New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 अप्रिल, 2018 07:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जब भी कभी यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं के नजीते घोषित होते हैं तो विद्यार्थियों में अपने नतीजे जानने की उत्सुकता साफ दिखती है. लेकिन इस बार ये उत्सुकता काफी अधिक दिखाई दे रही है. UP Board Result 2018 गूगल के टॉप सर्च में से एक है. गूगल ट्रेंड पर नजर डालें तो सबसे ऊपर यूपी बोर्ड का रिजल्ट ही है. इस बार नतीजों को लेकर एक अगल ही उत्सुकता देखने को मिल रही है, लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा क्यों हो रहा है? दरअसल, इस बार जिस तरीके से परीक्षाएं आयोजित हुई हैं, उनके चलते न सिर्फ विद्यार्थी इन नतीजों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, बल्कि अन्य लोग भी ये जानने के लिए उत्सुक हैं कि इस बार यूपी बोर्ड के नतीजे कैसे होंगे? आइए जानते हैं क्या है इस बेसब्री का कारण.

यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018, परीक्षा, उत्तर प्रदेश, विद्यार्थी

क्या है कारण?

इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि 10 लाख से भी अधिक बच्चों ने इस बार 10वीं, 12वीं की परीक्षा छोड़ दी थी. ऐसा पिछले करीब 90 सालों के इतिहास में पहली बार हुआ है कि इतनी अधिक संख्या में बच्चों ने परीक्षा छोड़ दी. इसका सबसे बड़ा कारण था परीक्षा में हुई सख्ती. परीक्षा को लेकर काफी सख्ती बरती गई. परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए, ताकि नकल पर लगाम लगाई जा सके. यही कारण है कि इस बार के नतीजे बहुत खास रहने वाले हैं, जिसे लेकर लोगों में उत्सुकता दिखाई दे रही है. हर कोई ये जानना चाहता है कि इतनी सख्ती के बाद रिजल्ट कैसा आता है.

कैसे देखें अपना रिजल्ट?

UP Board 10th Result 2018 और UP Board 12th Result 2018 चेक करने के लिए विद्यार्थियों को नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

स्टेप 1- आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2- वहां जाकर U. P. Board High School (Class X) Examination - 2018 Results (10वीं के लिए) या U. P. Board Intermediate (Class XII) Examination  - 2018 Results (12वीं के लिए) के लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- क्लिक करने के बाद जो पेज खुलेगा वहां पर मांगी गई जानकारियां भरें.

स्टेप 4- इसके बाद अपना रोल नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

स्टेप 5- बस अब अपना रिजल्ट डाउनलोड कर लीजिए और चाहें तो उसका प्रिंट आउट लेकर भी रख लें.

अगर किसी कारणवश UP Board Result की आधिकारिक वेबसाइट नहीं खुलती है तो आप results.nic.in, indiaresults.com और examresults.net जैसी वेबसाइट्स पर भी जा सकते हैं. अगर आप चाहें तो UP Board Class 10 Result 2018 और UP Board Class 12 Result 2018 मोबाइल एसएमएस से भी प्राप्त कर सकते हैं. नीचे देखिए कैसे.

SMS - UP10<स्पेस दें>ROLLNUMBER - इसे 56263 पर भेज दें.

SMS - UP12<स्पेस दें>ROLLNUMBER - इसे 56263 पर भेज दें.

ये भी पढ़ें-

एटीएम से पैसे न मिलने पर क्‍या बैंक अपने ग्राहकों को जुर्माना देंगे

पाकिस्तान, बहरीन और UAE तीनों से ज्यादा वेबसाइट हमारे यहां ब्लॉक की गई है!

एक बच्चे के 'अदने से ट्वीट' ने पुलिस महकमे को लाइन पर ला दिया!

#यूपी बोर्ड रिजल्ट 2018, #परीक्षा, #उत्तर प्रदेश, UP Board Result 2018, Up Board Result 2018 Intermediate, Intermediate Result

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय