New

होम -> समाज

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अप्रिल, 2016 05:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड की हाई स्कूल और इंटर की परीक्षा अभी हाल ही में संपन्न हुई है. इसके बाद सिलसिला शुरू हुआ है कॉपियां जांचने का लेकिन इस दौरान नंबर पाने के लिए छात्रों ने जो जुगाड़ लगाया है उसको सुनकर कोई भी चौंक जायेगा. छात्रों ने कॉपियों के अंदर नोट रखे हैं और गुरु जी से उन्हें एग्जाम में पास कर देने की मिन्नतें की हैं.

उत्तर प्रदेश के युवाओं की हालत अब ऐसी हो गई है कि अब वे नोटो के बदले नंबर खरीदने के जुगाड़ में जी जान से लगे हुये है. यूपी में इन दिनो बोर्ड परिक्षा की कापियों को जांचने का काम चल रहा है और इस दौरान कापियों के अंदर परिक्षकों को उत्तर तो कम ही मिल रहे हैं लेकिन नोटो की गड्ड‍ियाँ ज्यादा मिल रही हैं.

cop1_650_040816052712.jpg
उत्तर पुस्तिका में निकले नोट.

50,100 से लेकर 500 तक के नोट थे मौजूद

बस्ती के जीजीआईसी इंटर कालेज में दसवीं और इंटर क्लास के बोर्ड कापियों को जांचने का कार्य चल रहा है. आज कांपियो की जांच के दौरान कन्नौज के बांकेलाल बिहारी इंटर कालेज के दसवीं के छात्रों की कापियां जांचते समय अजीबो गरीब स्थिति पैदा हो गई. जब एक टीचर विवेकानंद को दसवीं की कापियों में 50, 100 से लेकर 500 के नोट मिलने लगे तो वे भी चैंक गये.

copy3_650_040816052759.jpg
कॉपी में लिख दी एक भावुक अपील.

आपकी उम्र 100 साल होगी पास कर दो गुरु जी

नोटो के साथ छात्रों ने कांपी चेक करने वाले गुरू जी को सम्बोधन भी लिखा है कि वो  उन्हे पास कर दें क्योंकि उनके सामने मजबूरी  है वे बहोत गरीब है, किसी छात्र ने लिखा है कि वह भीख मांगकर नकल कराने के लिये 3 हजार रूपये दिया है फिर भी उसे नकल नहीं करने दिया गया किसी ने तो यहां तक लिखा है कि गुरू जी आपकी उम्र सौ साल हो जाये और आप मुझे पास कर दिजिये एक छात्र ने लिखा है कि गुरू जी आपके चरण को सादर स्पर्श करता हूँ प्लीज आप मुझे पास कर देना.

छात्रा ने लिखा पास कर दो शादी नहीं हो रही है

अब यूपी के नौनिहालों के कारनामों की यह स्थिति देखकर कापियां जांच करने वाले परिक्षक भी खुब मजे ले रहे हैं कांपियो के अंदर नोट रखकर कई छात्रों ने परिक्षको के सामने असमंजस की स्थिति पैदा कर दी है कि इन बच्चों का आखिर भविष्य क्या होगा. छात्र नंबर पाने के लिये गुरू जी की उम्र बढ़ा रहा है इतना ही नहीं हद्द हो तब हो गई जब एक छात्रा ने अपनी शादी न होने का हवाला देकर गुरू जी को रिझाने की कोशिश कर रही है. और कॉपी में लिखा कि पास जार दो गुरु जी शादी नहीं हो रही है.

copy6_650_040816053515.jpg
कॉपी में नोट ही नोट.

परिक्षकों ने माना कि उत्तर प्रदेश में सपा सरकार में इस तरह की बातें बढ़ गई है पिछले साल की अपेक्षा इस साल कापियो में नोट रखने या फिर गाना व सहानुभुति जुमले लिखने का प्रचलन काफी बढ़ गया है. जो सीधे तौर पर छात्र और छात्रायें खुद अपने भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं और अपने मां बाप को धोखे में रखकर बोर्ड की परीक्षा में पढ़ाई करने के बजाये नोट का सहारा ले रहे हैं.

(बस्ती से अभिषेक रस्तोगी की रिपोर्ट)

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय