New

होम -> समाज

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2023 01:54 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

उर्फी जावेद (Uorfi javed) को लगभग सभी सोशल माडिया वाले प्राणी तो जानते ही होंगे. इसलिए हमें यह बताने की जरूरत नहीं है कि ये कौन हैं? अपने उल जुलूल कपड़ों और डिफरेंट स्टाइल से इन्होंने अपनी पहचान तो बना ही ली है. आए दिन उर्फी अपनी पहनावे औऱ बयान की वजह से चर्चा में रहती हैं. वे किसी भी सामान से ड्रेस बनाकर पहन सकती हैं. हालांकि इनके नाम पर कंट्रोवर्सी बनी ही रहती है.

एक तरफ कुछ लोग इनके पहनावे को अश्लील बताते हैं तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो इनके फैन हैं और इनके कॉन्फिडेंस और क्रिएटिविटी की तारीफ करते हैं. उर्फी की तारीफ करने वाले लोगों का कहना है कि किसी के लिए भी उर्फी जावेद बन जाना आसान नहीं है. जो वे कर रही हैं वह काफी मुश्किल है. हालांकि उर्फी जावेद से नफरत करने वालों की संख्या काफी है. अपने पहनावे को लेकर वे कई बार लोगों के निशाने पर भी आ चुकी हैं.

Uorfi javed, Urfi, Uorfi javed is a kinnar, Urfi Javed tweet on trollersउर्फी जावेद का एक ट्विट वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने ट्रोलर्स का करारा जवाब दिया है

कई बार उर्फी को धमकियां मिलती रहती हैं. हालांकि उर्फी अपने अंदाज में जवाब देती रहती हैं. हाल ही में उर्फी को उनके पहनावे को लेकर ट्रोल किया जा रहा था. वहीं एक्टर फैजान अंसारी ने उन्हें किन्नर बताकर कोर्ट में सबूत पेश करने की बात कही है. फैजान कहा कहना है कि उर्फी मुस्लिमों का नाम खराब कर रही हैं. मेरी टीम ने कई बार उर्फी से बात करने की कोशिश की मगर उनका कहना है कि उन्हें मुस्लिम समाज से कोई मतलब नहीं है. मुझे लगता है कि उनसे बात करके कोई फायदा नहीं है. मैं चाहता हूं कि उनका सच सामने आ जाए औऱ वे किन्नर समाज से जुड़ जाए."

इसके बाद ही उर्फी जावेद का एक ट्विट वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने ट्रोलर्स का करारा जवाब दिया है. उर्फी का कहना है कि "नंगे तो सभी हैं भाई, बस फर्क इतना है मैं कपड़ों से, कुछ लोग सोच से." इस पर कई लोगों ने सहमति जताई है तो कई लोगों ने उर्फी को खरी-खरी सुनाई है.

उर्फी के इस कथन पर अशोक कुमार का कहना है कि दुकानदारी चलाने के लिए ऐसी सोच सिर्फ़ फ़िल्मी हो सकती है. समीर सिंह ने लिखा है कि, हिन्दुस्तान में इस तरह की सभ्यता नहीं है, अपनी सोच और पहनावा बदलो और भारतीय संस्कृति को खराब मत करो. अभय नारायण झां ने कहा है कि मैडम अगर आप नंगी होंगी तो आप की सोच शतप्रतिशत नंगी होंगी.

रोहताश कुमार ने लिखा है कि, ना जी हमारी सोच तो बिल्कुल सही है, आप बेशक जो मर्जी पहनो हमें क्या, हम अपनी आंखें बंद कर लेंगे. हितेश गोयल ने लिखा है कि, सोच हर किसी की बदली नहीं जा सकती, बेशक आप ही कपड़े पहनना शुरू कर दें तो कुछ हो सकता है...माही ने लिखा है कि मैम आप इंडिया में हो. इंडिया का माहौल खराब मत करो. पूरी दुनिया संस्कृति की वजह से इंडिया को सम्मान करती है.

हीरालाल शास्त्री ने लिखा है कि, जो सोच से नंगा होता वह पर्दे के पीछे ही जो करना होता है वह करता है लेकिन जो कपड़े से नंगा होता है वह समाज को नंगा, दुराचार, बलात्कार, ब्यविचार इत्यादि की ओर ले जाता है...रामायण सिंह लिखते हैं कि, क्या मजबूरी है जो कपड़ों से नग्न हुए बिना तुम्हारा जीवन नहीं चलता या ये तुम्हारी मानसिक संकृणता है. राकेश कहते हैं कि, सोच किसने देखी कपड़ों से नंगा हो तो दुनिया देखती है.

हालांकि सुरेश ने उर्फी के सपोर्ट में लिखा है कि, बात को सही कह दी. राज कपूर ने भी लिखा है कि सत्य वचन. चंदन पांडेय ने लिखा है सही कहा आपने. आनंद संतोष ने लिखा है कि, आप सही हैं. ममता डागर लिखती हैं, सहमत. जीवी ने लिखा है, बिल्कुल सही.

गब्बर ने लिखा है जो भी है लेकिन बंदी बोलती एकदम सौ प्रतिशत सही है. अर्पित पाल ने लिखा है कि, वाह! क्या बात है. बहुत सही कहा...तुम्हें पता है कि तुम बिल्कुल भी अश्लील नहीं लगती हो. तुम जो पहनती हो उसमें एक मासूमियत होती है...बहुत पसंद है. उर्फी आपको लोगों के बारे में सोचने की ज़रूरत नहीं है "कुछ तो लोग कहेंगे, उनका काम ही है कहना". हम शुरु से ही आपके आत्मविश्वास, साहस, हिम्मत...आपके दृढ़ विश्वास, हर चीज से बहुत प्रभावित हैं.हम सब तुम्हें प्यार करते हैं.

वैसे बॉलीवुड में कई ऐसी फेमस एक्ट्रेस हैं जो उर्फी जावेद की तरह कपड़े पहनती हैं. मगर नाम बदनाम उर्फी का है. वैसे आप उर्फी जावेद के इस कथन से कितना सहमत हैं, आपकी सोच क्या कहती है?

c0c020a4-77d1-4432-9_032923075955.jpg

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय