दिल की बात ना बताने के सीधा जाएं और उससे डेट पर जाने के लिए पूछ लें. शुरुआत एक प्यारी सी स्माइल के साथ 'हाय' करके शुरू कर सकते हैं. और उसके बाद बात आगे बढ़ाएं और अपने मन की बात रखें.

टिंडर, प्यार, डेटिंडर के बाहर भी बनती हैं जोडियां

5- गुस्सा घर पर ही रखकर आएं

अगर किसी को आप में या आपके ऑफर में दिलचस्पी नहीं है तो इसे स्वीकार करें और अपनी राह चले जाएं. कोई भी किसी ऐसे इंसान को डेट नहीं करना चाहेगा जो उसके ना को स्वीकार नहीं कर सकता. ज़िंदगी कोई बॉलीवुड फिल्म नहीं है जहां अगर लड़का लगातार पीछा करता रहेगा तो लड़की इम्प्रेस हो जाएगी. और पट जाएगी.

6- अपने पड़ोस में होने वाली हर सामूहिक गतिविधि में शामिल हों

अगर आपको फ़ोटोग्राफ़ी पसंद है तो कोई फोटोग्राफी क्लब ढूंढें और उसे ज्वाइन कर लें. अगर आप खिलाड़ी हैं तो फिर एक ग्रुप एक्टिविटी ज्वाइन कर लें. डांस क्लास ज्वाइन कर लें. अपना सोशल सर्किल बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है.

7- शादियों में शामिल हों

शादियों में बहुत से लोग आते हैं. जरुरत होती है कि आप ऐसे किसी को जानें जो सभी लोगों से आपका परिचय करवा सके. हो सकता है कि तुरंत ही डेट पर जाने लायक स्थिति बन जाए लेकिन शादियों आप किसी ना किसी से जरुर मिल जाएंगे. अगर आपको डेट मिल गई तो फिर जो भी रिश्तेदार आकर आपको कहे कि 'शादी कर ले' उसे कहें कि डेट फिक्स करा दो. क्या पता काम बन जाए!

तो अब आप डेटिंग की दुनिया में कूदने के लिए तैयार हैं? आगे बढ़ें और जिंदगी को गले लगा लें.

ये भी पढ़ें-

दुनिया के आखिरी बचे गैंडे का 'प्रेम-प्रस्‍ताव' स्‍वीकार होना ही चाहिए !

रोमांस का पता जानना हैं तो यहां देखें

10 रुपए में एक घंटे के लिए मिलेगी किराए पर 'डेट' !

#टिंडर, #डेटिंग, #जीवन, Tinder, Social Media, Date

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय